दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 11, 2023, 3:18 PM IST

Updated : Jun 11, 2023, 3:38 PM IST

ETV Bharat / bharat

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा 'शक्ति योजना' का किया शुभारंभ

कर्नाटक में महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा करने की सुविधा देने के लिए मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शक्ति योजना का शुभारंभ किया. इसके तहत महिलाएं व छात्राएं लाभ उठा सकेंगी.

Free bus travel for women started in Karnataka
कर्नाटक में महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा शुरू

देखें वीडियो

बेंगलुरु:कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Chief Minister Siddaramaiah) ने रविवार को ‘शक्ति योजना’ की शुरुआत की. इस योजना के तहत राज्य की महिलाएं और छात्राएं बसों में मुफ्त सवारी कर सकेंगी. मुख्यमंत्री ने विधान सौध से शुभारंभ किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पांच महिलाओं को प्रतीकात्मक रूप से शक्ति कार्ड जारी किया. समारोह में उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार (Deputy Chief Minister D K Shivakumar), परिवहन मंत्री रामलिंगा रेड्डी (Transport Minister Ramalinga Reddy) उपस्थित थे.

इस दौरान बताया गया कि महिलाएं सेवा सिंधु के सरकारी पोर्टल पर पंजीकरण कराकर शक्ति स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन कर सकती हैं. बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने हाल में हुए राज्य विधानसभा चुनाव से पहले वादा किया था कि वह सत्ता में आने के बाद पांच 'गारंटी' लागू करेगी, जिनमें सार्वजनिक बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा (शक्ति योजना) भी शामिल है.

अधिकारियों ने कहा कि इस मुफ्त यात्रा सेवा से हर दिन 41.8 लाख से अधिक महिला यात्रियों को लाभ होगा और राज्य के खजाने पर सालाना 4,051.56 करोड़ रुपये खर्च होंगे. मुख्यमंत्री ने सभी जिला प्रभारी मंत्रियों को निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने जिले में योजना का शुभारंभ करें और विधायक अपने-अपने क्षेत्र में इस योजना का शुभारंभ करें. सरकार ने कहा कि यह योजना गरीब और निम्न मध्यम वर्ग की कामकाजी महिलाओं के यात्रा खर्च को कम करेगी और चूंकि बचत का उपयोग घरेलू खर्चों के लिए किया जा सकता है. इस योजना ने महिलाओं के चेहरों पर मुस्कान ला दी है.

विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस द्वारा घोषित पांच गारंटियों में से यह पहली है. अधिकारियों के मुताबिक, छात्राओं समेत सभी महिलाएं बिना किसी भेदभाव के इस सुविधा का लाभ उठा सकती हैं. उन्होंने कहा कि इस योजना में लैंगिक अल्पसंख्यकों को भी शामिल किया गया है. शहर के परिवहन, साधारण और एक्सप्रेस बसों में मुफ्त यात्रा सेवा का लाभ उठाया जा सकता है, जो सभी चार राज्य के स्वामित्व वाली सड़क परिवहन निगमों (केएसआरटीसी, बीएमटीसी, एनडब्ल्यूकेआरटीसी और केकेआरटीसी) में 18,609 बसें हैं.

स्मार्ट कार्ड जारी होने तक, भारत सरकार, कर्नाटक सरकार या सरकार के स्वामित्व वाले कार्यालयों द्वारा जारी वैध फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करके और शून्य मूल्य टिकट प्राप्त करके मुफ्त बस यात्रा का लाभ उठाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें - Karnataka News: बस कंडक्टर बनकर CM सिद्धारमैया करेंगे शक्ति योजना का शुभारंभ

Last Updated : Jun 11, 2023, 3:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details