दिल्ली

delhi

आगामी त्योहारोंं के दौरान भीड़ को नियंत्रित करे राज्य और केंद्रशासित प्रदेश : केंद्र

By

Published : Mar 26, 2021, 10:46 PM IST

देश में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं. इसको देखते हुए केंद्र ने राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों से आगामी त्योहारों के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने की अपील की है. पढ़ें पूरी खबर...

crowd
crowd

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि होली, ईस्टर और ईद जैसे आगामी त्योहारों के दौरान कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए भीड़ को नियंत्रित किया जाए.

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि देश गंभीर दौर से गुजर रहा है क्योंकि कोविड-19 के मामलों में और इसके कारण मौतों में बढ़ोतरी हो रही है.

भल्ला ने कहा कि स्थिति का आकलन करने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 23 मार्च को कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे और जोर दिया गया था कि राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को जांच- पता लगाने-उपचार के प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना चाहिए.

यह भी कहा गया कि कोविड-19 के उपयुक्त व्यवहार किया जाना चाहिए और विभिन्न गतिविधियों में मानक एसओपी का पालन किया जाना चाहिए. इसमें स्कूलों, उच्च शिक्षण संस्थानों, होटल और रेस्तरां, शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क, जिम्नाजियम, प्रदर्शनी आदि को खोलना शामिल है.

पत्र में कहा गया है, होली, शब ए बारात, ईस्टर, ईद-उल-फितर आदि त्योहारों को देखते हुए राज्य सरकारों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को भीड़ नियंत्रित करने के लिए उपयुक्त उपाय करने चाहिए और कोविड-19 के उपयुक्त व्यवहार का पालन कराना चाहिए, जिसमें मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन कराना शामिल है.

पढ़ें :-महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला : 28 मार्च से लगेगा नाइट कर्फ्यू

भल्ला ने कहा कि लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए भी अभियान तेज करना चाहिए.

उन्होंने कहा, स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा बार-बार किए गए आग्रह के मुताबिक सार्वजनिक स्थानों और भीड़भाड़ वाली जगहों पर कोविड-19 के उपयुक्त व्यवहार अपनाने से संचरण की कड़ी टूटेगी और देश में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आएगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 59,118 नए मामले सामने आए जो इस वर्ष एक दिन में सर्वाधिक है. इसके साथ ही कोविड-19 से प्रभावित लोगों की कुल संख्या 1,18,46,652 हो गई है. इसके मुताबिक देश में 257 लोगों की कोविड-19 से मौत के साथ मृतकों की संख्या 1,60,949 हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details