दिल्ली

delhi

सुशासन बाबू के गृह जिला में आज तक नहीं बनी सड़क, नाव पर हो रही दुल्हन की विदाई

By

Published : Jun 27, 2021, 4:19 AM IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) सूबे में विकास का दावा करते हैं. सड़के बनाने से लेकर बिजली पहुंचाने को लेकर अपनी सरकार की पीठ थपथपाते हैं, लेकिन सीएम के दावे की पोल उनके गृह जिले नालंदा (Nalanda) में ही खुल रही है. पढ़ें पूरी खबर..

नाव पर हो रही दुल्हन की विदाई
नाव पर हो रही दुल्हन की विदाई

नालंदा : बिहार का नालंदा जिला सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) का गृह जिला है. राजनीतिक लहजे में कहें तो नीतीश कुमार का चुनावी किला, लेकिन यहां आपको गांव से मुख्यालय तक जाना है तो नाव पर सवार होकर जाना पड़ेगा. नदी पार कीजिए तब जाकर यात्रा पूरी होगी. नालंदा जिले (Nalanda District) से कुछ ऐसी ही तस्वीर समाने आई है.

नाव के सहारे हुई दूल्हा-दुल्हन की विदाई

दरअसल, नालंदा जिला मुख्यालय से महज 8 किलोमीटर की दूरी स्थित हरगावां पंचायत में आज तक सड़क नहीं बनी है. लोग जान जोखिम में डालकर नेवाजी बिगहा से होकर गुजरने वाली सोईबा नदी (Soeba River) को पार करने को मजबूर हैं. ऐसे में पंचायत में शादी विवाह नाव के सहारे ही निर्भर है. गुरुवार को एक ऐसी ही तस्वीर यहां देखने को मिली जहां शादी के बाद बारातियों को नाव से विदा किया गया. नई-नवेली दुल्हन नाव से अपने ससुराल पहुंची. शादी के बाद नाव पर बिठाकर बारातियों को विदा किया गया.

नाव पर हो रही दुल्हन की विदाई

''घर गृहस्थी का सारा सामान नाव के सहारे ढोया जा रहा है. उफनती लहरों के बीच से जान जोखिम में डालकर लोग सफर पर निकलते हैं, लेकिन कई बार हम पस्त हो जाते हैं. इलाके के लोग बेबस हैं.''- ग्रामीण, हरगावां पंचायत

पुल की वजह से गांव हैं प्रभावित

इधर, ग्रामीणों का कहना है कि गांव में पुल नहीं रहने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हरगावां, बभन बिगहा, नवाजी बिगहा, डंबर बिगहा, प्रभु बिगहा, बेरौटी, विष्णुपुर, गुलनी, नेपुरा, प्रभु विगहा, इंद्रपुर गांव के हजारों लोग इससे प्रभावित है.

ये भी पढ़ें :शौचालय में पोती के साथ रहने वाली बुजुर्ग महिला की सच्चाई क्या है ? मंत्री और अधिकारी ने लिया संज्ञान

ग्रामीणों ने किया वोट बहिष्कार

पिछले चुनाव में पुल बनाने की मांग की गई थी, जिसे लेकर यहां के लोगों ने वोट बहिष्कार भी किया था. उस समय आश्वासन दिया गया था लेकिन यह फाइलों में ही सिमट कर रह गया. गौरतलब है कि राजगीर विधानसभा सीट पर पिछले कई वर्षों से एनडीए का कब्जा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details