दिल्ली

delhi

CNG And PNG Price Today : सीएनजी और पीएनजी गैस कंपनियों ने कम की कीमतें, नई दरें लागू

By

Published : Apr 8, 2023, 8:36 AM IST

Updated : Apr 8, 2023, 8:54 AM IST

अडाणी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) और गेल इंडिया की महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कटौती कर दी है. नई दरें आठ अप्रैल आधी रात से लागू हो गई हैं.

CNG And PNG Price Today
प्रतिकात्मक तस्वीर

अहमदाबाद (गुजरात) : अडाणी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) ने अप्रैल से सीएनजी की कीमत में 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत में 5.06 रुपये प्रति घन मीटर तक की कमी की है. कंपनी ने एक बयान में इस फैसले की जानकारी दी. साथ ही अडाणी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) ने भारत सरकार के एतिहासिक फैसले का स्वागत किया. कंपनी की ओर से यह फैसला भारत सरकार के फैसले के एक दिन बाद आया है. इस फैसले में भारत सरकार ने एक नई विधि से प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने को मंजूरी दी है.

अडाणी सूमह की अडाणी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह अपने अंतिम ग्राहक को लाभ देने के लिए प्रतिबद्ध है. इसी नीति के तहत हम अपने सीएनजी और पीएनजी के खुदरा मूल्य में कटौती कर रहे हैं. कंपनी ने बताया कि सीएनजी में प्रति किलोआठ रुपये से अधिक (8.13 रुपये) और पीएनजी में प्रति घन मीटर 5 रुपये से अधिक (5.06 रुपये) की कटौती की गई. जो सीएनजी उपभोक्ताओं के लिए 40% और पीएनजी उपभोक्ताओं के लिए लगभग 15% की बचत को बढ़ावा देगा.

अडाणी गैस के अलावा गेल इंडिया की महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने भी कीमतों में कटौती की घोषणा की है. एमजीएल ने भी सीएनजी में आठ रुपये प्रति किलो और पीएनजी में पांच रुपये प्रति घन मीटर की कमी की है. बता दें कि, देश भर के उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी राहत के रूप में, पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की लागत कम हो गई है. सरकार ने प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के लिए एक नई विधि को मंजूरी दे दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी घोषणा की थी. ठाकुर ने कहा था कि इस कदम से पीएनजी या रसोई गैस 10 फीसदी सस्ती होगी और सीएनजी की कीमत 6-9 फीसदी कम होगी. यह आज से लागू हो गया.

पढ़ें : CNG-PNG Price Cut : 8 अप्रैल से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में राहत की उम्मीद! जानें कहां, कितनी सस्ती होगी गैस

(एएनआई)

Last Updated : Apr 8, 2023, 8:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details