दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Madhu Bai Kinnar preparations For Elections: विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी मधु बाई किन्नर, जानिए अब तक कितने ट्रांसजेंडर नेताओं को मिली सफलता ?

Madhu Bai Kinnar preparations For Elections: जोगी कांग्रेस से टिकट मिलने के बाद विधानसभा चुनाव की तैयारियों में मधु बाई किन्नर जुट गई है. वो लगातार जनता के बीच जाकर वोट की अपील कर रही हैं. जानिए देश में कितने किन्नर नेताओं को सियासत में सफलता हाथ लगी है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 28, 2023, 10:15 PM IST

Madhu Bai Kinnar preparations For Elections
चुनाव की तैयारियों में जुटी मधु बाई किन्नर

विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी मधु बाई किन्नर

अंबिकापुर/रायगढ़ : प्रदेश की पहली किन्नर महापौर मधु बाई ने जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ का दामन थाम लिया है. अब वो विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं. रायगढ़ से जोगी कांग्रेस ने मधु किन्नर को टिकट दिया है. मधुबाई सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल करेंगी. इस बीच मधुबाई ने रायगढ़ की जनता से अपील की है कि उन्होंने भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों को देख लिया है. अब एक बार उन्हें मौका दें.

छत्तीसगढ़ में पहली बार किन्नर लड़ेगी विधानसभा चुनाव: दरअसल, अब तक जनता ने मधु बाई को मेयर के रूप में उनके काम को देखा है. इसलिए रायगढ़ क्षेत्र में एक किन्नर का चुनाव लड़ना कोई नया प्रयोग नहीं होगा. पहले भी देश में कई स्थान से किन्नर विधायक, मेयर व अन्य पदों पर रह चुके हैं. मध्यप्रदेश में शबनम मौसी ने तो जबरदस्त जीत दर्ज करते हुए दिग्गजों को चुनाव में हराया था. लेकिन दोबारा उनको बुरी तरह असफलता हाथ लगी. अब मधु बाई अपने दूसरे प्रयास में कितनी सफल हो पाती हैं यो तो 3 दिसंबर को ही पता चलेगा.

मधु किन्नर जनता से कर रही वोट की अपील: भारत के लोकतंत्र की मजबूती में एक अध्याय तब जुड़ गया जब पहली बार किसी किन्नर ने चुनाव लड़ा. वो चुनाव जीत कर विधायक भी बनी. इस किन्नर की कहानी से देश भर के किन्नर समाज में जागरूकता देखने को मिली. इसके बाद दूसरे चुनावों में भी किन्नर भाग लेने लगीं. कोई पार्षद बना, तो कोई मेयर. अब एक बार फिर छतीसगढ़ में एक किन्नर चुनावी मैदान में उतर चुकी है. वो विधायकी लड़ने की पूरी तैयारी कर चुकी हैं. जनता से लगातार वो वोट की अपील भी कर रही हैं.

Rahul Gandhi Targets PM Modi: राहुल गांधी का पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला, जाति जनगणना से डरते हैं पीएम, आदिवासी इस देश के असली मालिक
JCCJ candidates list : छत्तीसगढ़ चुनाव 2023, जोगी कांग्रेस की सातवीं सूची जारी, आठ उम्मीदवारों का किया ऐलान
Rahul Gandhi Attack On PM Modi: राहुल गांधी का धान खरीदी पर बड़ा ऐलान, मोदी सरकार को बताया उद्योगपतियों की सरकार

पहली बार विधायक बनी शबनम मौसी:एमपी के शहडोल में साल 2000 में हुए उप चुनाव में एक किन्नर शबनम मौसी ने सोहागपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीता. शबनम देश की पहली किन्नर विधायक बन गई. शबनम मौसी ने यह चुनाव निर्दलीय लड़ा था. इस चुनाव में कांग्रेस और भाजपा दोनों के प्रत्याशी को मिलाकर भी इतने वोट नहीं मिले थे, जितने शबनम को अकेले के वोट मिले थे. वो करीब 18 हजार मतों से जीत हासिल की थीं. इस दौरान उनका चुनाव चिन्ह उड़ती हुई पतंग थी. शबनम इतनी मशहूर हुई कि उनके जीवन पर एक फिल्म बनाई गई. इस फिल्म में आशुतोष राणा ने मुख्य किरदार निभाया था.

पहली किन्नर विधायक शबनम मौसी बनी. इनके बाद देश की पहली किन्नर मेयर कमला जान मध्यप्रदेश के ही कटनी शहर से महापौर निर्वाचित हुई थी. साल 2000 में ही किन्नर मीना बाई सिहोरा नगर पालिका अध्यक्ष चुनी गई. हालांकि बाद में हाई कोर्ट ने साल 2003 में इनका निर्वाचन शून्य कर दिया था. इसके बाद छतीसगढ़ की पहली किन्नर मेयर बनने का रिकार्ड मधु किन्नर ने बनाया. अब मधु विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details