दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Dhami Modi meeting: पॉलिटिक्स के 'बिग बॉस' से मिले सीएम धामी, उत्तराखंड में जल्द लागू हो सकता है UCC, पीएम को दिया ये निमंत्रण

उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता यानी UCC लागू करने की चर्चा बहुत तेज है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दिल्ली दौरे पर हैं. आज सीएम धामी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई है. ऐसा माना जा रहा है कि इस मुलाकात में उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने पर चर्चा हुई है. ऐसी उम्मीद है कि उत्तराखंड समान नागरिक संहिता लागू करने वाला पहला राज्य हो जाएगा. इसके साथ ही सीएम धामी ने पीएम मोदी से कई योजनाओं को लेकर केंद्र से सहायता राशि मांगी.

By

Published : Jul 4, 2023, 2:05 PM IST

Updated : Jul 4, 2023, 4:03 PM IST

Dhami Modi meeting
सीएम धामी पीएम मोदी से मिले

पीएम मोदी से मिले सीएम धामी

देहरादून/नई दिल्ली:उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले हैं. दरअसल सीएम धामी पिछले तीन दिन से दिल्ली दौरे पर हैं. इस दौरान वो सोमवार रात गृहमंत्री अमित शाह से मिले थे. चर्चा है कि अमित शाह के साथ सीएम धामी की उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने को लेकर चर्चा हुई है. इसके साथ ही उत्तराखंड के कई महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर भी सीएम धामी की देश के गृहमंत्री और टॉप लीडरशिप में माने जाने वाले अमित शाह से मुलाकात हुई.

पीएम से इन मुद्दों पर हुई मुख्य बातचीत: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट हुई. इस दौरान सीएम ने प्रधानमंत्री को बाबा नीब करौली का चित्र और उत्तराखंड का बासमती चावल भेंट किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशन में प्रदेश निरंतर विकास कर रहा है. उत्तराखंड को GST Era के बाद हिमाचल सहित औद्योगीकरण को बढ़ावा दिये जाने के लिए IDS की स्कीम लॉन्च की गयी थी, जिसके लाभार्थियों की कैपिटल सब्सिडी अवमुक्त नहीं की गयी है. उन्होंने पीएम ने अनुरोध किया कि इस स्कीम को अगले 5 वर्षों के लिए फिर से लागू किया जाए.

पीएम मोदी से मुलाकात करते सीएम धामी.

पीएम से सीएम ने किया ये अनुरोध: मुख्यमंत्री ने महत्वपूर्ण इंफ्रा प्रोजेक्ट देहरादून-टिहरी टनल परियोजना व पंचनगर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के कार्यों में तेजी लाने के लिए भी प्रधानमंत्री से अनुरोध किया. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से हरिद्वार में औद्योगिकीकरण एवं शहरीकरण की संभावनाओं के दृष्टिगत भारत सरकार के पीएसयू भेल (BHEL) के उपयोग में ना आ रही 457 एकड़ भूमि को राज्य सरकार को ट्रांसफर करने का भी आग्रह किया. सीएम धामी ने देहरादून एवं ऋषिकेश में यातायात को सुव्यवस्थित करने के लिए देहरादून के मुख्य रेलवे स्टेशन को हर्रावाला शिफ्ट किए जाने व ऋषिकेश के अंतर्गत पुराने रेलवे स्टेशन की भूमि राज्य सरकार को ट्रांसफर किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृत करने का भी अनुरोध किया है.

जोशीमठ प्रभावितों को लेकर हुई बात:मुख्यमंत्री धामी नेपीएम मोदी से जोशीमठ भू-धंसाव से प्रभावितों के लिये धनराशि अवमुक्त करने का अनुरोध किया. जमरानी बांध परियोजना को शीघ्र स्वीकृति प्रदान करने का भी मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया है. इसके साथ ही किच्छा खटीमा रेलवे स्टेशन प्रोजेक्ट के लिये केंद्र से ₹1546 करोड़ की धनराशि स्वीकृत करने का अनुरोध किया. सीएम धामी ने प्रधानमंत्री मोदी से अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के अंतर्गत केंद्र सरकार के अंश लगभग ₹410 करोड़ को जल्द अवमुक्त किये जाने का भी अनुरोध किया.

पीएम मोदी को वैश्विक निवेशक सम्मेलन में आने का दिया निमंत्रण: सीएम धामी ने उत्तराखंड में होने वाले 'वैश्विक निवेशक सम्मेलन-2023' में बतौर मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आपके निर्देशन में उत्तराखंड राज्य ईज ऑफ डूईंग बिजनेस, निवेश प्रोत्साहन और स्टार्टअप क्षेत्र में निरंतर विकास कर रहा है. राज्य में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से दिसम्बर 2023 के द्वितीय सप्ताह में देहरादून में 'वैश्विक निवेशक सम्मेलन-2023' आयोजित किया जाना प्रस्तावित है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री को उत्तराखंड निवेशक सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि आमन्त्रित करते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन में निवेशक सम्मेलन सफलतापूर्वक संपन्न होगा.

सीएम धामी ने पीएम मोदी को नीम करोली बाबा की तस्वीर भेंट की

कल अमित शाह और निर्मला सीतारमण से मिले थे सीएम धामी: इससे पहले सीएम पुष्कर सिंह धामी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिले थे. सीएम धामी ने केंद्रीय वित्त मंत्री से सौंग बांध पेयजल परियोजना के लिए 1,774 करोड़ की धनराशि का वित्त पोषण भारत सरकार से विशेष सहायता के अंतर्गत कराने का अनुरोध किया था. सीएम ने केंद्रीय वित्त मंत्री को उत्तराखंड की विशेष परिस्थितियों और सीमित वित्तीय संसाधनों का हवाला दिया था. इसके साथ ही सीएम धामी ने वाह्य सहायतित परियोजनाओं की ऋण राशि पर लगाई गई सीलिंग को हटाने का अनुरोध भी केंद्रीय वित्त मंत्री से किया था.

आज पीएम मोदी से मिले सीएम धामी: आज उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पीएम नरेंद्र मोदी से मीटिंग हुई है. ऐसी चर्चा है कि सीएम धामी पीएम मोदी को उत्तराखंड यूनिफॉर्म सिविल कोड ड्राफ्टिंग कमेटी की अध्यक्ष जस्टिस रंजना देसाई और उनकी टीम द्वारा तैयार UCC ड्राफ्ट के बारे में विस्तार से बता चुके हैं. इसके बाद संभव है कि जल्द ही उत्तराखंड यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने वाला देश का पहला राज्य हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिले सीएम धामी, पेयजल परियोजना के लिए मांगा बजट
ये भी पढ़ें:सीएम पुष्कर सिंह धामी ने गृह मंत्री अमित शाह से की मुलाकात, कहा-राज्य ने अनुरूप बनाया गया है UCC

Last Updated : Jul 4, 2023, 4:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details