दिल्ली

delhi

कर्नाटक: कांग्रेस ने लगाया चुनावी धोखाधड़ी का आरोप, सीएम बोम्मई का मांगा इस्तीफा

By

Published : Nov 17, 2022, 12:46 PM IST

Updated : Nov 17, 2022, 12:55 PM IST

कांग्रेस महासचिव और पार्टी के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि डेटा को सरकार के गरुड़ एप्लिकेशन में नहीं, बल्कि निजी फर्म के एक एप्लिकेशन 'डिजिटल समीक्षा' में फीड किया गया.

Congress alleges electoral fraud in Karnataka
कांग्रेस ने कर्नाटक में चुनावी धोखाधड़ी का आरोप लगाया

बेंगलुरु: कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने गुरुवार को आरोप लगाया कि कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई, बीबीएमपी अधिकारी और राज्य चुनाव प्राधिकरण मतदाता डेटा की चोरी, धोखाधड़ी और प्रतिरूपण के लिए जिम्मेदार हैं. गुरुवार को कांग्रेस ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, बीबीएमपी आयुक्त और अन्य अधिकारियों के खिलाफ पुलिस आयुक्त के पास उनके आरोप के संबंध में शिकायत भी दर्ज कराई है. सुरजेवाला ने कहा कि चुनावी धोखाधड़ी का पर्दाफाश हो गया है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को कुचलने में अपराध में साथ देने के लिए कर्नाटक के सीएम बोम्मई के इस्तीफे की मांग की.

पढ़ें: सिर्फ टीएमसी समर्थक बांग्लादेशियों को मतदाता सूची में जगह मिले: बंगाल के विधायक

कांग्रेस महासचिव और पार्टी के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नागरिक एजेंसी बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका ने अगस्त में एक निजी फर्म को मतदाताओं के घर-घर जाकर सर्वेक्षण करने के लिए अधिकृत किया था. जिन्होंने उनके लिंग, मातृभाषा, मतदाता पहचान पत्र और आधार विवरण के बारे में जानकारी एकत्र की. सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि डेटा को सरकार के गरुड़ एप्लिकेशन में नहीं, बल्कि निजी फर्म के एक एप्लिकेशन 'डिजिटल समीक्षा' में फीड किया गया.

पढ़ें: केरल: कोच्चि में शून्य-उत्सर्जन प्रयोगशाला पोत 'एनर्जी ऑब्जर्वर' पहुंचा

फर्म ने सैकड़ों बूथ स्तर के अधिकारियों (बीएलओ) को भी नियुक्त किया, जो तकनीकी रूप से सरकार द्वारा नियुक्त व्यक्ति होने चाहिए थे. सुरजेवाला ने कहा कि इन बीएलओ को पहचान पत्र भी दिया गया था जैसे कि वे सरकारी कर्मचारी हों. उन्होंने कहा कि हम जानना चाहते हैं कि बीबीएमपी की ओर से एक निजी संस्था को सर्वेक्षण करने की अनुमति किसने दी? एक निजी संस्था को इस तरह का ठेका देने के लिए सरकार को किसने सिफारिश की और ठेकेदार के पूर्ववृत्त की जांच क्यों नहीं की गई?

Last Updated : Nov 17, 2022, 12:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details