दिल्ली

delhi

चीन ने भारत, अफगान, पाक सीमा के लिए नए जनरल की नियुक्ति की

By

Published : Sep 6, 2021, 9:20 PM IST

चीन के सर्व-शक्तिशाली केंद्रीय सैन्य आयोग (Central Military Commission) ने जनरल वांग हैजियांग (Wang Haijiang) को पश्चिमी थिएटर कमांडर के सर्वोच्च पद पर पदोन्नत किया है. इस मामले पर पढ़िए वरिष्ठ संवाददाता संजीब कुमार बरुआ की रिपोर्ट.

Wang Haijiang
Wang Haijiang

नई दिल्ली :चीन ने सोमवार पश्चिमी थिएटर (Western Theatre) के लिए एक नए कमांडर की घोषणा कर दी है. चीन के सर्व-शक्तिशाली केंद्रीय सैन्य आयोग (Central Military Commission) ने घोषणा की कि जनरल वांग हैजियांग (Wang Haijiang) को पश्चिमी थिएटर कमांडर के सर्वोच्च पद पर पदोन्नत किया गया है.

यह भी पहला मौका है जब जनरल वांग के नाम की आधिकारिक तौर पर चीन के सबसे बड़े पश्चिमी थिएटर के लिए नए कमांडर के रूप में घोषणा की गई है.

यह थिएटर देश के उत्तर-पश्चिमी और पश्चिमी क्षेत्र (northwestern and western region) पर नजर रखता है, जो अफगानिस्तान, पाकिस्तान, भारत और मध्य एशियाई देशों कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान राज्यों के साथ एक बहुत ही संवेदनशील सीमा साझा करता है.

गौरतलब है कि जनरल वांग दो साल से भी कम समय में पीएलए के वेस्टर्न थिएटर के चौथे कमांडर हैं. उनके पूर्ववर्ती जनरल शू क्विलिंग (Gen Xu Quilling) ने लगभग दो महीने पहले ही पदभार संभाला था. जनरल जू ने जनरल झांग जुडोंग की जगह ली थी, जबकि जुडोंग ने जनरल झाओ ज़ोंगकी का स्थान लिया था.

तिब्बत और झिंजियांग के राजनीतिक रूप से संवेदनशील प्रांतों (sensitive provinces of Tibet and Xinjiang) के अलावा, पश्चिमी थिएटर के अधिकार क्षेत्र में सिचुआन, गांसु, निंग्जिया, किंघई, शानक्सी, युन्नान, चोंगकिंग और गुइजहौ शामिल हैं.

जनरल के पद पर पदोन्नत अन्य अधिकारियों में सेंट्रल थिएटर कमांडर (Central Theater Commander) लिन जियांगयांग (Lin Xiangyang), नेवी कमांडर डोंग जून (Navy Commander Dong Jun), वायु सेना के कमांडर चांग डिंगक्यू (ir Force Commander Chang Dingqiu) और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष (National Defense University President) जू जुएकियांग (Xu Xueqiang) हैं.

बीजिंग की बेई बिल्डिंग में सोमवार को प्रचार समारोह में चीन के राष्ट्रपति (China President) और सीएमसी के अध्यक्ष शी जिनपिंग ( Xi Jinping) और सीएमसी के दोनों उपाध्यक्ष जू किलियांग और झांग यूक्सिया भी शामिल हुए.

शिनजियांग उइघुर स्वायत्त क्षेत्र (Xinjiang Uyghur Autonomous Region ) में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party) के शीर्ष नेता और सीसीपी के 19वें पोलित ब्यूरो के सदस्य चेन क्वांगुओ के करीबी माने जाने वाले जनरल वांग के उइगरों और तिब्बतियों के मुद्दे पर पार्टी के कट्टर रुख को अपनाने की उम्मीद है.

1979 में वियतनाम के साथ चीन के सीमा युद्ध में भाग लेने के बारे में रिपोर्ट किया गया, जनरल वांग ने शिनजियांग और तिब्बत दोनों सैन्य क्षेत्रों की कमान संभाली है - जिसका डोमेन ज्ञान आतंकवाद प्रभावित अफगान-पाकिस्तान क्षेत्र (terror-affected Af-Pak region ) की गतिशीलता से निपटने में बहुत मददगार होगा और अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रमों से अपेक्षित लाभकारी होगा.

पढ़ें - चीन-नेपाल सीमा की ओर जाने वाली कई सड़कें बंद, बढ़ी परेशानी

चीन अपने शिनजियांग प्रांत में इस्लामी उग्रवाद (Islamic militancy ) के फैलाव को लेकर बहुत चिंतित है, क्योंकि उइघुर आतंकवादियों को तालिबान द्वारा काबुल में अशरफ गनी सरकार (Ashraf Ghani government) को उखाड़ फेंकने के साथ-साथ अफगानिस्तान और पाकिस्तान के साथ अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में उग्रवाद का केंद्र बनने की संभावना से प्रोत्साहित किया जा रहा है.

साथ ही विभिन्न स्तरों पर कई दौर की बातचीत के बावजूद भारत के साथ सीमा तनाव (the border tension with India ) अनसुलझा है.

चीन का अप्रैल-मई 2020 से भारत के साथ तनाव बढ़ गया, जिसके कारण पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी (eastern Ladakh's Galwan Valley) में 15 जून की क्रूर घटना हुई, जिसके परिणामस्वरूप भारत और चीन दोनों द्वारा अभूतपूर्व रूप से सैनिकों और युद्ध जैसे उपकरणों की भारी तैनाती की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details