दिल्ली

delhi

चीन में चीनी ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार पर जासूसी का मुकदमा शुरू

By

Published : Mar 31, 2022, 9:14 AM IST

Updated : Mar 31, 2022, 9:32 AM IST

चीन के ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई पर जासूसी के आरोप में गुरुवार को बीजिंग में सुनवाई शुरू हुई. जिसमें राजनयिकों को शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई है. चीन स्थित ऑस्ट्रेलिया के राजदूत ग्राहम फ्लेचर ने अदालत के बाहर संवाददाताओं से कहा कि उन्हें बताया गया था कि यह देश की गोपनीयता से जुड़ा मामला है इसीलिए उन्हें शामिल होने की अनुमति नहीं मिलेगी. जो कि बेहद ही चिंताजनक, असंतोषजनक और बहुत खेदजनक है.

ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई
ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई

बीजिंग: चीन के ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई पर जासूसी के आरोप में सुनवाई गुरुवार को बीजिंग में शुरू हुई, जिसमें राजनयिकों को शामिल होने की अनुमति नहीं मिली है. ऑस्ट्रेलियाई राजदूत ग्राहम फ्लेचर ने अदालत के बाहर संवाददाताओं से कहा कि उन्हें बताया गया था कि मुकदमे राज्य की गोपनीयता से जुड़ा है. इसीलिए किसी को भी इसमें शामिल होने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. यह बेहद ही चिंताजनक, असंतोषजनक और बहुत खेदजनक है.

फ्लेचर ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच कांसुलर समझौते के अनुसार चेंग के अधिकारों और हितों की वकाल करता रहेगा. राज्य के स्वामित्व वाले चाइना ग्लोबल टेलीविज़न नेटवर्क के पूर्व एंकर चेंग को विदेश में राज्य की गोपनीयता को लीक करने के संदेह में पिछले 19 माह से हिरासत में रखा गया है. चीन ने इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया है कि चेंग पर कौन से अपराध करने का आरोप है. सुश्री चेंग के खिलाफ आरोपों या आरोपों के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है.

यही कारण है कि हम इतने चिंतित हैं. चीन के राज्य सुरक्षा क़ानून बेहद अस्पष्ट हैं और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी पर अक्सर राजनीतिक दुश्मनों या अपने आलोचकों को चुप कराने के लिए उनका इस्तेमाल करने का आरोप लगता रहा है. व्यापार को लेकर चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंबे समय तक तनाव, चीनी विदेश नीति की चाल, ऑस्ट्रेलिया की राजनीति में चीनी दखल के आरोप और चीन में शुरू हुई COVID-19 महामारी की उत्पत्ति की गहन जांच के लिए और ऑस्ट्रेलिया के आह्वान के कारण उस पर मुकदमा दर्ज किया गया.

ऑस्ट्रेलियाई राजनयिकों ने आखिरी बार 21 मार्च को उससे हिरासत में मुलाकात की थी. उस समय वह ठीक थी. चेंग को ऑस्ट्रेलिया स्थित अपने दो बेटों से फोन पर भी बातचीत करने की अनुमति नहीं दी गई. हालांकि उसे अपने लिए वकीलों के चयन करने की अनुमति दी गई और जिससे ऑस्ट्रेलियाई राजनयिक संतुष्ट हैं. फ्लेचर ने कहा कि चीन दोहरी नागरिकता को मान्यता नहीं देता है और चीनी मूल के प्रतिवादियों को अक्सर अन्य विदेशी नागरिकों के समान व्यवहार नहीं किया जाता है, खासकर जब उसपर जासूसी के आरोपों के तहत केस दर्ज हो. पत्रकारों की रक्षा करने वाली समिति ने 2021 में लगातार तीसरे वर्ष पत्रकारों के अग्रणी जेलर के रूप में चीन को सूचीबद्ध किया है. अब तक 50 पत्रकार सलाखों के पीछे हैं. बुधवार को एक संयुक्त बयान में ऑस्ट्रेलिया के मीडिया एंटरटेनमेंट एंड आर्ट्स एलायंस, इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स, ऑस्ट्रेलियन नेशनल प्रेस क्लब और उसके अमेरिकी समकक्ष ने चेंग की रिहाई का आह्वान करते हुए कहा कि उन्हें संदिग्ध आरोपों के तहत रखा जा रहा है, जिनकी अभी तक पुष्टि नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें-RIMPAC 2022 : ताइवान को लेकर अमेरिका-चीन के बीच टकराव बढ़ने की आशंका

पीटीआई

Last Updated : Mar 31, 2022, 9:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details