दिल्ली

delhi

कांग्रेस ने पार्टी विरोधी टिप्पणी के लिए पूर्व विधायक आशीष देशमुख को निष्कासित किया

By

Published : May 24, 2023, 7:30 PM IST

पार्टी विरोधी बयानबाजी की वजह से कांग्रेस के पूर्व विधायक आशीष देशमुख (former MLA Ashish Deshmukh) को पार्टी ने छह साल के लिए निष्कासित कर दिया है. इससे पहले देशमुख को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था.

former MLA Ashish Deshmukh
पूर्व विधायक आशीष देशमुख

मुंबई : कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई ने पूर्व विधायक आशीष देशमुख (former MLA Ashish Deshmukh) को पार्टी नेतृत्व के खिलाफ उनके सार्वजनिक बयानों को लेकर छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavan) राज्य कांग्रेस अनुशासन समिति के अध्यक्ष हैं. चव्हाण ने 22 मई को एक पत्र के माध्यम से देशमुख के निष्कासन का आदेश जारी किया था. पत्र में कहा गया है कि समिति ने कारण बताओ नोटिस पर देशमुख द्वारा नौ अप्रैल को दिए गए जवाब पर चर्चा की.

पत्र में कहा गया है, 'हमने पार्टी के खिलाफ आपके सार्वजनिक बयानों के बारे में जवाब असंतोषजनक पाया. आपको तत्काल प्रभाव से पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से छह वर्ष के लिए निष्कासित किया जाता है.' देशमुख ने कहा था कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अपनी मोदी उपनाम टिप्पणी को लेकर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय से माफी मांगनी चाहिए. उन्होंने राज्य कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ सांठगांठ का भी आरोप लगाया था.

देशमुख नागपुर के काटोल से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व विधायक हैं, जो बाद में कांग्रेस में शामिल हो गए थे. वह 2019 के विधानसभा चुनावों में नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से भाजपा नेता और अब उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ कांग्रेस के उम्मीदवार थे. वह प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष रणजीत देशमुख के बेटे हैं. पिछले महीने आशीष देशमुख ने उन्हें जारी किए गए कारण बताओ नोटिस को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया था और दावा किया था कि यह एक बड़ी साजिश का हिस्सा है क्योंकि वह पार्टी नेताओं की कार्यशैली पर सवाल उठा रहे थे.

ये भी पढ़ें- डिप्टी सीएम के तौर पर 2010 में अगर अजित पवार खुश नहीं थे तो पद छोड़ देना चाहिए थाः पटोले

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details