दिल्ली

delhi

'5 लाख दो नहीं तो ये लोग गोली मार देंगे पापा..' 11 साल के बच्चे ने रचा खुद के किडनैप होने का प्लान, हुआ खुलासा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 19, 2023, 6:26 PM IST

गया में बच्चा किडनैप कर लिया गया. इसकी जानकारी ट्यूशन पढ़ने निकले 11 साल के उस बच्चे ने खुद अपने पिता को WhatsApp मैसेज करके दी. ये खबर मिलते ही घरवाले और पुलिस परेशान हो गई. पुलिस उसके मोबाइल नंबर की लोकेशन ट्रेस करके छापेमारी भी शुरू कर चुकी थी लेकिन उसकी पल-पल बदलती लोकेशन पुलिस के लिए मुसीबत बनी हुई थी. लड़का एक ट्रेन में सवार था. आखिरकार पुलिस उस तक पहुंच ही गई.

Etv Bharat
Etv Bharat

मुंगेर : महज 11 साल के बच्चे ने अपने किडनैपिंग की झूठी साजिश रच डाली. पांचवीं क्लास के खुराफाती बच्चे ने जिला पुलिस, रेल पुलिस और पिता की नाक में दम करके रख दिया. जब इस वारदात के पीछे की कड़ी पुलिस ने खंगालनी शुरू की तो पुलिस को भी उसे बरामद करने के लिए खूब पसीना बहाना पड़ा. आखिरकार पुलिस ने उसे देर रात तक पकड़ लिया. उसके किडनैपिंग की साजिश के पीछे की पूरी कहानी पुलिस ने उजागर किया.

ये भी पढ़ें- Gaya Crime : गया में पैक्स अध्यक्ष को पिस्टल सटा मांगी 5 लाख रंगदारी, बोला- 'नहीं दोगे तो किडनैप कर मार देंगे'

गया से बच्चे के किडनैपिंग की साजिश का खुलासा : इस वारदात की शुरुआत एक मैसेज से होती है. बच्चे के पिता अपने काम में व्यस्त थे, तभी उनके मोबाइल पर एक मैसेज आता है- "मैं किडनैप हो गया हूं. 5 लाख रुपए भेजिए नहीं तो ये लोग गोली मार देंगे." ये मैसेज पढ़ते ही पिता के आंखों के आगे अंधेरा छाने लगता है. होश संभालते हुए वो परिवार के दूसरे सदस्यों से इसे शेयर करते हैं. परिजनों की सलाह पर पुलिस में शिकायत दर्ज करा देते हैं.

पुलिस ने मोबाइल लोकेशन की ट्रेस: बच्चे का मामला होने की वजह से पुलिस भी तुरंत हरकत में आ चुकी थी. उसकी आखिरी लोकेशन गया स्टेशन की थी. वहीं से उसका मैसेज पिता को भेजा गया था. पुलिस को ये समझते देर नहीं लगी कि लड़के को ट्रेन के जरिए किसी दूसरी जगह ले जाया जा रहा होगा. फौरन गया की पुलिस ने रेल पुलिस से संपर्क साधा और मोबाइल लोकेशन के आधार पर छापेमारी की जाने लगी. जैसे ही ट्रेन एक स्टॉप पर रुकती तलाशी लेते-लेते ट्रेन के खुलने का समय आ जाता.

ईटीवी भारत GFX.

पुलिस को 11 साल के बच्चे ने छकाया: मामला बुधवार 18 अक्टूबर का है. पांचवीं में पढ़ने वाला छात्र दोपहर के ठीक 3 बजे घर से ट्यूशन जाने के लिए निकला. उसके पास मोबाइल भी था. लेकिन कुछ ही देर बाद पिता के मोबाइल पर आए मैसेज से पूरा परिवार और कॉलोनी के साथ-साथ जिला पुलिस भी हैरान हो गई. सारे लिंक तलाशे जाने लगे. पिता की दुश्मनी किस-किस से थी उसकी संभावनाओं पर भी पुलिस फोकस कर रही थी. परिजन बच्चे के मोबाइल फोन पर कॉल भी करते थे, लेकिन दूसरी ओर से फोन नहीं उठाए जाने पर शक यकीन में बदलता जा रहा था. इस बीच पुलिस ने फोन को सर्विलांस पर डाल दिया. उससे उसकी लोकेशन ट्रेस होने लगी. लेकिन हर पल जगह बदलने से पुलिस भी परेशान हो गई.

ट्रेन में अकेला मिला लड़का : 11 साल का बच्चा गया-सहरसा पैसेंजर ट्रेन में सवार था. इसी दौरान लखीसराय एसपी से मिली सूचना पर गया-सहरसा पैसेंजर ट्रेन में छापेमारी की गयी. गाड़ी खुलने का समय होने तक मात्र दो-तीन बोगियों की जांच शेष रह गयी थी. इसी दौरान जमालपुर एसएचओ राज किशोर को सूचना दी गयी और ट्रेन की बोगियों की तलाशी ली गयी. रात करीब 2.30 बजे जमालपुर ट्रेन पहुंचते ही जमालपुर पुलिस ने ट्रेन के इंजन से तीसरी बोगी में बैठे मनमौजी लड़के को बरामद कर लिया गया. उसके साथ दूसरा कोई शख्स नहीं था. पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर आलाधिकारियों को संपर्क किया.

''गया जिले के देलाहा थाना क्षेत्र स्थित एक बच्चा जो कि पांचवीं कक्षा का छात्र है. बुधवार को तीन बजे गया से ट्यूशन पढ़ने के लिए निकला. गया सहरसा पैसेंजर ट्रेन में बैठकर उसने अपने पिता को फोन पर मैसेज भेजा कि किडनैप हो गया हूं. 5 लाख रुपए भेजिए नहीं तो गोली मार देंगे. लड़के के पिताजी मोबाइल टावर में काम करते हैं. उनकी शिकायत मिलने के बाद पुलिस बच्चे को खोज रही थी. उसे बरामद कर पिता को सुपुर्द कर दिया गया है.''- इमरान परवेज, रेल डीएसपी, पूर्व रेलवे, जमालपुर

सकुशल बरामद होने पर पिता बोले शुक्रिया : पिता और गया पुलिस बच्चे के पीछे सुबह से ही लगी हुई थी. अपने बेटे को सकुशल पाकर पिता खुश तो हुए लेकिन पुलिस ने जो कहानी बयां की उससे उनका माथा ठनक गया. उन्होंने बताया कि उन्हें दो लड़का है. एक बाहर पढ़ता है, तथा दूसरा यही है. इसका मन पढ़ने-लिखने में नहीं लगता है. इसलिए डांट फटकार लगती रहती है. हालांकि उन्होंने रेल पुलिस और स्थानीय पुलिस की त्वरित कार्रवाई करने के लिए धन्यवाद भी जताया.

बाल मन पर फिल्मों और ओटीटी का असर? : सवाल ये है कि इतनी छोटी सी उम्र के बच्चे में इतनी खतरनाक साजिश रचने का ख्याल कैसे आया? क्या ये आजकल बनने वाली फिल्मों और ओटीटी का असर है? आखिर फिरौती के लिए मांगे गए रुपयों का ये बच्चा क्या करता? इसको लेकर पुलिस ने कोई स्पष्ट जवाब तो नहीं दिया लेकिन ये जरूर कहा कि बच्चे ने अपनी मौजमस्ती के लिए इन रुपयों की डिमांड की थी. उसे ये नहीं पता था कि वो पकड़ा भी जाएगा और पैसे के लिए जो उसने तरकीब लगाई थी वो गलत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details