दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

2024 लोकसभा चुनावों में छा सकता है छत्तीसगढ़ मॉडल

रायपुर में कांग्रेस के 85वें राष्ट्रीय महाधिवेशन में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा के अलावा देश के हर कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता उपस्थित रहे. साल 2023 और 2024 की रणनीति बनी. सभी ने भूपेश बघेल सरकार के काम और उनकी मेहमाननवाजी की काफी तारीफ की. जिससे भूपेश बघेल का सीना चौड़ा हो गया. इससे दूसरे राज्यों के विधानसभा चुनावों के साथ लोकसभा चुनाव 2024 में भी छत्तीसगढ़ मॉडल को मुद्दा बनाने की बात जोर शोर से उठने लगी है.

By

Published : Feb 27, 2023, 2:28 PM IST

Chhattisgarh model
कांग्रेस का राष्ट्रीय महाधिवेशन

रायपुर:तीन दिवसीय कांग्रेस अधिवेशन की समाप्ति और मेहमानों की विदाई के बाद सीएम भूपेश बघेल काफी रिलेक्स और खुश नजर आए. एयरपोर्ट पर मीडिया से चर्चा करते हुए खुशी उनके चेहरे पर साफ दिख रही थी. अधिवेशन को लेकर सीएम ने बताया " कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन काफी सफलतापूर्वक हुआ. देश भर के सारे कांग्रेस नेता छत्तीसगढ़ आए. सारे पीसीसी डेलीगेट्स, AICC डेलीगेट्स, वर्किंग कमिटी के मेंबर, दो दो राष्ट्रीय अध्यक्ष आए. बहुत अच्छा आयोजन हुआ. सभी संतुष्ट होकर पहुंचे. सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करता हूं."

अधिवेशन से वापसी के दौरान एयरपोर्ट पर एक बार फिर प्रियंका गांधी वाड्रा ने छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ की. प्रियंका गांधी ने कहा " बहुत अच्छा लगा. पहली बार छत्तीसगढ़ आई हूं. बहुत अच्छा लगा. सिरपुर घूमने का मौका मिला. छत्तीसगढ़ में जो विकास हो रहा है. जो योजनाएं चलाई जा रही है. उसी का फायदा मिलेगा. क्योंकि जनता जानती है कि सरकार यहां काम कर रही है."

राजस्थान के राज्यसभा सांसद मुकुल वासनिक ने कहा कि " मैं यहां कांग्रेस पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश, कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व छत्तीसगढ़ के तमाम कांग्रेसियों को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं कि एक अभूतपूर्व तरीके से यहां पर कांग्रेस पार्टी के महाधिवेशन का आयोजन किया गया. अधिवेशन में यहां जिस प्रकार से चर्चा हुई जिस प्रकार से बातचीत की गई मुझे पूरी उम्मीद है कि कांग्रेस के कार्यकर्ता व कांग्रेस के नेता देश भर में अपना दायित्व पूरा करेंगे."

" बड़ी उर्जा हमारे इस महाधिवेशन में थी. विभिन्न विषयों पर वैचारिक आदान-प्रदान किया गया. हमारे अनुभवी नेता व नौजवान साथियों ने अपने विचार मंच पर रखें. जो बात छनकर हमारे सामने आई है उस बात के आधार पर हमारे आने वाले समय में कार्यक्रमों का आयोजन होगा. चुनाव जो अन्य प्रांतों में होने वाले हैं उसकी तैयारी भी इसी आधार पर की जाएगी."

Raipur session of Congress ends: कांग्रेस अधिवेशन के सफल आयोजन से बढ़ा सीएम बघेल का कद, दिग्गजों ने की तारीफ

छत्तीसगढ़ मॉडल पर दूसरे राज्यों के विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के मुद्दे पर वासनिक ने कहा-" हर प्रदेश की अपनी अपनी विभिन्न परिस्थितियां रहती है. मैं समझता हूं कि कांग्रेस के हमारे तमाम साथी अलग-अलग प्रांतों में अपने प्रदेशों के मुताबिक वहां पर एक अलग रणनीति तैयार करेंगे. "

वैसे तो भूपेश बघेल सरकार छत्तीसगढ़ में कई योजनाएं चला रही है लेकिन इनकी कुछ ऐसी योजनाएं है जिनकी पूरे देश में चर्चा हो रही है. इससे सबसे ज्यादा चर्चित योजना गोधन न्याय योजना है. इसके बाद राजीव गांधी किसान न्याय योजना को भी काफी सराहा जा रहा है.

Raipur Congress plenary session: राष्ट्रीय महाधिवेशन का क्या निकला निचोड़, क्या कांग्रेस को होगा इससे फायदा?

गोधन न्याय योजना:21 जुलाई 2020 को छत्तीसगढ़ सरकार ने गोधन योजना की शुरुआत की. इस योजना के अंतर्गत पशुपालकों और ग्रामीणों से 2 रुपये किलो में गोबर खरीदी शुरू किया गया. जिसे बाद में बढ़ाकर 5 रुपये किलो कर दिया गया. गोबर खरीदी से ना सिर्फ पशुपालक और ग्रामीण आत्मनिर्भर बन रहे हैं बल्कि सरकार खरीदे गए गोबर से कई उत्पाद भी तैयार करवा रही है जिससे दोगुनी आय हो रही है.

राजीव गांधी किसान न्याय योजना:छत्तीसगढ़ के किसानों को फसल उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने और कृषि रकबे में वृद्धि करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ सरकार ने राजीनव गांधी किसान न्याय योजना शुरू की. देशभर में किसानों के लिए इस तरह की ये पहली योजना है. इस योजना के तहत अब तक किसानों के खाते में 5750 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. अब तक 19 लाख किसानों को इसका फायदा मिल चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details