दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गवर्नर सत्यपाल मलिक के बयान पर कांग्रेस ने मांगा जवाब, ओवैसी-हन्नान मुल्लाह ने भी उठाए सवाल

मेघालय के गवर्नर सत्यपाल मलिक (governor of Meghalaya) के बायन को आधार बनाकर कांग्रेस पार्टी ने सवाल उठाए हैं. पार्टी ने पूछा है कि क्या गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी के लिए 'अपमानजनक' भाषा का इस्तेमाल किया था, इस पर पीएम खुद जवाब दें. पूरे मामले पर सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भी सवाल उठाए हैं. पढ़ें विस्तार से पूरी खबर.

By

Published : Jan 3, 2022, 4:47 PM IST

Updated : Jan 3, 2022, 10:57 PM IST

governor satyapal malik in a programme haryana
मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक एक कार्यक्रम में

नई दिल्ली : मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (governor of Meghalaya) के बयान पर सिसासी तूफान मचा हुआ है. कांग्रेस ने पीएम मोदी से सीधा सवाल पूछा है. राज्यसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मलिक के बयान पर सरकार से जवाब मांगा है. मलिक ने एक दिन पहले एक कार्यक्रम में दावा किया था कि गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी के लिए 'अपमानजक' शब्द का प्रयोग किया था.

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सत्यपाल मलिक का वीडियो साझा कर पूछा है कि सरकार इसकी सच्चाई बताए. खड़ने ने पूछा कि मलिक का दावा किस हद तक सही है, जिसमें वह कह रहे हैं कि गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी को '#$@' (अपमानजनक शब्द) कह दिया. उन्होंने कहा कि क्या संवैधानिक पद पर बैठा एक व्यक्ति किसी दूसरे संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति के लिए इस तरह की बातें कर सकता है. यह तो पूरी तरह से 'अपमानजनक' है.

खड़गे ने पीएम से पूछा कि क्या यह सच है, बताइए मोदीजी.

क्या कहा कांग्रेस प्रवक्त रणदीप सिंह सुरजेवाला ने

कांग्रेस महासचिव और पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री को देश को सच बताना चाहिए और यदि राज्यपाल सच नहीं बोल रहे तो उन्हें बर्खास्त कर देना चाहिए. कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी, उनकी सरकार और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का किसान-विरोधी और संवेदनहीन चेहरा सामने आ गया है.

कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला

सुरजेवाला ने कहा, 'यदि राज्यपाल मलिक झूठ बोल रहे हैं तो उन्हें बर्खास्त किया जाना चाहिए और उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए. लेकिन अगर वह झूठ नहीं बोल रहे, तो प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को आगे आकर भारत के मेहनती किसानों और खेतिहर मजदूरों से माफी मांगनी चाहिए. अन्यथा, वे (किसान) उन्हें कभी माफ नहीं करेंगे.'

उन्होंने कहा कि हम मांग करते हैं कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री किसानों से बिना शर्त माफी मांगें और उन्हें बताएं कि मारे गये किसानों के परिवारों को मुआवजा कब दिया जाएगा. मोदी पर निशाना साधते हुए सुरजेवाला ने कहा कि श्रीमान प्रधानमंत्री, क्या यह सर्वोच्च सार्वजनिक पदों पर बैठे लोगों और किसानों द्वारा चुने गये लोगों की भाषा है.

मेघालय गवर्नर के बयान पर हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि यह बहुत ही गंभीर विषय है. ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री गवर्नर के बयान को भी गंभीरता से नहीं लेते हैं, ऐसे में वह जनता की क्या सुनेंगे. क्या वह सिर्फ प्रशंसा सुनना पसंद करते हैं.

ओवैसी ने कहा कि 500 किसानों की मौत पर पीएम कुछ न कहें और जैसा कि गवर्नर ने कहा, उनकी प्रतिक्रिया हमें आश्चर्य में डाल रही है.

दरअसल, रविवार को एक कार्यक्रम में गवर्नर सत्यपाल मलिक ने दावा किया था कि वह जब पीएम मोदी से मिलने गए थे, तो उनका पीएम मोदी से पांच मिनट के अंदर ही झगड़ा हो गया था. बकौल गवर्नर उन्होंने पीएम के सामने 500 किसानों की मौत का मुद्दा उठाया था. उसके जवाब में पीएम मोदी ने उनसे कहा कि उनकी मौत मेरी वजह से नहीं हुई है. इस पर गवर्नर उनसे उलझ पड़े. गवर्नर ने कहा कि पीएम मोदी का जवाब जानकर उन्हें हैरानी हुई कि वे कितने 'जिद्दी' हैं.

गवर्नर ने यह भी कहा कि पीएम मोदी ने उनसे गृह मंत्री अमित शाह से मिलने को कहा. मलिक के अनुसार वह शाह से भी मिले. और बातचीत के दौरान शाह ने कहा कि पीएम मोदी इस मुद्दे पर किसी की नहीं सुन रहे हैं.

सत्यपाल मलिक, जो केंद्र सरकार और बीजेपी नेतृत्व पर लगातार कटाक्ष करते रहे हैं, ने कहा कि उन्हें अपने पद से हटने का डर नहीं है. मेघालय में तैनात होने से पहले उन्हें जम्मू-कश्मीर और गोवा में राज्यपाल नियुक्त किया गया था.

पूरे मामले पर किसान नेता हन्नन मोल्लाह ने क्या कहा, देखें

किसान नेता हन्नन मोल्लाह ने क्या कहा, देखें

ये भी पढ़ें :कार्यक्रम में और क्या कुछ कहा था सत्यपाल मलिक ने जानें

Last Updated : Jan 3, 2022, 10:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details