दिल्ली

delhi

झारखंड राजभवन में मनाया गया तेलंगाना राज्य स्थापना दिवस, राज्यपाल ने दी शुभकामनाएं

By

Published : Jun 2, 2023, 6:51 PM IST

Updated : Jun 2, 2023, 7:00 PM IST

रांची में राजभवन में तेलंगाना स्थापना दिवस समारोह मनाया गया. इस मौके पर राज्यपाल ने झारखंड में रह रहे तेलंगाना के लोगों के साथ संवाद किया.

Telangana Foundation Day at Raj Bhavan
तेलंगाना स्थापना दिवस समारोह में राज्यपाल और अन्य

रांची: राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने झारखंड की कमान संभालने के बाद एक ऐसी व्यवस्था की शुरुआत की है, जिसकी चौतरफा तारीफ हो रही है. उन्होंने दूसरे राज्यों के स्थापना दिवस समारोह को सेलिब्रेट करने की पहल शुरू की है. इस कड़ी में आज राजभवन में तेलंगाना राज्य के स्थापना के मौके पर समारोह का आयोजन किया गया. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि तेलुगू अत्यन्त मधुर भाषा है. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में तेलुगू साहित्यकारों और लेखकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने कहा कि तेलुगू साहित्य बहुत समृद्ध है. उन्होंने तेलांगना को समृद्ध सांस्कृतिक विरासत वाला राज्य बताते हुए कहा कि राष्ट्र के विकास में इसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

तेलांगना राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल ने तेलांगना के निवासियों के साथ संवाद किया. राज्यपाल ने कहा है कि भारत विविधता से भरा एक विशाल राष्ट्र है, जहां विभिन्न जाति, धर्म व भाषा के लोग रहते हैं, लेकिन हम सब एक हैं और यह पूरी दुनिया में विविधता में एकता का सबसे उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करता है. उन्होंने कहा आप लोग तेलांगना के निवासी भी झारखंड स्थापना दिवस हर्ष के साथ मनाते हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर सभी राजभवन द्वारा राज्य स्थापना दिवस समारोह मनाया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ही परिकल्पना है एक भारत, श्रेष्ठ भारत.

यह सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपसी एकता की भावना को और प्रगाढ़ करता है. राज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आप लोग समृद्ध भूमि से आते हैं. झारखंड राज्य से बहुत से लोग चिकित्सा के लिए हैदराबाद जाते हैं. उन्होंने कहा कि आप लोग यहां की संस्कृति को अपनाते हुए अपनी समृद्ध संस्कृति को भी अपनाएं और राज्य और राष्ट्र के विकास में सक्रिय योगदान देते रहें. इस मौके पर राज्यपाल ने तेलंगाना वासियों को झारखंड के पारंपरिक वस्त्र देकर सम्मानित किया. कुछ दिन पहले राजभवन में सिक्किम राज्य के स्थापना दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ था.

Last Updated : Jun 2, 2023, 7:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details