दिल्ली

delhi

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले सर्वपक्षीय बैठक में शामिल हुए कई राज्यों के सीएम, पीएम मोदी ने की अध्यक्षता

By

Published : Dec 5, 2022, 10:04 PM IST

नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में सोमवार को जी20 शिखर सम्मेलन की सर्वपक्षीय बैठक बुलाई गई. इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की. इस बैठक में कई राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहे, जिसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी थीं.

g20 summit
जी20 शिखर सम्मेलन

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ओडिशा के उनके समकक्ष नवीन पटनायक ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई सर्वपक्षीय बैठक में हिस्सा लिया. यह बैठक अगले साल भारत में होने वाले आगामी जी20 शिखर सम्मेलन से पहले बुलाई गई थी.

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग और उनके महाराष्ट्र समकक्ष एकनाथ शिंदे भी सभी राजनीतिक दलों की बैठक में शामिल हुए. बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन सहित अन्य लोग भी शामिल हुए. बैठक में माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा महासचिव डी राजा, तेदेपा प्रमुख चंद्रबाबू नायडू समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता मौजूद थे.

पढ़ें:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की दो दिवसीय राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक की शुरुआत

विदेश मंत्रालय, जो भारत में पूरे शिखर सम्मेलन की देखरेख कर रहा था, भारत की जी20 की अध्यक्षता के दौरान भारत सरकार द्वारा नियोजित कार्यक्रमों के बारे में एक प्रस्तुति देने की संभावना थी. भारत ने आधिकारिक तौर पर 1 दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की, जिसके तहत इस महीने 200 से अधिक तैयारी बैठकें शुरू हुईं. जी20 लीडर्स समिट 2023 में 9 और 10 सितंबर को भारत के विभिन्न शहरों में आयोजित होने वाला है. जी20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी मंच है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details