दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 30, 2021, 10:28 AM IST

ETV Bharat / bharat

कांग्रेस, टीएमसी के बीच शीत युद्ध ने विपक्षी एकता पर उठाए सवाल

कांग्रेस(Congress) और टीएमसी(TMC) के बीच शीत युद्ध (cold war ) ने विपक्षी एकता पर सवाल उठाए हैं. शीत युद्ध संसद के शीतकालीन सत्र(winter session of parliament) के दौरान दिखाई दे रहा है.

cold war between congress tmc (mamata and soniya)
कांग्रेस, टीएमसी के बीच शीत युद्ध ने विपक्षी एकता पर उठाए सवाल

नई दिल्ली: कांग्रेस और टीएमसी के बीच शीत युद्ध ने विपक्षी एकता पर सवाल उठाए हैं. शीत युद्ध संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान दिखाई देता है. टीएमसी जैसे-जैसे अखिल भारतीय विस्तार की ओर बढ़ रही है, दोनों दल खुले टकराव से बच रहे हैं, लेकिन उनके कार्यों में दोनों के बीच दरार दिखाई दे रही है.

इस साल 20 अगस्त के आसपास, तस्वीर सकारात्मक लग रही थी जब टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और दोनों ने 10 जनपथ से विरोध का संदेश दिया. बनर्जी ने कहा था कि विपक्षी दलों को केंद्र की भाजपा सरकार से लड़ने के लिए साथ आना चाहिए.

लेकिन आज हालात इसके उलट हैं. टीएमसी पूरे भारत में विस्तार कर रही है और सबसे बड़ी हार कांग्रेस पार्टी लगती है. अन्य दलों के नए नेताओं को शामिल किया गया है, टीएमसी असम से शुरू हुई जहां महिला कांग्रेस प्रमुख सुष्मिता देव टीएमसी में शामिल हो गईं और यह चलन गोवा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और फिर मेघालय तक पहुंच गया, जहां मेघालय विधानसभा में विपक्ष के नेता मुकुल संगमा और अन्य विधायकों का विलय हो गया. टीएमसी के साथ युद्ध संसद के बाहर खत्म नहीं हुआ है और अब यह सदन के अंदर भी शुरू हो गया है.

टीएमसी ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा बुलाई गई विपक्ष की बैठक में शामिल नहीं होने का फैसला किया है. शीतकालीन सत्र के पहले दिन कांग्रेस ने गांधी प्रतिमा के सामने धरना दिया, जबकि टीएमसी सांसद ने अलग से धरना दिया. राज्यसभा से 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन को लेकर टीएमसी ने विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा संसद में अपने कार्यालय में बुलाई गई बैठक में भाग नहीं लिया. 11 विपक्षी दलों के संयुक्त बयान के लिए टीएमसी ने खुद से दूरी बनाने का फैसला किया और अलग से प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

ये भी पढ़ें- Rajya Sabha Suspension : कांग्रेस के 6 सांसदों समेत 12 राज्य सभा सदस्य निलंबित

टीएमसी भी अनुपस्थित थी जब मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी सांसदों के निलंबन पर संसद के अंदर अन्य विपक्षी दलों के सांसदों के साथ मीडिया से बात की. कांग्रेस पार्टी के सूत्रों के अनुसार, खड़गे के कार्यालय ने टीएमसी से मंजूरी लेने के लिए संपर्क किया कि उनका नाम संयुक्त बयान में लिखा जा सकता है, लेकिन टीएमसी ने इस कदम को यह कहते हुए अस्वीकार कर दिया कि वे पहले से ही इस बारे में मीडिया से बात कर रहे हैं.

अब खड़गे ने राज्यसभा से सांसदों के निलंबन पर विपक्षी दलों के रुख को अंतिम रूप देने के लिए शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है. हालांकि टीएमसी के सूत्र कह रहे हैं कि वे इस बैठक में शामिल नही होंगे. इससे पता चलता है कि दोनों पक्षों के बीच शीत युद्ध चल रहा है. सूत्रों का कहना है, 'इससे यही पता चलता है कि टीएमसी की अपनी आकांक्षाएं हैं जबकि कांग्रेस पार्टी टकराव से बच रही है ताकि विपक्षी एकता को तोड़ने के लिए उस पर दोष न लगाया जाए.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details