दिल्ली

delhi

Bipin Rawat Chopper Crash: वेलिंग्टन में शहीदों को दी गई आखिरी सलामी

By

Published : Dec 9, 2021, 8:53 AM IST

Updated : Dec 9, 2021, 1:03 PM IST

दिवंगत सीडीएस जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य लोगों के पार्थिव शरीर को सेना के वेलिंग्टन अस्पताल से मद्रास रेजिमेंटल सेंटर लाया गया.

वायुसेना अध्यक्ष
वायुसेना अध्यक्ष

चेन्नई : भारत के प्रथम सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) का बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में विमान हादसे में निधन हो गया था. इस हादसे में उनकी पत्नी समेत 12 लोगों की मौत हुई है. दिवंगत सीडीएस जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य लोगों के पार्थिव शरीर को आज सुबह सेना के वेलिंग्टन अस्पताल से मद्रास रेजिमेंटल सेंटर लाया गया.

शहीदों को दी जा रही श्रद्धांजलि

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (Tamilnadu CM MK Stalin) ने मद्रास रेजिमेंटल सेंटर में सीडीएस बिपिन रावत और अन्य शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

श्रद्धांजलि देते तमिलनाडु सीएम एमके स्टालिन

सीडीएस जनरल बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत की मां ज्योति प्रभा सिंह (CDS Bipin Rawat mother-in-law Jyoti Prabha Singh) को आज तड़के करीब पांच बजे सेना के अधिकारियों के साथ शहडोल से जबलपुर ले जाया गया. वहां से मधुलिका की मां दिल्ली के लिए रवाना होंगी. मधुलिका रावत की मां ज्योति प्रभा सिंह शहडोल में ही सोहागपुर में अपने घर पर थीं, उनकी उम्र ज्यादा है, जिसके चलते उन्हें इस घटना की जानकारी नहीं दी गई थी.

मधुलिका रावत के भाई यशवर्धन सिंह बुधवार को भोपाल में थे और वह देर रात ही दिल्ली पहुंच गए हैं. अब मधुलिका की मां को दिल्ली पहुंच गई हैं.

वहीं, दूसरी तरफ भारतीय वायुसेना प्रमुख (IAF chief) एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी (Air Chief Marshal VR Chaudhari) कुन्नूर में घटनास्थल पर पहुंचे हैं. वहां पहले से मौजूद वायुसेना की टीम ने हेलिकॉप्टर के ब्लैक बॉक्स को बरामद कर लिया है. इस ब्लैक बॉक्स के जरिए अब पता चल पाएगा कि आखिरी वक्त पर क्या हुआ था.

हेलिकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स बरामद

गौरतलब है कि किसी भी प्लेन या हेलिकॉप्टर का सबसे जरूरी हिस्सा ब्लैक बॉक्स (Black Box) होता है. यह हेलिकॉप्टर या प्लेन के उड़ान के दौरान विमान से जुड़ी सभी तरह की गतिविधियों को रिकॉर्ड करता है. यह पायलट और ATC के बीच बातचीत का रिकॉर्ड इकट्ठा करता है. इसके अलावा पायलट और को-पायलट की बातचीत भी रिकॉर्ड होती है. इसे डाटा रिकॉर्डर (Data Recorder) भी कहा जाता है.

नीलगिरी जिले में कुन्नूर के पास हेलिकॉप्टर दुर्घटना स्थल का दौरा करने पहुंचे वायु सेना प्रमुख के साथ तमिलनाडु के डीजीपी सी सिलेंद्र बाबू भी मौजूद थे. यहां उन्होंने हादसे के बारे में जानकारी ली. वायुसेना प्रमुख बुधवार को ही पालम से तमिलनाडु के लिए रवाना हो गए थे.

तमिलनाडु फोरेंसिक विज्ञान विभाग के निदेशक श्रीनिवासन के नेतृत्व में की एक टीम दुर्घटनास्थल पर जांच के लिए पहुंच गई है.

बताया जा रहा है कि जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और अन्य सभी 11 लोगों के पार्थिव शरीर तमिलनाडु से आज सैन्य विमान के जरिए दिल्ली लाए जाएंगे. शुक्रवार को पति-पत्नी के शवों को उनके घर लाया जाएगा और लोगों को सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक अंतिम दर्शन करने की अनुमति होगी. उसके बाद कामराज मार्ग से दिल्ली कैंटोनमेंट के बराड़ चौराहा श्मशान घाट तक उनकी अंतिम यात्रा निकाली जाएगी. दोनों का अंतिम संस्कार शुक्रवार को दिल्ली छावनी में करने की बात कही गई है. अंतिम संस्कार के लिए उनकी छोटी बहन और भाई भी वहां मौजूद रहेंगे.

वहीं, आज संसद के शीतकालीन सत्र में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दोनों सदनों में हेलिकॉप्टर क्रैश की घटना की जानकारी दी.

Last Updated : Dec 9, 2021, 1:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details