दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उद्योगपति गौतम अडानी को केंद्र सरकार ने दी जेड श्रेणी की सुरक्षा

सरकार ने उद्योगपति और अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी को जेड कैटेगरी की वीआईपी सुरक्षा देने को मंजूरी दी है. इससे पहले जेड कैटेगरी से ऊपर जेड प्लस की सिक्योरिटी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को दी गई है.

By

Published : Aug 17, 2022, 8:32 PM IST

Updated : Aug 17, 2022, 8:50 PM IST

Gautam Adani
गौतम अडानी

नई दिल्ली:बुकर पुरस्कार विजेता लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका में हुए हमले के कुछ दिनों बाद, केंद्र सरकार ने वीआईपी और वीवीआईपी को सुरक्षा प्रदान करने के लिए सौंपे गए अपने सुरक्षा बलों के लिए एक नई मानक संचालन प्रक्रिया (SPO) जारी किया है. वहीं देश के अरबपति उद्योगपति और अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी (Gautam Adani) को सरकार ने जेड कैटेगरी की वीआईपी सुरक्षा देने को मंजूरी दी है. मंजूरी मिलने के बाद गौतम अडाणी की सुरक्षा में अब जेड कैटेगरी की सुरक्षा देने वाले जवान तैनात होंगे. हालांकि इस खर्च का जिम्मा गौतम अडाणी को ही संभालना होगा. अडाणी की सुरक्षा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स के कमांडो तैनात होंगे और इसका हर महीने का खर्च 15-20 लाख रुपये का आएगा.

इस बारे में सीआरपीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि हम वीआईपी और वीवीआईपी की सुरक्षा से जुड़े एसओपी की समीक्षा करते रहते हैं. हाल की घटनाओं के बाद जहां जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मौत हो गई और सलमान रुश्दी पर भीषण हमला हुआ. इसके बाद हमने अपने अधिकारियों को एक नया एसओपी भेजा है. उन्होंने कहा कि वीआईपी को सुरक्षा प्रदान करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है. इसको लेकर सुरक्षा एजेंसियां ​​सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करती रहती हैं ताकि आवश्यकता के अनुसार आवश्यक सुरक्षा प्रदान की जा सके.

इससे पहले गृह मंत्रालय ने जेड कैटेगरी से ऊपर जेड प्लस की सिक्योरिटी होती है जो रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को दी गई है. हाल के महीनों में उन्हें धमकियां मिली हैं. अभी हाल में एक धमकी का मामला प्रकाश में आया है जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गईं. खतरे की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार ने साल 2013 में मुकेश अंबानी को जेड प्लस सिक्योरिटी मंजूर की थी. उनकी सुरक्षा में भी सीआरपीएफ कमांडो तैनात होते हैं. मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को भी सुरक्षा दी गई है, लेकिन वह लोअर कैटेगरी की है.

गौरतलब है कि जेड कैटगरी में अच्छी तरह से प्रशिक्षित सुरक्षा कर्मियों का 22 सदस्यीय दल शामिल होता है. यह भारत की तीसरी सबसे बड़ी सुरक्षा है. भारत में सुरक्षा कवर को छह श्रेणियों में बांटा गया है जिसमें एक्स, वाई, वाई प्लस, जेड, जेड प्लस और एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) शामिल हैं. इसमें एसपीजी की सुरक्षा सिर्फ प्रधानमंत्री और उनके करीबी परिवार को ही मिलती है.

ये भी पढ़ें - अंबानी परिवार को दी गई सुरक्षा जारी रहेगी, SC से मिली केंद्र को मंजूरी

Last Updated : Aug 17, 2022, 8:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details