दिल्ली

delhi

हरियाणा में भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे दिन भाजपा पर बरसे राहुल गांधी, फरीदाबाद में दो दिन बंद रहेंगे ये ट्रैफिक रूट

By

Published : Dec 22, 2022, 8:15 PM IST

हरियाणा में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा चल रही है 21 दिसंबर को यात्रा ने हरियाणा में प्रवेश किया था. वीरवार को हरियाणा में (Congress Bharat Jodo Yatra in Haryana) यात्रा का दूसरा दिन है. इस दौरान राहुल गांधी ने नूंह में रैली को संबोधित किया और बीजेपी पर निशाना साधा. भारत जोड़ो यात्रा सोहना पहुंच चुकी है. सुरक्षा कारणों से सोहना में राहुल गांधी की नुक्कड़ सभा नहीं हुई है. बता दें कि राहुल गांधी आज लाखुवास गांव में रात्रि विश्राम करेंगे. सोहना के बाद 23 दिसंबर को राहुल गांधी फरीदाबाद से यात्रा (Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra in Faridabad) की शुरुआत करेंगे.

Congress Bharat Jodo Yatra in Haryana
हरियाणा में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा

हरियाणा में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को राहुल गांधी ने किया संबोधित.

नूंह: 21 दिसंबर को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा हरियाणा पहुंची. वीरवार को राहुल गांधी ने नूंह में हरियाणा की जनता को शामिल किया. इस दौरान मंच पर राहुल गांधी के साथ राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष उदयभान, नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और हरियाणा की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा के साथ-साथ रणदीप सुरजेवाला भी मौजूद रहे.

सुरक्षा कारणों से सोहना में राहुल गांधी की नुक्कड़ सभा रद्द: भारत जोड़ो यात्रा सोहना पहुंच चुकी है. सुरक्षा कारणों से सोहना में राहुल गांधी की नुक्कड़ सभा नहीं हुई है. बता दें कि राहुल गांधी आज लाखुवास गांव में रात्रि विश्राम करेंगे. वहीं, शुक्रवार सुबह लाला खेड़ली गांव से यात्रा शुरू होगी. (Bharat Jodo Yatra in Sohna) (Nukkad Sabha canceled in sohna)

भारत जोड़ो यात्रा के तहत आज राहुल गांधी ने करीब 28 किलोमीटर का सफर तय किया. सोहना में राहुल गांधी अम्बेडकर प्रतिमा पर सुरक्षा के कारणों से फूल माला नहीं चढ़ा पाए. बताया जा रहा है कि सुरक्षा बलों ने भीड़ को देखते हुए सुरक्षा कारणों से जनसभा को टाल दिया है. फिलहाल लाखुवास गांव में नाइट स्टे लिए राहुल गांधी पहुंच गए हैं. सोहना में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. (Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra in Nuh) (bharat jodo yatra in haryana)

हरियाणा में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा दिन

फरीदाबाद में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर दो दिन बंद रहेंगे ये ट्रैफिक रूट: सोहना के बाद 23 दिसंबर को राहुल गांधी फरीदाबाद से यात्रा (Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra in Faridabad) की शुरुआत करेंगे. भारत जोड़ो यात्रा के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी फरीदाबाद पुलिस द्वारा जारी गई है. फरीदाबाद ट्रैफिक विभाग ने बताया है कि 23 दिसंबर को बल्लबगढ़ से धौज के रास्ते सोहना जाने वाले सभी प्रकार का यातायात सुबह 4 बजे से दोपहर तक पूर्णतया बन्द रहेगा.

23 दिसम्बर को शाम 4 बजे से बड़खल चौक, ओल्ड चौक और नीलम अजरोंदा चौक से एनआईटी की तरफ आने जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों की पूर्णतया पाबन्दी रहेगी. वहीं 23 दिसंबर को शाम 4 बजे से दिल्ली- मथुरा रोड पर नीलम फ्लाईओवर से दिल्ली की तरफ जाने वाला सर्विस रोड और एनएच-2 पर भारत जोड़ो यात्रा के चलते सभी प्रकार का यातायात पूर्णतया किया गया है.

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा.

फरीदाबाद पुलिस के मुताबिक इसके अलावा मथुरा-दिल्ली हाईवे से एनआईटी में आने जाने के लिए सोहना रोड फलाईओवर, बाटा चौक फलाईओवर, मेवला महाराजपुर अंडर पास व एनएचपीसी चौक ग्रीनफील्ड अंडर पास का प्रयोग करें. दिल्ली बॉर्डर से फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और पलवल की तरफ जाने वाले वाहनों का आवागमन रोजना की तरह चलता रहेगा. 24 दिसम्बर को 4 बजे से सुबह 9 बजे तक दिल्ली की तरफ जाने वाला सर्विस व एनएच-2 रोड और मेवला महाराजपुर, ग्रीन फील्ड, एनएचपीसी चौक भी पूरी तरह बंद रहेगा.

बीजेपी को घेरते हुए राहुल ने की संबोधन की शुरुआत: इससे पहले रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो के आगे फूल रखें. यह जब घासेड़ा गांव आए उस समय भी हिंसा हुई थी. BJP-RSS की तरफ इशारा करते हुए कहा कि इन्हीं (Rahul Gandhi attacks on bjp) लोगों ने हिंदुस्तान को बांटने का, नफरत फैलाने का काम किया.

उन्होंने कहा कि आप याद रखिए, वह तोड़ेंगे-हम जोड़ेंगे. राहुल गांधी ने कहा कि इससे भी एक कदम आगे जाना पड़ेगा हम तोड़ने नहीं देंगे. आप कोशिश करो, जितनी करनी है. हम तोड़ने नहीं देंगे, एक सेकेंड के लिए नहीं करने देंगे. तोड़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी, टूटने नहीं देंगे. गांधी जी व्यक्ति ही नहीं बल्कि सोच भी हैं.

नूंह में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का स्वागत.

'महात्मा गांधी एक विचार': आप अगर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को समझना चाहते हो तो हिंदुस्तान में उस समय बहुत हट्टे-कट्टे चौड़े लोग थे. मगर हिंदुस्तान के सबसे निडर व्यक्ति गांधी जी थे. राहुल गांधी ने कहा इनको डराने की कोशिश करते थे, लेकिन यह नहीं डरे. जेल में डाल दिया, उसके बावजूद भी डरे नहीं. तीन गोली छाती में मार दी, फिर भी नहीं डरे. मैं आपको एक संदेश देना चाहता हूं कुछ भी हो जाए आपको किसी से नहीं डरना है.

'मेवात में विकास की कमी': मेवात के विकास को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि पिछली सरकारों में क्या हुआ क्या नहीं हुआ. अलग-अलग राय हो सकती है. लेकिन मैं उस में नहीं जाउंगा. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि जो बीते हुए समय में हुआ उसमें मुझे कोई दिलचस्पी नहीं है. मेवात की सड़कों पर मैं चला और मुझे दिख रहा है कि हां, सड़कों की हालत खराब है. क्या आपको दर्द हो रहा है. यहां पर और भी बहुत कमियां हैं.

मेवात में दिख रहीं कमियां: राहुल बोले कि मर्सिडीज गाड़ी में आओ, हेलीकॉप्टर से आओ झटके नहीं पड़ते. घुटनों में दर्द नहीं होता लेकिन जब व्यक्ति पैदल चलकर आता है. 100 किलोमीटर चलता है उसकी समझ में बैठ जाती है उसके बाद समझाने की जरूरत नहीं. मैं आपको कहना चाहता हूं यहां पर बहुत कमियां दिख रही हैं. शिक्षा के संस्थानों की जरूरत है. कॉलेज, विश्वविद्यालय की जरूरत है.

'सरकार आने पर मेवात में विकास कार्य करेगी कांग्रेस': यहां पर अस्पतालों की, मेडिकल कॉलेज की आवश्यकता है. यह मुझे भी दिख रहा है और सबको दिखता है. जब हमारी सरकार आएगी तो अस्पताल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, सड़क मार्ग , सब करके हम देंगे. राहुल बोले कि मैं झूठ नहीं बोलता. मैं यह नहीं कह रहा है कि एक-दो दिन में हो जाएगा. इसमें समय जरूर लगेगा, मगर नियत साफ है. काम करके दिखा देंगे.

'बीजेपी ने गरीबों की बढ़ाई मुश्किलें': पीने के पानी की भी जरूरत है. महंगाई, बेरोजगारी पर आपको मोदी जी से बात करनी पड़ेगी. राहुल गांधी ने कहा यह यात्रा हमने इसलिए शुरू की थी कि लोकसभा में हमारी बात नहीं सुनी जा रही थी. माइक ऑफ कर दिए जाते थे. देश में भाजपा धर्म, नफरत फैलाने की कोशिश कर रही थी. जीएसटी, नोटबंदी के जो काम भाजपा ने किए थे. उससे किसान, मजदूर, गरीब, छोटे व्यापारी, छोटे दुकानदार को चोट पहुंचाने के लिए किया गया.

'बीजेपी अमीरों की करती है मदद': यह सरकार सिर्फ 3-4 अरबपतियों की मदद करती है. उन्होंने कहा कि जब भी कोई पीएम नरेंद्र मोदी (Rahul Gandhi on PM Modi) के सामने खड़ा हो जाता है, तो नरेंद्र मोदी सामना नहीं करते मैदान से निकल जाते हैं. उन्होंने कहा कि सीनियर प्रेसवाले हमारे मित्र नहीं हैं, जूनियर हमारे मित्र हैं. आपने कभी नरेंद्र मोदी की प्रेसवार्ता नहीं देखी होगी. उन्होंने कहा कि हर 5-10 दिन में मैं पत्रकार वार्ता करता हूं. पत्रकार खुलकर सवाल करते हैं, लेकिन आपने कभी नरेंद्र मोदी की प्रेसवार्ता नहीं देखी होगी.

'देश में नफरत फैला रही बीजेपी': भाजपा के लोग नफरत फैलाने का काम करते हैं. हिंदुस्तान की जनता गरीब, मजदूर, किसान नही डरते. डरने की आवश्यकता नहीं है. यह कुछ नहीं कर सकते. यह डरपोकों का देश नहीं है, वीरों का देश है. यात्रा अब तक 3000 किलोमीटर का सफर तय कर चुकी है. मैं अकेला नहीं चला, हजारों लोग मेरे साथ सफर में हैं. 90 साल का व्यक्ति भी चल रहा है. मोहब्बत के साथ देश आगे बढ़ेगा, हम तोड़ने नहीं देंगे.

'यात्रा रुकवाने के लिए बीजेपी की नई रणनीति': राहुल गांधी ने कहा कि कोविड को लेकर सरकार ने नया आइडिया निकाला है. मुझे चिट्ठी लिखी, कोविड् आ रहा है, यात्रा बंद करो. यात्रा को रोकने के लिए बहाने बन रहे हैं. यात्रा बंद करो कोरोना फैल रहा है, यह सब बहाने हैं. हिंदुस्तान की शक्ति से, सच्चाई से यह लोग डर गए हैं. यात्रा में 100 दिन से चल रहे हैं. इस यात्रा में हर जाति के लोग महिला, पुरुष, बच्चे सब चले हैं.

'भारत जोड़ो यात्रा में दिख रही एकता': इसमें किसी ने किसी से नफरत नहीं की. मैंने अपनी आंखों से देखा है. आप लोग चले हैं. नरेंद्र मोदी का नफरत वाला हिंदुस्तान हमें नहीं चाहिए. राहुल गांधी ने कहा आपकी नफरत के बाजार में हम मोहब्बत की दुकान खोल रहे हैं. हर हिंदुस्तानी को नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी पड़ेगी. एक दूसरे से प्यार करना होगा. यही देश की शक्ति है. आपने जो मैसेज देना था, मैं समझ गया. वह मैसेज मेरे साथ वापस जाएगा. उसका लाभ आपको मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Bharat Jodo Yatra in Haryana: कांग्रेस का आरोप, बीजेपी डाल रही अड़चन, जयराम रमेश बोले- नहीं रुकेगी यात्रा

वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जब हरियाणा में कांग्रेस की सरकार थी तो इस इलाके को मेडिकल कॉलेज, आईटीआई, पॉलिटेक्निक कॉलेज, अस्पताल इत्यादि की सौगात दी थी. उन्होंने कहा कि जब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी घासेड़ा गांव में 19 दिसंबर 1947 को मेवात के लोगों को पाकिस्तान जाने से रोकने के लिए आए थे तो उनके साथ मेरे पिता चौधरी स्वर्गीय रणवीर सिंह हुड्डा भी साथ आए थे. यह वीर और बहादुर लोगों की सरजमी है.

Bharat Jodo Yatra in Haryana: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा, क्या बीजेपी के वर्चस्व वाले जिलों में छोड़ पाएगी छाप?

ABOUT THE AUTHOR

...view details