दिल्ली

delhi

G20 Summit: CM धामी और राज्यपाल ने डेलीगेट्स से की मुलाकात, डिनर में लगा उत्तराखंड के जायके का तड़का

By

Published : Mar 29, 2023, 9:33 PM IST

Updated : Mar 29, 2023, 9:55 PM IST

रामनगर में आयोजित जी 20 समिट में शामिल हुए देश-विदेश से डेलीगेट्स से सीएम पुष्कर धामी ने मुलाकात की. वहीं, विदेशी मेहमानों के लिए आयोजित रात्रिभोज में सीएम धामी और राज्यपाल गुरमीत सिंह भी शामिल हुए.

Etv Bharat
Etv Bharat

रामनगर की जनता ने सीएम धामी का किया स्वागत.

रामनगर: भारत जी 20 सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है. जिसको लेकर देश के कई हिस्सों में जी 20 बैठक हो रही है. वहीं, उत्तराखंड में भी तीन बैठक रखी गई है. रामनगर में आयोजित जी 20 बैठक को लेकर देश-विदेश से डेलीगेट्स आए हुए हैं. इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोसी रिवर व्यू लॉन के नमह रिजॉर्ट में जी 20 बैठक में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों से मुलाकात की. साथ ही बैठक में शामिल होने वाले प्रतिनिधियों के सम्मान में आयोजित रात्रिभोज में सीएम धामी शामिल हुए. इस दौरान रामनगर की स्थानीय जनता ने भी सीएम धामी का स्वागत किया.

उत्तराखंड के रामनगर में 28 मार्च से शुरू हुए जी 20 बैठक 30 मार्च तक चलेगी. इस दौरान आज 18 देशों के प्रतिनिधियों की राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस हुई. जिसमें प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय कुमार सूद ने वैज्ञानिकों के साथ ब्रीफिंग की. उन्होंने बताया कॉन्फ्रेंस में चार मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई. जिनमें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सहित अन्य मुद्दों पर बात की गई.
ये भी पढ़ें:बेरीनाग में बहुउदद्देशीय शिविर का आयोजन, उडियारी के ग्रामीणों पर दर्ज मुकदमे का उठा मुद्दा

जी 20 समिट में कई मुद्दों पर चर्चा की गई. प्रोफेसर अजय कुमार सूद ने बताया इस दौरान चार मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई. जिसमें पहला मुद्दा स्वास्थ्य का रहा, जिसके तहत वन हेल्थ पर मंथन हुआ. जिसके तहत भविष्य आने वाले कोई भी बड़ी बीमारी और महामारी से कैसे निपटा जाए? इस पर चर्चा हुई. दूसरा मुद्दा पूरी दुनिया में विज्ञान से जुड़ी जानकारियों को जन-जन तक पहुंचाने को लेकर हुई. तीसरा मुद्दा विज्ञान स्तर पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विविधता और समानता लाने को लेकर हुई. जबकि, चौथा मुद्दा विज्ञान को बीच में रखते हुए सभी देश के लीडरशिप तक आवाज पहुंचाने को लेकर हुआ.

रामनगर में आयोजित G20 समिट में दौरान वैज्ञानिकों ने स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर के पीछे बदलते मौसम को एक बड़ा कारण माना. प्रोफेसर अजय कुमार सूद ने कहा अब अगली बैठक अगस्त में होगी. जिस पर इन मुद्दों पर गहनता से चर्चा की जाएगी. आज राउंड द टेबल कॉन्फ्रेंस के बाद डिनर होगा. कल सभी विदेशी डेलीगेट्स कॉर्बेट पार्क का भ्रमण करेंगे.

Last Updated : Mar 29, 2023, 9:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details