दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

CWG 2022: कुश्ती में बजरंग ने दिखाया बल, जीता सोना

भारत के स्टार रेसलर ने 65 किलोग्राम वर्ग में देश के लिए गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने कनाडा के लाचनाल मैक्निल को 9-2 से हराकर अपने नाम गोल्ड किया. यह उनका लगातार दूसरा गोल्ड मेडल जीता.

By

Published : Aug 5, 2022, 10:21 PM IST

Updated : Aug 5, 2022, 10:42 PM IST

Commonwealth Games 2022  CWG 2022  बजरंग पूनिया  कॉमनवेल्थ गेम्स 2022  Wrestling  कुश्ती  खेल समाचार
Commonwealth Games 2022 CWG 2022 बजरंग पूनिया कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 Wrestling कुश्ती खेल समाचार

बर्मिंघम:पहलवान बजरंग पुनिया ने पुरुषों के 62 किलोग्राम भारवर्ग में शुक्रवार को राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. बजरंग ने फाइनल में कनाडा के लाचनाल मैक्निल को 9-2 मात देकर सोने का तमगा हासिल किया.

बता दें, बजरंग पूनिया का ये कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार तीसरा मेडल है. बजरंग ने कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार दूसरा गोल्ड जीता. पिछली बार गोल्ड कोस्ट में भी उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था. उसी स्वर्णिम कामयाबी को उन्होंने दोहराया. ग्लास्गो में बजरंग गोल्ड जीतने से चूक गए थे. साल 2014 में उन्हें सिल्वर मेडल से संतुष्ट रहना पड़ा था. बजरंग ने शुरू से ही दबदबा दिखाया और कनाडा के पहलवान को कोई मौका नहीं दिया. पहले राउंड में उन्होंने 1-0 की बढ़त ली, फिर तीन अंक का दांव लगाकर स्कोर 4-0 कर दिया. पहले राउंड में वह इसी स्कोर के साथ गए.

मैक्निल ने दूसरे राउंड में आते ही आक्रामक खे दिखाया और बजरंग को टेकडाउन कर दो अंक लिए. बजरंग हालांकि दो और अंक लेने में सफल रहे जिससे स्कोर 6-2 हो गया और यहां से बजरंग हावी ही रही. बजरंग ने फिर मैक्निल को बाहर कर एक अंक और लिया. यहां स्कोर 7-2 हो गया था. इसके बाद बजरंग ने टेकडाउन से दो और अंक लेकर स्कोर 9-2 कर दिया. यहां से कनाडा के खिलाड़ी के पास वापसी करने का मौका खत्म हो गया.

यह भी पढ़ें:CWG 2022: 21 साल की पहलवान अंशु मलिक ने जीता सिल्वर मेडल

बजरंग ने इंग्लैंड के जॉर्ज रैम पर 10-0 की जीत से आसानी से फाइनल में जगह बनाई, बजरंग ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मौरिशस के जीन गुलियाने जोरिस बांडोऊ को महज एक मिनट में पटखनी देकर सेमीफाइनल में पहुंचे. उन्हें क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने में दो मिनट से भी कम समय लगा.

यह भी पढ़ें:CWG Cricket Semifinals: 17 बार जिसने हराया, उसी से लड़ेंगी भारत की शेरनियां

उन्होंने शुरूआती दौर में नौरू के लोवे बिंघम को गिराकर आसान जीत दर्ज की. बजरंग ने एक मिनट अपने प्रतिद्वंद्वी को समझने में लिया और फिर जकड़ने की स्थिति से अचानक बिघंम को पटक कर मुकाबला खत्म कर दिया. बिंघम को इस अचानक से हुए दांव का पता नहीं चला और भारतीय पहलवान आसानी से जीत गया.

भारत के पदक विजेता

  • 6 स्वर्णः मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम, टेबल टेनिस पुरुष टीम और बजरंग पूनिया
  • 8 रजतः संकेत सरगरी, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर, भारतीय बैडमिंटन टीम, तूलिका मान, मुरली श्रीशंकर और अंशु मलिक
  • 7 कांस्यः गुरुराजा पुजारी, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर, लवप्रीत सिंह, सौरव घोषाल, गुरदीप सिंह और तेजस्विन शंकर
Last Updated : Aug 5, 2022, 10:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details