दिल्ली

delhi

नेशनल हेराल्ड मामला: ईडी ने सोनिया गांधी को बुधवार को भी पूछताछ के लिए बुलाया

By

Published : Jul 26, 2022, 11:21 AM IST

Updated : Jul 26, 2022, 10:07 PM IST

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी नेशनल हेराल्ड मामले में मंगलवार को ईडी के समक्ष पेश हुईं. ईडी ने सोनिया गांधी से दो चरणों में लंबी पूछताछ की. खबर है कि ईडी ने बुधवार को भी सोनिया गांधी को पूछताछ के लिए बुलाया है. वहीं, सोनिया से ईडी की पूछताछ के विरोध में आज पार्टी की ओर से देशव्यापी प्रदर्शन किया गया. पूरे देश में कांग्रेस का सत्याग्रह जारी है. कांग्रेस सांसदों ने संसद से विजय चौक तक विरोध मार्च निकाला. इस दौरान पुलिस ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और 50 सांसदों को संसद के पास नॉर्थ फाउंटेन से हिरासत में ले लिया.

Cong interim president Sonia Gandhi arrives at the ED office for the second round of questioning in connection with the National Herald case
नेशनल हेराल्ड मामले में दूसरे दौर की पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय पहुंचीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी

नई दिल्ली:कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समाचार पत्र 'नेशनल हेराल्ड' से जुड़े कथित धनशोधन मामले में मंगलवार को पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुईं. सोनिया गांधी अपने बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ पूर्वाह्न करीब 11 बजे मध्य दिल्ली में एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर विद्युत लेन में स्थित संघीय एजेंसी के कार्यालय पहुंचीं. प्रियंका गांधी एजेंसी के कार्यालय में ही रुकी रहीं. वहीं, राहुल तुरंत ही वहां से निकल गए. लंच ब्रेक के बाद सोनिया गांधी एक बार फिर से ईडी कार्यालय पहुंच गई हैं. नेशनल हेराल्ड मामले के सिलसिले में उनसे पूछताछ का आज दूसरा दौर खत्म हो गया है. खबर है कि ईडी ने बुधवार को भी सोनिया गांधी को पूछताछ के लिए बुलाया है. वहीं, कांग्रेस ने बुधवार को भी ईडी की पूछताछ के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन का ऐलान किया है.

राहुल गांधी

राहुल को पुलिस ने हिरासत में लिया :कांग्रेस नेता राहुल गांधी को दिल्ली पुलिस ने विजय चौक पर हिरासत में लिया. कांग्रेस सांसदों ने संसद से विजय चौक तक विरोध मार्च निकाला था. डीसीपी नई दिल्ली ने बताया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी और 50 सांसदों को संसद के पास नॉर्थ फाउंटेन से हिरासत में लिया गया. उन्हें किंग्सवे कैंप पुलिस थाने में रखा गया है. कांग्रेस ने किंग्सवे कैंप दिल्ली में पुलिस हिरासत केंद्र को मूल्य वृद्धि, अग्निपथ, खाद्य पदार्थों पर जीएसटी, राष्ट्रीय सुरक्षा और अन्य मुद्दों पर कांग्रेस संसदीय दल के विचार-मंथन सत्र में परिवर्तित कर दिया. हालांकि, बाद में राहुल समेत सभी नेताओं को छोड़ दिया गया.

सोनिया गांधी (75) से पहली बार 21 जुलाई को मामले में दो घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई थी. तब उन्होंने एजेंसी के 28 सवालों के जवाब दिए थे. ईडी कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ का मालिकाना हक रखने वाली ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच कर रहा है. कांग्रेस ने अपने शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ ईडी की कार्रवाई की निंदा की है और इसे ‘राजनीतिक प्रतिशोध’ वाला कदम करार दिया है.

वर्ष 2013 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ के खिलाफ यहां की एक निचली अदालत ने आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था. ईडी ने पिछले साल के अंत में धन शोधन रोकथाम कानून के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद गांधी परिवार से पूछताछ शुरू की. सोनिया और राहुल गांधी यंग इंडियन के प्रवर्तकों और बहुलांश शेयरधारकों में से हैं. अपने बेटे की तरह कांग्रेस अध्यक्ष के पास भी 38 फीसदी हिस्सेदारी है.

वहीं सोनिया गांधी के खिलाफ ईडी की कार्रवाई के विरोध में कांग्रेस समर्थक आज देशभर में ईडी कार्यालयों के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. कांग्रेस कार्यकर्ताओं का सत्याग्रह जारी है. इससे पहले विरोध प्रदर्शन के दौरान कई सांसदों और नेताओं को हिरासत में लिया गया था. वहीं, सोनिया गांधी को कुछ घंटों की पूछताछ के बाद ईडी ने जाने दिया था. दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को राजघाट पर विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति देने से इंकार कर दिया है. यहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिये गये हैं. वहीं, धारा 144 लागू कर दी गई है. कांग्रेस दफ्तर के पास भारी पुलिसबल तैनात किया गया है. इसे लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा है. अखिल भारतीय महिला कांग्रेस ने पार्टी मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया.

सोनिया गांधी से पूछे जा सकते हैं 36 सवाल: नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी आज दूसरी बार ईडी के समक्ष पेश हुईं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सोनिया गांधी से पूछताछ के लिए ईडी ने जमकर तैयारी की है. कहा जा रहा है कि ईडी ने सोनिया गांधी से पूछताछ के लिए सवालों की लंबी लिस्ट तैयार की है. कहा जा रहा है कि धनशोधन मामले को लेकर उनसे करीब 36 सवाल पूछे जा सकते हैं. सोनिया गांधी से आज शाम तक पूछताछ हो सकती है.

ईडी ने सोनिया गांधी की सेहत को देखते हुए पूरी तैयारी की है. कहा जा रहा है कि इस दौरान प्रियंका गांधी दवाइयों के साथ मौजूद रहेंगी. सोनिया गांधी के स्वास्थ्य को देखते हुए ईडी मुख्यालय सतर्क है और अधिकारी मास्क पहनकर पूछताछ करेंगे. ईडी सोनिया से मामले से जुड़े सीधे सवाल पूछेगी और पूछताछ देर शाम तक चल सकती है. वहीं, कांग्रेस के प्रदर्शनों को देखते हुए पुलिस चौकस है. राजधानी दिल्ली स्थित राजघाट के आसपास धारा 144 लगा दी गई है.

Last Updated : Jul 26, 2022, 10:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details