दिल्ली

delhi

first Rural Industrial Park of India in Bastar: देश के पहले रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया लोकार्पण

By

Published : Jan 26, 2023, 9:56 PM IST

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज गणतंत्र दिवस पर बस्तर जिले के तुरेनार में देश के पहले रुरल इंडस्ट्रियल पार्क (RIPA) का लोकार्पण किया. ग्रामीणों के स्वरोजगार के लिए यहां पांच एकड़ में 20 वर्किंग शेड्स बनाए गए हैं. जिनमें से 18 शेड्स में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत अभी 337 लोग काम कर रहे हैं. वर्किंग शेड्स के साथ ही यहां प्रशिक्षण केन्द्र और आवासीय प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षुओं हेतु आवासीय परिसर भी बनाया गया है.

Bhupesh Baghel inaugurated first Rural Industrial
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया लोकार्पण

रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया लोकार्पण

जगदलपुर: मुख्यमंत्री बघेल ने महात्मा गांधी रुरल इंडस्ट्रियल पार्क के लोकार्पण किया. जिसके बाद हर एक शेड में जाकर वहां संचालित गतिविधियों का निरीक्षण किया. इस दौरान स्वरोजगार में लगीं महिलाओं से सीएम ने बात कर उनके काम की जानकारी ली. उन्होंने रीपा परिसर में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम और किसान मेला में बताया कि "प्रदेशभर में इस तरह के 300 रुरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाए जा रहे हैं. रोजगार के मौके बढ़ाने के लिए हर विकासखंड में दो-दो रीपा तैयार किए जा रहे हैं."

देश का पहले रूरल इंडस्ट्रियल पार्क
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को किया संबोधित: लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि "आज तुरेनार में छत्तीसगढ़ का ही नहीं, बल्कि देश के पहले रुरल इंडस्ट्रियल पार्क का शुभारंभ हो रहा है. बस्तर में बहुत से कीमती वनोपज मौजूद हैं, जो चीज दुनिया में कहीं नहीं मिलती, वह बस्तर में मिलती है. लघु वनोपजों के संग्रहण के साथ ही इनके प्रसंस्करण और मूल्य संवर्धन से स्थानीय लोगों को ज्यादा कमाई हो रही है. बस्तर के लोग पहले सीधे कोसा बेचते थे, अब इससे धागा बना रहे हैं. इमली से कैंडी बना रहे हैं, सुगंधित चावल की अच्छी पैकेजिंग कर बेच रहे हैं.

"रीपा से उद्यमी युवाओं को मिलेगा रोजगार":मुख्यमंत्री ने कहा कि "रीपा के माध्यम से उद्यमी युवाओं को रोजगार मुलक कार्यों के लिए सड़क, बिजली पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ गांव में ही भूमि उपलब्ध होगी. यहां उद्योग स्थापना के लिए किसी प्रकार की अनुमति की अवश्यकता नहीं होगी. उद्योग की स्थापना के लिए युवाओं को आसानी से भूमि उपलब्ध होगा. जिससे लोगों में उद्योग के प्रति रुचि बढ़ने पर पलायन रुकेगा."

यह भी पढ़ें:Bhupesh Baghel declares Unemployment Allowance: गणतंत्र दिवस पर सीएम भूपेश बघेल की बड़ी सौगात, युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने किया ऐलान

"ग्राम स्वराज के सपने को कर रहे साकार":मुख्यमंत्री ने कहा कि "इससे गांव के युवाओं को गांव में ही काम मिलेगा. इसके माध्यम से हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के सपने को साकार कर रहे हैं. रीपा से गांव स्वावलंबी बनेंगे, ग्रामीण आर्थिक रूप से सशक्त होंगे और महिलाएं भी आत्मनिर्भर होंगी.

कलेक्टर ने रीपा में उपलब्ध सुविधाओं की दी जानकारी: कलेक्टर चंदन कुमार ने अपने प्रतिवेदन में तुरेनार रुरल इंडस्ट्रियल पार्क में उपलब्ध सुविधाओं और वहां संचालित गतिविधियों की जानकारी दी. साथ ही कहा कि "राज्य शासन के सहयोग से विभिन्न समूहों द्वारा तुरेनार में मशरूम स्पॉन लैब एवं आएस्टर मशरूम उत्पादन, बटन मशरूम एवं आएस्टर मशरूम उत्पादन, काजू प्रसंस्करण, कोदो, कुटकी, रागी, मसाला, तिखुर प्रसंस्करण एवं आचार निर्माण, सुगंधित चावल एवं दाल उत्पादन, चिरोंजी प्रसंस्करण, रेशम धागाकरण, मुर्गी पालन, प्राकृतिक गोबर पेंट, सूती वस्त्र निर्माण इकाई संचालित की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details