दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

125 feet tall statue of Ambedkar: सीएम KCR ने अंबेडकर की 125 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की विशाल प्रतिमा का अनवारण किय. कार्यक्रम में पूरे राज्य से लोगों को आमंत्रित किया गया है.

By

Published : Apr 14, 2023, 8:56 AM IST

Updated : Apr 14, 2023, 3:53 PM IST

CM KCR will unveil Ambedkar's statue in Hyderabad today
सीएम केसीआर आज हैदराबाद में अंबेडकर की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

हैदराबाद: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव आज यहां संविधान निर्माता की जयंती पर बीआर अंबेडकर की 125 फीट ऊंची भव्य प्रतिमा का अनावरण किया. राव ने हाल ही में अंबेडकर की प्रतिमा के उद्घाटन, नए सचिवालय भवन परिसर के उद्घाटन और अन्य मुद्दों के संबंध में मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इस अवसर पर अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे. मुख्यमंत्री ने कहा था कि अंबेडकर की भारत की सबसे ऊंची प्रतिमा, जो राज्य सचिवालय के बगल में, बुद्ध प्रतिमा के सामने और तेलंगाना शहीद स्मारक के बगल में स्थापित की गई है. यह हर दिन पूरे के लोगों को प्रेरित करेगी.

उन्होंने मंत्रियों और अधिकारियों को स्पष्ट किया कि अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण भव्य पैमाने पर होना चाहिए और पूरे तेलंगाना के लोग और देश इस अवसर को बड़े पैमाने पर मनाते हैं. केसीआर द्वारा अम्बेडकर की प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लेने के बाद से तकनीकी और विनिर्माण उपायों को अंतिम रूप देने में कम से कम दो साल लग गए. इतना बड़ा प्रयास करने के लिए उन्होंने 98 वर्षीय मूर्तिकार राम वनजी सुतार की तारीफ की थी. सरकार पद्म भूषण से सम्मानित सुतार को आमंत्रित करेगी और उन्हें सम्मानित करेगी.

ये भी पढ़ें- BRS Slams Centre govt : राजनीतिक औजार बन गया है राज्यपाल का पद : बीआरएस

यह सुनिश्चित करने की व्यवस्था की गई है कि सभी 119 निर्वाचन क्षेत्रों के 35,000 से अधिक लोग अम्बेडकर की प्रतिमा अनावरण सभा में शामिल हों, जिसमें प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र से 300 लोग शामिल हों और जनता के लिए राज्य द्वारा संचालित सड़क परिवहन निगम की 750 बसों का संचालन किया जाएगा. हैदराबाद पहुंचने से पहले 50 किमी के दायरे में विधानसभा परिसर में आने वाले लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की जाएगी. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में पहले कहा गया था कि एक लाख मिठाई के पैकेट, 1.50 लाख छाछ के पैकेट और इतनी ही संख्या में पानी के पैकेट जनता के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे.

Last Updated : Apr 14, 2023, 3:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details