दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 13, 2023, 2:12 PM IST

Updated : Apr 13, 2023, 4:16 PM IST

ETV Bharat / bharat

Bharose ka Sammelan live update बस्तर में प्रियंका गांधी, छत्तीसगढ़ी आभूषण पहनकर जीता महिलाओं का 'भरोसा'

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भरोसे का सम्मेलन कार्यक्रम में पहुंचने के लिए बस्तर पहुंची. जगदलपुर एयरपोर्ट से प्रियंका गांधी सीधे दंतेश्वरी मंदिर पहुंचीं और मां का आशीर्वाद लिया. वहां से प्रियंका गांधी शहीद स्मारक पहुंची और झीरम के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. प्रियंका गांधी और लगभग 1 लाख महिलाओं के बीच सीएम भूपेश बघेल ने आदिवासी परब सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया. इस योजना से 1846 ग्राम पंचायत लाभान्वित होंगे.

Bharose ka Sammelan
बस्तर में भरोसे का सम्मेलन में प्रियंका गांधी

रायपुर:छत्तीसगढ़ में इस साल चुनाव हैं. चुनावी सरगर्मी के बीच प्रियंका गांधी पहली बार बस्तर पहुंचीं हैं. माना जा रहा है कि प्रियंका गांधी के दौरे के बाद नए छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष के नाम का ऐलान किया जा सकता है. प्रियंका गांधी के दौरे के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस पूरी चरह चुनावी मोड में आ जाएगा. प्रियंका गांधी के कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के आधे से ज्यादा विधायक बस्तर पहुंचे हैं. सभी कैबिनेट मंत्रियों के साथ संगठन के पदाधिकारी और आयोग के अध्यक्ष भी एक दिन पहले से ही बस्तर में हैं. इस मौके पर सीएम भूपेश बघेल बस्तर वासियों को 129 करोड़ के 49 विकास कार्यों की सौगात दे रहे हैं. खास बात यह भी है कि आदिवासी परब सम्मान निधि योजना का भी शुभारंभ हो रहा है.

chhattisgarh election 2023 बस्तर की 2 लाख से ज्यादा महिलाएं तय करती है पार्टी का भविष्य

बस्तर में प्रियंका गांधी:जगदलपुर पहुंचने के बाद एयरपोर्ट से प्रियंका गांधी सीधे दंतेश्वरी मंदिर पहुंचीं और मां दंतेश्वरी की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया. प्रियंका गांधी के साथ छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा और सीएम भूपेश बघेल भी दंतेेश्वरी मंदिर पहुंचे. प्रियंका गांधी ने पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धासुमन अर्पित किए. इसके बाद बाबा साहेब डॉ. भीम राव अम्बेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धासुमन अर्पित किए. झीरम हमले के शहीदों को प्रियंका गांधी ने श्रद्धांजलि दी.

प्रियंका गांधी जगदलपुर में स्वसहायता समूह की महिलाओं से भी मिली. उनकी बनाए हुए उत्पादों को देखा. डेनेक्स शो रूम भी पहुंची. वहां से प्रियंका गांधी लाल बाग मैदान पहुंची. जहां भरोसे का सम्मेलन कार्यक्रम को प्रियंका गांधी संबोधित करेंगी.

गांधी परिवार का बस्तर से पुराना नाता: भरोसे के सम्मेलन में सांसद दीपक बैज ने कहा '' गांधी परिवार का बस्तर से गहरा नाता रहा है. चाहे नेहरू, चाहे इंदिरा, चाहे राजीव, सोनिया और राहुल गांधी सभी का बस्तर से नाता है. बस्तर और छत्तीसगढ़ का भरोसा सीएम भूपेश बघेल की सरकार ने जीत लिया है. किसानों, युवाओं, बस्तर और छत्तीसगढ़ की मां बहनों का भरोसा जीता है. आदिवासी किसानों की जमीन छत्तीसगढ़ सरकार ने लौटाई है. बस्तर के जल, जंगल, जमीन को भूपेश सरकार ने वापस दिलाया है. भाजपा के 15 साल के शासनकाल में बस्तर जल रहा था, सामूहिक एनकाउंटर होता था. हमारी सरकार आने के बाद बस्तर का दिल जीता. सरकार बनते ही जेल में गए आदिवासियों को रिहा किया. बस्तर की आदिवासियों की संस्कृति बचाने के लिए हमने देवगुड़ी दिया. हर गांव में विकास कार्य के लिए राशि दी जा रही है. आज हमारे क्षेत्र की इमली दूसरे राज्यों के अलावा लंदन तक पहुंच रही है.'' दीपक बैज ने यह भी कहा कि ''विकास, विश्वास और सुरक्षा के मंत्र से भूपेश सरकार सभी का दिल जीत रही.''

नेहरू, इंदिरा और राजीव गांधी भी आ चुके हैं लालबाग मैदान: आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि जगदलपुर के ऐतिहासिक लाल बाग मैदान में नेहरू, इंदिरा, राजीव, सोनिया, राहुल भी आ चुके हैं. राहुल गांधी ने इसी मैदान में कहा था कि किसानों का कर्ज माफ होगा, 2500 रुपए में किसान खरीदेंगे, लौहंडीगुड़ा की जमीन वापस दिलाएंगे. सरकार बनते ही भूपेश सरकार ने वादा पूरा किया. कवासी लखमा ने कहा कि ''भूपेश बघेल पूरे हिंदुस्तान के नंबर वन मुख्यमंत्री हैं.''

आरक्षण विरोधी हैं भाजपा:भूपेश बघेल हिंदुस्तान के पहले मुख्यमंत्री हैं जो गोबर खरीद रहे हैं. गांव में देवगुड़ी बना रहे हैं. मेरे 60 साल के जीवन में बस्तर में इतनी ज्यादा मंडई भर रही है. बस्तर के लोग खुश हैं. कवासी लखमा ने भाजपा पर निशाना साधा. कवासी लखमा ने कहा कि भाजपा आरक्षण विरोधी हैं.

पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार सभी वर्ग की चिंता करती है. साढ़े चार साल में छत्तीसगढ़ सरकार ने सभी का भरोसा जीता है. पहले 16 लाख किसान ही बेचते थे. अब भूपेश सरकार में 24 लाख किसानों ने धान बेचा है. छत्तीसगढ़ में खेती किसानी अब लाभ का धंधा है. मोहन मरकाम ने साल 2018 की तरह ही साल 2023 में फिर से कांग्रेस की सरकार बनाने की अपील की.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा ने कहा कि यह साफ नजर आता है कि बस्तरवासियों का गांधी नेहरू परिवार से गहरा नाता रहा है. इस क्षेत्र ने बहुत प्यार दिया है. अब हम इस क्षेत्र को फलता फूलता देख रहे हैं. बस्तर में विकास कार्य हुए हैं. भूपेश सरकार ने अलग अलग सरकारी योजनाएं लागू की है. बस्तरवासियों को भूपेश सरकार ने आत्मसम्मान दिया है. यही वजह है कि भाजपा हमारी इस तरक्की और विकास से बौखला गई है. आज भी छत्तीसगढ़ सरकार ने 129 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात दी है.

बस्तर ने हमपर विश्वास जताया: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि 15 साल भाजपा की सरकार रही. छत्तीसगढ़ के लोग बस्तर आने से डरते थे. छत्तीसगढ़ के बाहर के लोग छत्तीसगढ़ आने से डरते थे. भाजपा शासनकाल में नक्सलियों की दहशत थी. राष्ट्रीय राजमार्ग के 5 किलोमीटर के दाएं बाएं ही सरकार थी. दूसरे इलाकों में नक्सलियों का खौफ था. एक तरफ नक्सलियों की दहशत तो दूसरी तरफ पुलिस का डर था. कई निर्दोष आदिवासियों को नक्सली बताकर जेल में ठूंस दिया गया. गांव उजाड़ दिए गए. स्कूल जला दिए गए. आदिवासियों को अपनी प्रमुख वनोपज महुआ को सड़क पर फेंकना पड़ा था. सीएम ने कहा "राहुल गांधी ने इसी मंच पर विश्वास दिलाया था कि हम सुरक्षा देंगे, जल जंगल जमीन का अधिकार वापस करेंगे. बस्तर ने विश्वास जताया और 12 में से 11 सीट हमें मिली. उपचुनाव में हमें दंतेवाड़ा सीट भी मिल गई. साढ़े चार साल में विकास कार्य हुए हैं. 13 मार्च 1955 को पंडित नेहरू यहां आए थे. इंदिरा गांधी भी यहां आईं थीं, उन्होंने आदिवासियों का पट्टा दिया था.

आदिवासियों के भरोसे का सम्मेलन:15 साल में भाजपा ने आदिवासियों की कई हेक्टेयर जमीन छीनी. सरकारों ने जमीन छीनने का काम किया लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार ने लौहंडीगुड़ा के 1700 किसानों की जमीन लौटाई. लाखों परिवार को वन अधिकार पट्टा दिए गए. लाखों हेक्टेयर जमीन आदिवासियों को दी गई है. लघु वनोपज में अधिकार दिया गया है. पहले बंदूक की गोलियां सुनाई देती थी, अब युवाओं के गीत सुनाई देते हैं. मलेरिया मुक्त अभियान, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान चल रहा है. बस्तर में शिक्षा का प्रचार प्रसार हो रहा है. युवाओं को रोजगार मिल रहा है. काजू प्रसंस्करण से मुनाफा मिल रहा है. 800 से अधिक बेटियां डेनेक्स में काम कर रही हैं. पहले बस्तर में कपड़ा बाहर से आता था. बस्तर की बेटियां विकास की दिशा में आगे बढ़ रही हैं. बस्तर विकास कर रहा है. किसानों को हमने कर्ज माफ किया. 2500 रुपए क्विंटल में धान खरीदा. केंद्र सरकार ने अड़ंगा लगाया. राहुल गांधी ने वादा किया था. हमने वादा निभाया. कोरोनाकाल के बाद भी किसानों के खाते में 9000 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से किसानों के खाते में पैसा जा रहा है. लाखों परिवार आर्थिक उन्नति के रास्ते पर चल पड़े हैं.

"बीजापुर में सड़कें नहीं थी. वहां हर साल 500 से ज्यादा ट्रैक्टर बिक रहे हैं. लोग बाइक खरीद रहे हैं. किसानों को आर्थिक लाभ हुआ. हमने लोगों का भरोसा जीता है. इसलिए यह भरोसे का सम्मेलन है. यह आदिवासियों के भरोसे का सम्मेलन है. हमने संस्कृति बचाने के लिए देवगुड़ी, घोटुल बनाने का काम किया है. हम लोगों को अधिकार संपन्न बना रहे हैं. हमारी कोशिश यह है कि हम लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार दे सकें. हमने जूता, चप्पल, मोबाइल बांटने का काम नहीं किया बल्कि आपकी जेब में पैसे डालने का काम किया है. छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से अबतक डेढ़ लाख करोड़ रुपए आम जनता के खाते में सीधे पहुंचे हैं. हम दावे के साथ कह सकते हैं कि कांग्रेस की सरकार हर वर्ग को साथ लेकर चलने वाली सरकार है.

पहली बार बस्तर पहुंची:सम्मेलन में प्रियंका गांधी ने कहा "दंतेश्वरी माता की धरती है. आज भरोसे का सम्मेलन है. इतनी बड़ी तादाद में मेरी बहनें यहां आईं हैं. मैं पहली बार आई हूं. आपको मेरे परिवार के एक एक सदस्य पर भरोसा है. 1955 में पंडित जवाहरलाल नेहरू यहां आए थे. इंदिरा गांधी के दिल में आप लोगों के लिए खास जगह थी. बचपन से मुझे बस्तर के बारे में मालूम है. मैं आपकी संस्कृति और संघर्ष को जानती हूं. मेरे परिवार के एक एक सदस्य ने आपके संघर्ष, संस्कृति को पहचाना. कांग्रेस ने भरोसे की वजह से विकास कार्य किया. हर रिश्ते में भरोसे की जरुरत होती है. आज हम सभी नेता इस मंच पर हैं. आप हम पर भरोसा करते हैं कि सरकार बनेगी तो जनता के लिए काम करेंगे. वादों को पूरा करने वाले नेता और पार्टियां बहुत कम होती है. वोट लेने के लिए सभी आ जाते हैं, लेकिन कौन कितना काम करता है, उसका मूल्यांकन आप खुद कर सकते हैं. संस्कृति और लोगों को सम्मान मिलना चाहिए और सत्ता में बैठे लोगों को आपका सम्मान करना चाहिए. छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया नारे में ही सबकुछ है. "

बस्तर में पहले हिंसा थी लेकिन अब शांति: एक जमाना था जब बस्तर आने से लोग डरते थे. पहले हिंसा और डर थी, लेकिन अब बस्तर में शांति है. बस्तर की पहचान देश में ही नहीं विदेश में भी है. यहां मिलेट्स की अच्छी पैकेजिंग हो रही है. सरकार की मदद से आप तरक्की कर रही है. मेरी दादी इंदिरा गांधी कहती थी कि सबसे बढ़िया संस्कृति आदिवासी संस्कृति है. आप प्रकृति का सम्मान करते हैं. छत्तीसगढ़ सरकार ने आपकी संस्कृति का सम्मान करते हुए सरकारी योजना बनाई है. आज महिलाएं साड़ी बना रही हैं. महिलाओं का आत्मसम्मान बढ़ा है. परिवार की मदद कर रही हैं. आत्मविश्वास भी बढ़ा है. परिवार की मदद भी हो रही है.

आज छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी की दर सबसे कम है. सबसे ज्यादा वन अधिकार छत्तीसगढ़ में दी गई है. 60 से ज्यादा चीजों के लिए आपको एमएसपी मिल रही है. यहां के स्वास्थ्य मॉडल की तारीफ हो रही है. फिल्म शूटिंग के लिए भी बस्तर मशहूर हो रहा है. आपके मेहनत की पूरी पहचान भूपेश सरकार कर रही है. आपने 15 साल तक भाजपा पर भी भरोसा किया था, लेकिन उन्होंने भरोसा रखा नहीं. यहां भय, भूख और भ्रष्टाचार का खेल चला. घोटाले हुए, आपका आत्मविश्वास भाजपा सरकार ने तोड़ा. उस समय गौमाता सड़कों पर आवारा घूम रही थी. स्वास्थ्य सेवाएं लचर थी. 3000 स्कूल बंद हो चुके थे. साढ़े चार लाख बच्चे कुपोषित थे. कांग्रेस ने साढ़े चार साल में आपका गौरव लौटाया है. आप अपने पर्व अच्छे से मना पाएं इसलिए सरकार आपको अब पैसा देगी.

छत्तीसगढ़ में 5 लाख लोगों को वन अधिकार पट्टा मिला. सबसे पहले यह काम इंदिरा गांधी ने किया था. हमें गर्व है कि धान की सबसे ज्यादा एमएसपी छत्तीसगढ़ में मिल रही है. 18 लाख किसानों का कर्ज माफ किया गया है. 42 हजार करोड़ का निवेश हुआ है. 2750 नई औद्योगिक ईकाईयां बनी है. आज लोक पर्व धूमधाम से मनाए जा रहे हैं. गौठान का मॉडल विश्व प्रसिद्ध हो चुका है. आवारा पशुओं से यूपी में बहुत नुकसान हो रहा है. छत्तीसगढ़ में गौमाता भी खुश है और जनता भी खुश है.

आपने भाजपा शासनकाल के 15 साल भुगते. आपके सामने अब दो मिसाल है. एक भूपेश सरकार की मिसाल है, जो दिन रात काम करती है. दूसरी मिसाल उस सरकार की है, जिसने आपको लूटा. सच्चाई आपके सामने हैं. आपको खुद तय करना है कि आपका भरोसा किस पर है. प्रियंका गांधी ने भूपेश बघेल की तारीफ की. भूपेश बघेल कभी किसी की शिकायत नहीं करते. बहुत कम नेता ऐसे होते हैं जो दिल से काम करते हैं. यहां की सरकार ने आपका भरोसा कायम रखा है. बस्तर को आगे बढ़ाया है. बस्तर की बहनों को आगे बढ़ाया है.

Last Updated : Apr 13, 2023, 4:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details