दिल्ली

delhi

By

Published : May 29, 2023, 6:55 PM IST

ETV Bharat / bharat

सम्राट मिहिर भोज पर हक जताने को लेकर सहारनपुर में आमने-सामने आए गुर्जर-राजपूत, इंटरनेट सेवा बंद

सम्राट मिहिर भोज पर हक जताने को लेकर उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में दो समाज आमने-सामने आ गए. दोनों समाज के लोगों के बीच जहां जुबानी जंग छिड़ गई है वहीं सड़क पर उतर कर शक्ति प्रदर्शन भी किया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

सहारनपुर में हुई घटना के बारे में जानकारी देते एसएसपी विपिन ताडा और जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र

सहारनपुर : सम्राट मिहिर भोज पर हक जताने को लेकर उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में दो समाज के लोग आमने-सामने आ गए. दरअसल, गुर्जर सम्राट मिहिर भोज को अपने समाज का पूर्वज बता रहे हैं. वहीं ठाकुर राजा मिहिर भोज को राजपूत समाज का पूर्वज मनाते हैं. इसी को लेकर सोमवार की सुबह गुर्जर समाज के हजारों लोगों ने धारा 144 के बावजूद गौरव यात्रा निकाली.

फंदपुरी से नकुड़ तक नारेबाजी करते हुए शक्ति प्रदर्शन किया. इसके विरोध में राजपूत समाज के लोगों ने धरना स्थल पर हंगामा किया. मामला दो जातियों के बीच इतना बढ़ गया कि जिला प्रशासन ने जिले भर में भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी. बिना अनुमति गौरव यात्रा निकालने वालों के खिलाफ मुकदमे दर्ज कर लिए गए. साथ ही जिले में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है.

सहारनपुर में गुर्जरों की गौरव यात्रा में शामिल युवा.

सहारनपुर जनपद की तहसील नकुड़ गुर्जर बाहुल्य क्षेत्र है, जिसके चलते गुर्जर समाज ने 29 मई यानी सोमवार को गुर्जर गौरव यात्रा निकालने का आह्वान किया था. राजपूत समाज के लोगों ने सम्राट मिहिर भोज पर अपना हक जताते हुए गुर्जर गौरव यात्रा पर रोक लगाने की मांग की थी. मामला दो जातियों से जुड़ा होने के कारण जिला प्रशासन ने जिले भर में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया था. जिलाधिकारी ने गुर्जर समाज के जिम्मेदार लोगों से बातचीत कर गौरव यात्रा नहीं निकालने की अपील की थी. इतना ही नहीं जिले में धारा 144 लागू कर दी थी.

सहारनपुर में प्रदर्शन करते लोग

इसके बावजूद हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली समेत कई राज्यों से बड़ी संख्या में गुर्जर समाज के लोग फंदपुरी में इकट्ठा हो गए. जहां से वे नारेबाजी करते हुए नकुड़ की गौरव यात्रा निकालने लगे. इस दौरान जिला प्रशासन ने गौरव यात्रा निकाल रहे लोगों को रोकने का प्रयास किया. लेकिन, भीड़ के आगे कुछ नहीं कर पाए. आलम यह था कि करीब 12 किलोमीटर तक सड़क पर गुर्जरों का कब्जा रहा, जिससे नकुड़ रोड पर आवाजाही पूरी तरह बाधित हो गई.

डीएम दिनेश चंद्र ने बताया कि भीड़ को रोकने के लिए पांच स्थानों पर बैरियर लगाए गए थे लेकिन, गुर्जर समाज की भीड़ बैरियर को तोड़ते आगे बढ़ती चली गई. गुर्जर समाज का कहना है कि सम्राट मिहिर भोज गुर्जर समाज के पूर्वज हैं. इस बात का इतिहास में भी उल्लेख है. ठाकुर समाज मिहिर भोज पर जबरन अपना हक जता रहा है. गौरव यात्रा में गुर्जर समाज के सामाजिक लोगों के साथ कई जनप्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया है.

सहारनपुर में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तैनात किया गया पुलिस बल

वहीं बिना अनुमति गुर्जर गौरव यात्रा निकालने पर राजपूत समाज में आक्रोश बना हुआ है. गुस्साए राजपूत समाज के हजारों लोग जिला मुख्यालय पर पहुंच गए. जहां उन्होंने प्रदर्शन करते हुए गुर्जर समाज के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. राजपूत समाज के लोगों का कहना है कि सम्राट मिहिर भोज ठाकुर समाज से तालुक रखते हैं. यही वजह है कि मिहिर भोज उनके पूर्वज हैं. गुर्जर समाज के लोगों द्वारा मिहिर भोज पर अपना हक जताया जा रहा है. जबकि, यह मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन है. राजपूत समाज के जिम्मेदार लोगों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर गुर्जर समाज के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

जिलाधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि दो जातियों के बीच सम्राट मिहिर भोज को लेकर विवाद चल रहा है. गुर्जर समाज ने सोमवार को बिना अनुमति के सड़क पर उतर कर यात्रा निकाली है. हालांकि, एक दिन पहले उन्होंने गुर्जर समाज के जिम्मेदार लोगों के साथ मीटिंग कर यात्रा नहीं निकलने की अपील की थी. लेकिन, युवाओं ने बड़ी संख्या में पहुंच कर बिना अनुमति के गुर्जर गौरव यात्रा निकाल कर धारा 144 का उल्लंघन किया है. गुर्जर समाज की भीड़ को पांच स्थानों पर बैरियर लगाकर रोकने की कोशिश की गई. लेकिन, हर जगह नए शख्स के नेतृत्व में भीड़ बैरियर को तोड़ते हुए आगे बढ़ती चली गई. वहीं एसएसपी विपिन ताडा ने बताया कि सभी लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ेंः मथुरा कोर्ट ने रचा इतिहास, कुकर्म के बाद बच्चे की हत्या के दोषी को 15 दिन में दी फांसी की सजा

ABOUT THE AUTHOR

...view details