दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मुंबई के स्कूल पर हमले की साजिश रचने वाले कंप्यूटर इंजीनियर को उम्रकैद

मुंबई की एक कोर्ट (Mumbai court) ने अमेरिकी स्कूल के बच्चों पर हमले की साजिश रचने के मामले में कम्प्यूटर इंजीनियर अनीस अंसारी को उम्रकैद को सजा सुनाई है.

By

Published : Oct 21, 2022, 5:29 PM IST

life imprisonment to computer engineer
कंप्यूटर इंजीनियर को उम्रकैद

मुंबई : मुंबई की एक अदालत ने यहां स्थित अमेरिकी स्कूल के बच्चों पर हमले की साजिश रचने के दोषी कम्प्यूटर इंजीनियर अनीस अंसारी को शुक्रवार को उम्रकैद की सजा सुनाई. अतरिक्त सत्र न्यायाधीश एए जोगलेकर (Judge AA Joglekar) ने उसे सजा सुनाई. अंसारी को अक्टूबर 2014 में महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधक दस्ते ने गिरफ्तार किया था और वह इसके बाद से जेल में था. उसे भारतीय दंड संहिता की उचित धाराओं और सूचना तकनीक कानून के प्रावधानों के तहत दोषी ठहराया गया.

अभियोजन के मुताबिक अंसारी एक निजी कंपनी में एसोसिएट जियोग्राफिक तकनीशीयन के रूप में कार्यरत था और उसने अपने कार्यालय के कम्प्यूटर का इस्तेमाल नकली नाम से फेसबुक अकाउंट बनाने और आपत्तिजनक सूचनाएं प्रकाशित करने के लिए किया.

जांच एजेंसी ने उस पर आरोप लगाया कि वह आतंकी संगठन आईएसआईएस की गतिविधियों का समर्थन कर रहा था. फेसबुक पर उमर एल्हाजी के साथ उसका चैट यह दर्शाता है कि वह अमेरिकी स्कूल पर 'लोन वूल्फ' हमला करना चाहता था. 'लोन वूल्फ' हमले से आशय अधिक संख्या में लोगों को मारने के इरादे से केवल एक व्यक्ति द्वारा रेकी करने और साजिश रचने से लेकर हमले तक की सभी गतिविधि को अंजाम देना है.

ये भी पढ़ें - हेट स्पीच मामले में SC की सख्त टिप्पणी-धर्म के नाम पर हम कहां पहुंच गए हैं?

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details