दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अटल बिहारी वाजपेयी जयंती: सीएम योगी आदित्यनाथ कुछ ही देर में युवाओं को बांटेंगे टैबलेट

सीएम योगी (Chief Minister Yogi Adityanath ) युवाओं को अबतक का सबसे बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. वे 25 दिसंबर यानी पूर्व पीएम स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर आज एक लाख फ्री मोबाइल और टैबलेट देंगे.

By

Published : Dec 25, 2021, 1:24 PM IST

cm yogi will give one lakh free mobiles and tablets to youth UP
अटल बिहारी वाजपेयी जयंती: सीएम योगी आदित्यनाथ कुछ ही देर में युवाओं को बांटेंगे टैबलेट

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) युवाओं को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. आज 25 दिसंबर को पूर्व पीएम भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती है. आज सीएम योगी अटल बिहारी बाजपेयी (ईकाना स्टेडियम) में स्नातक और परास्नातक के अंतिम वर्ष के एक लाख युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देंगे. कार्यक्रम में राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र और छात्राएं शामिल होंगे.

सीएम योगी ने तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए एक करोड़ युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की है. इसके तहत पहले चरण में 25 दिसंबर को सीएम योगी 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का वितरण करेंगे. देश के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट दिया जा रहा है. इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में कहीं भी फ्री मोबाइल और टैबलेट का वितरण नहीं किया गया है.

पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी, एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट आदि के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी. आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि डिजि शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और अन्य ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की

जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर

सरकार की ओर से लावा, सैमसंग और एसर जैसी नामचीन कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के लिए आर्डर जारी कर दिया गया था. खास बात यह है कि खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर जारी किया गया था.

पौने 18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति

पहले चरण में मोबाइल और टैबलेट की खरीद के लिए करीब दो हजार 35 करोड़ रुपये का आर्डर जारी किया गया था. इसमें 10,740 रुपये की दर से साढ़े 10 लाख मोबाइल और 12,606 रुपये की दर से सात लाख 20 हजार टैबलेट के आर्डर दिए गए थे. कंपनियों की ओर से कुल करीब पौने 18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details