दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

यहां विराजित हुए चॉकलेट के गणेशजी, दूर-दूर से दर्शन को पहुंच रहे लोग

आगरा में गणेश चतुर्थी के खास मौके के लिए चॉकलेट के गणपति (Chocolate Ganesh) बनाए गए हैं. चलिए जानते हैं इस प्रतिमा के खासियत के बारे में.

By

Published : Sep 1, 2022, 6:55 AM IST

etv bharat
आगरा में चॉकलेट के गणेश

आगराःशहर में गणेश महोत्सव के मौके पर एक मिठाई कारोबारी ने चॉकलेट से गजानन (Chocolate Ganesh) की प्रतिमा तैयार की है. तीन फीट ऊंची और 80 किलोग्राम वजन की इस प्रतिमा को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं. इस दूध को 11वें दिन ठंडे दूध में विसर्जित किया जाएगा.

आगरा में आकर्षण का केंद्र बने चॉकलेटी गणेश.

आगरा के नेहरू नगर में भगत हलवाई ने गणेश चतुर्थी के मौके पर चॉकलेट से गणपति प्रतिमा तैयार की है. तीन फीट ऊंची और 80 किलोग्राम वजन वाली इस प्रतिमा को निहारने के लिए लोग दूर-दूर से उनकी दुकान पर पहुंच रहे हैं.

दुकान के मालिक यश भगत का कहना हैं कि हर वर्ष गणपति बप्पा के भक्त पीओपी की मूर्तियां घर लाते हैं और फिर नदियों में विसर्जित करते हैं. इससे नदियों में प्रदूषण फैलता है. गणेश भगवान की प्रतिमा का अनादर होता है. ऐसे में चॉकलेटी गणेश तैयार करने का विचार आया. उन्होंने बताया कि इस प्रतिमा को तैयार करने में एक हफ्ते का वक्त लगा. उन्होंने बताया कि 11वे दिन चॉकलेट की गणेश प्रतिमा को 200 लीटर ठंडे दूध में विसर्जित किया जाएगा. विसर्जन के बाद चॉकलेट तरल होकर पिघल जाएगी. इससे चॉकलेट शेक बनेगा. उस चॉकलेट शेक को बप्पा के भक्तों को प्रसाद के रूप में बांटा जाएगा.

उन्होंने बताया कि इस प्रतिमा को 16 डिग्री सेल्सियस तापमान पर तैयार किया गया हैं. इस प्रतिमा में लगे सभी रंग प्राकृतिक हैं. इस प्रतिमा को दस दिनों तक 16 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाएगा ताकि यह पिघले नहीं. इसके बाद ठंडे दूध में इस प्रतिमा को विसर्जित कर दिया जाएगा.


ये भी पढ़ेंः यूपीकॉन के लखनऊ समेत 22 ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी

ये भी पढ़ेंः फरियादी से अभद्र भाषा में बोले मंत्री नंद गोपाल नंदी, कहा-दिमाग में भी कुछ है या एप्लीकेशन ही लाए हो

ABOUT THE AUTHOR

...view details