दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

T-20 World Cup: मार्गदर्शक बनते ही बवाल में फस गए Dhoni, लगा गंभीर आरोप

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का टी-20 वर्ल्ड कप (T-20 World Cup) के लिए भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का मेंटोर बनना विवादों में आ गया है. उनकी नियुक्ति के खिलाफ शिकायत की गई है.

By

Published : Sep 9, 2021, 5:33 PM IST

T20 World Cup Team  टी 20 विश्व कप टीम  महेंद्र सिंह धोनी  भारतीय क्रिकेट बोर्ड  बीसीसीआई  इंडियन प्रीमियर लीग  Sports News in Hindi  खेल समाचार  Mahendra Singh Dhoni  Indian cricket board  BCCI  Indian Premier League
महेंद्र सिंह धोनी

नई दिल्ली:भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की शीर्ष परिषद को गुरुवार को पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के मार्गदर्शक (मेंटोर) के तौर पर नियुक्ति के खिलाफ एक शिकायत मिली है, जिसमें लोढा समिति की सिफारिशों के हितों के टकराव के नियमों का हवाला दिया गया है.

मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ के पूर्व आजीवन सदस्य संजीव गुप्ता ने शीर्ष परिषद के सदस्यों को एक पत्र भेजा है कि धोनी की नियुक्ति हितों के टकराव के नियमों का उल्लघंन है, जिसमें एक व्यक्ति दो पदों पर काबिज नहीं हो सकता. गुप्ता पहले भी खिलाड़ियों और प्रशासकों के खिलाफ हितों के टकराव की कई शिकायतें दर्ज करवा चुके हैं. धोनी इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान भी हैं.

यह भी पढ़ें:'Dhoni को चुनना एक अद्भुत निर्णय, लेकिन Shikhar को भी टीम में रखा जा सकता था'

बीसीसीआई के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, 'हां, गुप्ता ने शीर्ष परिषद के सदस्यों को एक पत्र भेजा है, जिसमें सौरव गांगुली और जय शाह शामिल हैं. उन्होंने बीसीसीआई के संविधान की धारा 38 (4) का हवाला दिया है, जिसके अनुसार एक व्यक्ति दो अलग-अलग पदों पर काम नहीं कर सकता. शीर्ष परिषद को इसके प्रभावों की जांच के लिए अपनी कानूनी टीम से परामर्श की जरूरत होगी.'

यह भी पढ़ें:Big News: Team India का एक और स्टाफ कोरोना पॉजिटिव, मैनचेस्टर में अभ्यास सत्र रद्द

धोनी एक तरफ टीम के खिलाड़ी हैं और दूसरी ओर राष्ट्रीय टीम के मेंटोर भी होंगे, जिससे सवाल उठते हैं और इसके लिए स्पष्टता की जरूरत है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बुधवार को टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा की थी और इसी मौके पर धोनी को इस आईसीसी टूर्नामेंट के लिए टीम का मेंटोर नियुक्त किया गया था.

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में शुमार विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी की अगुवाई में भारत ने दो विश्व कप खिताब, दक्षिण अफ्रीका में 2007 टी-20 विश्व कप और भारत में 2011 वनडे विश्व कप जीते हैं.

यह भी पढ़ें:T-20 World Cup: अश्विन की लंबे समय बाद टी-20 टीम में हुई वापसी

धोनी इस समय अपनी आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के साथ हैं और संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से बहाल होने वाली टी-20 लीग की तैयारियों में जुटे हैं. पिछले साल 15 अगस्त को इंस्टाग्राम पोस्ट पर धोनी के संन्यास की घोषणा ने विश्व क्रिकेट को हैरान कर दिया था और इसके बाद से उन्होंने एक बार भी इसके बारे में बात नहीं की है.

धोनी ने भारत के लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में क्रमश: 4 हजार 876, 10 हजार 773 और 1 हजार 617 रन बनाए हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद उन्होंने खुद को अपनी निजी प्रतिबद्धताओं तक सीमित रखा है. उनका पूरा ध्यान अपनी आईपीएल की प्रतिबद्धताओं और रांची में अपने घर में आर्गेनिक खेती पर लगा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details