दिल्ली

delhi

केंद्र सरकार ने श्रीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को प्रमुख हवाई अड्डा घोषित किया

By

Published : Nov 6, 2021, 8:34 PM IST

केंद्र सरकार ने श्रीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Srinagar International Airport) को प्रमुख हवाई अड्डा (Major Airport) घोषित किया है. हाल ही में यहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ान का संचालन शुरू हुआ है.

श्रीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट
श्रीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने श्रीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को प्रमुख हवाई अड्डा (Major Airport) घोषित किया है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने यह जानकारी दी है.

मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी गजट अधिसूचना में कहा गया है कि भारतीय विमानपत्तन आर्थिक नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 2008 (2008 की संख्या 27) की धारा 2 की उप-धारा (i) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए केंद्र सरकार श्रीनगर हवाईअड्डे को प्रमुख हवाईअड्डा घोषित करती है.

गौरतलब है कि 23 अक्टूबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने श्रीनगर हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन का उद्घाटन किया. शाह ने श्रीनगर और शारजाह और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच पहली सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का उद्घाटन किया था. पाकिस्तान ने श्रीनगर से शारजाह की उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने से इनकार कर दिया था.

जम्मू एयरपोर्ट टर्मिनल का नाम राजा हरि सिंह पर रखा जाए : कर्ण सिंह

पूर्व सांसद कर्ण सिंह ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से अपील की कि जम्मू हवाई अड्डे के टर्मिनल का नाम उनके पिता महाराजा हरि सिंह के नाम पर रखने की सिफारिश करें. सिन्हा को लिखे एक पत्र में सिंह ने कहा, 'जैसा कि आप जानते हैं कि जम्मू हवाई अड्डे का निर्माण सबसे पहले मेरे पिता महाराजा हरि सिंह ने अपने निजी विमान के लिए किया था. कई वर्षों तक इसका इस्तेमाल किया गया. आप (नागरिक उड्डयन) मंत्रालय से सिफारिश करें मुझे यकीन है कि जम्मू के लोगों द्वारा इसकी बहुत सराहना की जाएगी.'

पढ़ें- पाकिस्तान का श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट के लिए अपना हवाई क्षेत्र देने से इनकार

(एजेंसियां)

ABOUT THE AUTHOR

...view details