दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 31, 2023, 11:24 AM IST

ETV Bharat / bharat

विदेश से समर्थन की जरूरत नहीं : सिब्बल ने दिग्विजय के जर्मनी का आभार जताने पर कहा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक रैली के दौरान मोदी सरनेम को लेकर विवादित बयान दिया था, जिसको लेकर सूरत की सेशंस कोर्ट ने राहुल गांधी को दोषी ठहराया और 2 साल की सजा सुनाई थी.

Etv Bharat
Etv Bharat राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल

नई दिल्ली: राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराने का संज्ञान लेने के लिए कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह द्वारा जर्मनी का आभार जताए जाने के एक दिन बाद राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने शुक्रवार को कहा, 'हमें विदेश से समर्थन की जरूरत नहीं है, क्योंकि हमारी लड़ाई हमारी अपनी है.' दिग्विजय से असहमति जताते हुए सिब्बल ने यह भी कहा, 'हमें आगे चलने के लिए बैसाखियों की जरूरत नहीं है.'

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के पहले और दूसरे कार्यकाल के दौरान केंद्रीय मंत्री रहे सिब्बल ने पिछले साल मई में कांग्रेस छोड़ दी थी और समाजवादी पार्टी (सपा) के समर्थन से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर राज्यसभा सदस्य निर्वाचित हुए थे. दिग्विजय ने राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराने का संज्ञान लेने के लिए जर्मनी के विदेश मंत्रालय और अंतरराष्ट्रीय प्रसारणकर्ता ‘डॉयचे वैले’ के मुख्य अंतरराष्ट्रीय संपादक रिचर्ड वाकर का आभार जताया था.

सिब्बल ने ट्वीट कर कहा, 'दिग्विजय सिंह : 'भारत में लोकतंत्र से किस तरह खिलवाड़ किया जा रहा है, इसका संज्ञान लेने के लिए बर्लिन का शुक्रिया.' मेरी राय : हमें आगे चलने के लिए बैसाखियों की जरूरत नहीं है. हमें विदेश से समर्थन की जरूरत नहीं है. हमारी लड़ाई हमारी अपनी है और उसमें हम एक साथ हैं.' भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह द्वारा जर्मनी को धन्यवाद दिए जाने के बाद विपक्षी पार्टी पर 'भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप के लिए विदेशी ताकतों को आमंत्रित करने' का आरोप लगाया था.

पढ़ें:राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता जाने के बाद जर्मनी ने दिया बड़ा बयान, रिजिजू बोले- राहुल की इच्छा हुई पूरी

वहीं, कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा था कि उसका दृढ़ विश्वास है कि भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को अपने लोकतंत्र को उत्पन्न खतरों से खुद निपटना होगा. पार्टी ने भाजपा पर अडाणी मुद्दे से ध्यान भटकाने की कोशिश करने का आरोप भी लगाया था. इससे पहले अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा था कि अमेरिका कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अदालती मामले पर नजर रख रहा है.

पीटीआई-भाषा

ABOUT THE AUTHOR

...view details