दिल्ली

delhi

कोरोना संक्रमितों की मदद के लिए कांग्रेस ने लॉन्च किया 'प्लाज्मा दान लिंक'

By

Published : May 1, 2021, 10:09 PM IST

कांग्रेस ने 'प्लाज्मा दान लिंक' शुरू किया है. यह लिंक लोगों तक प्लाज्मा पहुंचाने में मदद करेगा. कांग्रेस ने लोगों से प्लाज्मा दान के लिए खुद को पंजीकृत करने की अपील की है.

plasma
plasma

नई दिल्ली :देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित करने कांग्रेस ने 'प्लाज्मा दान लिंक' शुरू किया, जहां लोग खुद को प्लाज्मा दान करने के लिए पंजीकृत करा सकते हैं.

प्लाज्मा दान लिंक की जानकारी

यह प्रयास भारतीय युवा कांग्रेस और उसके अध्यक्ष श्रीनिवास बी.वी. द्वारा किया गया है. श्रीनिवास ने बताया, हम लगातार लोगों को प्लाज्मा दान करने का काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि कई कांग्रेस कार्यकर्ता जो कोरोना से संक्रमित हुए थे ठीक हो गए हैं, वे लोग भी इसमें अहम भूमिका निभा रहे हैं. उनके अलावा, वे सभी लोग जो स्वेच्छा से प्लाज्मा दान करना चाहते हैं, वे भी इस लिंक पर पंजीकरण कर सकते हैं. बाद में, एक डेटा बेस को राज्यवार तरीके से अलग करने के लिए पीसीसी नियंत्रण कक्ष को भेजा जाएगा.

उन्होंने कहा कि जैसे ही नियंत्रण कक्ष में प्लाज्मा के लिए अनुरोध आएंगे, उनके ग्रुप के अनुसार उन्हें प्लाज्मा प्रदान किया जाएगा.

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेरा ने कहा ऐसे कठिन समय में, कांग्रेस पार्टी की राज्य इकाइयां राहत कार्य कर रही हैं. उन्होंने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अनुरोध के बाद, 1586 विधानसभाओं और 357 जिलों में लगभग 22,000 स्वयंसेवकों ने राहत कार्यों में योगदान देना शुरू किया.

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से देश में ऑक्सीजन, अस्पताल के बिस्तर और प्लाज्मा की भारी कमी देखी जा रही है. देश में प्लाज्मा की मांग को पूरा करने के लिए एक प्लाज्मा दान लिंक शुरू किया गया है.

पढ़ें :-गुजरात: कोरोना से ठीक हुए राजकोट के 14 पुलिसकर्मियों ने प्लाज्मा दान किया

श्रीनिवास बी.वी. ने बताया कि लोग प्लाज्मा दान करने से डरते हैं. उन्होंने कहा, हमने 5000 ऐसे लोगों की पहचान की है जो प्लाज्मा दान कर सकते हैं लेकिन उनमें से अधिकांश ऐसा करने के लिए तैयार नहीं थे इसलिए, हमने चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा उनकी काउंसलिंग की. उन्होंने लोगों से पंजीकरण कर प्लाज्मा दान करने की अपील की.

जब प्लाज्मा के लिए नियंत्रण कक्ष में कुल अनुरोधों की संख्या के बारे में पूछा गया, तो श्रीनिवास ने कहा, अब तक हमें 20 हजार प्लाज्मा के लिए अनुरोध मिला है, दिल्ली से हमारे पास लगभग 3 हजार प्लाज्मा अनुरोध हैं. हमने अब तक 600 लोगों को प्लाज्मा प्रदान किया है. यूपी, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और सभी राज्यों से बहुत अनुरोध आ रहे हैं.

वहीं, पवन खीरा ने इस संकट के दौरान लोगों की मदद नहीं करने के लिए केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, यह अफसोस की बात है कि सरकार को स्वास्थ्य की ओर ध्यान देने चाहिए लेकिन यह काम वास्तव में सोशल मीडिया कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details