दिल्ली

delhi

CIA ने भारतीय मूल के आईटी विशेषज्ञ नंद मूलचंदानी को बनाया टेक्निकल चीफ

By

Published : May 2, 2022, 8:52 AM IST

Updated : May 2, 2022, 9:18 AM IST

भारतीय-अमेरिकी आईटी विशेषज्ञ नंद मूलचंदानी को अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) में पहला मुख्य तकनीकी अधिकारी नियुक्त किया गया है.

MULCHANDANI
नंद मूलचंदानी

वाशिंगटन : दिल्ली के एक स्कूल में पढ़ाई करने वाले सिलिकॉन वैली के भारतीय-अमेरिकी आईटी विशेषज्ञ नंद मूलचंदानी (Indian American Silicon Valley IT expert Nand Mulchandani) को अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) में पहला मुख्य तकनीकी अधिकारी नियुक्त किया गया है. निदेशक विलियम जे बर्न्स ने सोशल मीडिया पर इस प्रतिष्ठित पद की घोषणा की. सीआईए के अनुसार, मूलचंदानी के पास सिलिकॉन वैली में विशेषज्ञ के तौर पर काम करने का 25 वर्षों का अनुभव है.

सीआईए ने ट्वीट किया, 'सीआईए निदेशक विलियम जे. बर्न्स ने नंद मूलचंदानी को सीआईए का पहला मुख्य तकनीकी अधिकारी (सीटीओ) नियुक्त किया है. 25 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ मूलचंदानी यह सुनिश्चित करेंगे कि एजेंसी सीआईए के अभियानों में अत्याधुनिक नवाचारों का लाभ उठाए.'

सीआईए ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, 'सिलिकॉन वैली के साथ ही रक्षा विभाग में काम करने के 25 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ श्री मूलचंदानी सीआईए में निजी क्षेत्र, स्टार्टअप और सरकार की दक्षता को लेकर आएंगे.' मूलचंदानी ने कहा, 'मैं इस भूमिका में सीआईए में शामिल होकर सम्मानित महसूस करता हूं और एजेंसी के तकनीकविदों और डोमेन विशेषज्ञों के अद्भुत दल के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हूं जिन्होंने व्यापक प्रौद्योगिकी रणनीति बनाने में मदद करने के लिए विश्व स्तरीय बुद्धिमता और क्षमताएं प्रदान की हैं.'

मूलचंदानी ने कोर्नेल से कम्प्यूटर विज्ञान और गणित में डिग्री ली, स्टैनफोर्ड से प्रबंधन में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री ली और हार्वर्ड से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री हासिल की है.

पढ़ें- क्या है हवाना सिंड्रोम, जिसकी शिकार CIA की टीम भारत में भी हो गई

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : May 2, 2022, 9:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details