दिल्ली

delhi

कॉर्बेट की बाघिन को सीएम धामी ने राजाजी के मोतीचूर रेंज में छोड़ा, नोटबंदी का किया स्वागत

By

Published : May 20, 2023, 12:12 PM IST

Updated : May 20, 2023, 3:44 PM IST

राजाजी टाइगर रिजर्व के पश्चिमी क्षेत्र में बाघों का कुनबा बढ़ाने की कवायद में आज फिर कॉर्बेट से लाई गई एक और बघिन को मोतीचूर रेंज के जंगल में छोड़ा गया. इस बार बघिन के रिलीज के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय वन मंत्री धर्मेन्द्र यादव समेत उत्तराखंड के वन मंत्री सुबोध उनियाल, प्रमुख सचिव और अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान सीएम धामी ने 2000 के नोट बंद करने का स्वागत भी किया.

Jim Corbett Park
सीएम धामी ने छोड़ी बाघिन

मोतीचूर रेंज में छोड़ी गई कॉर्बेट की बाघिन

हरिद्वार (उत्तराखंड):सुबह करीब साढ़े छह बजे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बाघिन को छोड़ने के लिए बाड़े का गेट खोला. इस कार्यक्रम के लिए पार्क प्रशासन ने पहले ही सभी तैयारियां पूरी कर ली थी. इस बाघिन को सोमवार रात को कॉर्बेट पार्क से मोतीचूर रेंज लाया गया था. जहां उसे बाड़े में रखा गया. इस दौरान बाघिन के व्यवहार और स्वास्थ्य की निगरानी की गयी.

जिम कॉर्बेट से राजाजी पार्क में शिफ्ट किए जा रहे बाघ: जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व से राजाजी पार्क के इस हिस्से में बाघ और बाघिनों को शिफ्ट किया जा रहा है. इससे पूर्व 24 दिसंबर 2020 को एक बाघ और नौ जनवरी 2021 को एक बाघिन को यहां लाया जा चुका है. आने वाले दिनों में अभी दो ओर बाघ यहां लाए जाने की योजना है.

राजाजी पार्क में बाघों का कुनबा बढ़ाने की कवायद: राजाजी टाइगर रिजर्व पर्यटन का बड़ा हब है. पर्यटन बढ़े इसके लिए बाघों का कुनबा यहां बढ़ाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर पर्यावरण संरक्षण और संवर्धनपर कार्य किया जा रहा है. वहीं मानव वन्यजीव संघर्ष को लेकर भी जागरूकता के साथ धरातल पर कार्य किया जा रहा है.
ये भी पढ़ें: राजाजी नेशनल पार्क हरिद्वार भेजी गई एक और मादा बाघिन, पर्यटकों को करेगी आकर्षित

सीएम धामी ने किया 2000 की नोटबंदी का स्वागत: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दो हजार के नोट बंद किए जाने का स्वागत किया है. उन्होंने कहा है कि नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनते समय वादा किया था कि काले धन पर अंतिम समय तक प्रहार करते रहेंगे. जब तक काला धन समाप्त नहीं हो जाता है, यह उसी कड़ी में किया गया कार्य है. उन्होंने कहा कि इसमें किसी को पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है. यह नोट 23 मई से 30 सितंबर तक बदले जा सकेंगे. इस नोटबंदी को राजनीतिक बताए जाने पर उन्होंने बिना नाम लिए कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि उसने 55-60 साल तक सत्ता में रहने के बाद भी तुष्टिकरण और वोट बैंक की राजनीति के अलावा कुछ नहीं किया. अब मोदी के नेतृत्व में भारत श्रेष्ठ भारत बनने की ओर अग्रसर है.

Last Updated : May 20, 2023, 3:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details