दिल्ली

delhi

SSC Recruitment Scam: CBI का दावा- बंगाल भर्ती घोटाले में अन्य राज्यों में की गई मनी लॉन्ड्रिंग

By

Published : Mar 11, 2023, 7:06 PM IST

सीबीआई ने दावा किया स्कूल भर्ती घोटाले (SSC Recruitment Scam) के आरोपियों के द्वारा घोटाले की रकम को अन्य राज्यों में भी भेजा गया. मामले में सुबिरेश भट्टाचार्य को सीबीआई पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. वहीं मामले में कुछ अन्य लोगों से भी पूछताछ की जानी है.

SSC Recruitment Scam
स्कूल भर्ती घोटाला

कोलकाता: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की जांच में पहले ही खुलासा हो चुका है कि स्कूल भर्ती घोटाले (SSC Recruitment Scam) के काले धन को विभिन्न तरीकों से सफेद धन में परिवर्तित किया जा रहा है. अब सीबीआई के खुफिया जानकारी से पता चला है कि भर्ती घोटाले के आरोपियों ने घोटाले से प्राप्त धन को अन्य राज्यों में भी भेजा था. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक जांच में सुबिरेश भट्टाचार्य के एक करीबी का नाम सामने आया है. वहीं कई अन्य संदिग्धों के नाम भी सूची में भी शामिल हैं.

बता दें कि एसएससी घोटाले में सुबिरेश भट्टाचार्य भर्ती भ्रष्टाचार के आरोपी हैं और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. फिलहाल वह अब न्यायिक हिरासत में हैं. उन पर आरोप है कि वह इस भ्रष्टाचार में तब शामिल हुए जब वह स्कूल सर्विस कमीशन (एसएससी) के अध्यक्ष थे. लेकिन जब उनकी गिरफ्तारी की गई तब वह उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में कार्यरत थे. हालांकि केंद्रीय एजेंसी सुबिरेश के रिश्तेदार का नाम तुरंत जारी करने से हिचक रही है. सूत्रों के मुताबिक सुबिरेश के एक करीबी को जल्द ही पूछताछ के लिए निजाम पैलेस बुलाया जाएगा और उनका बयान दर्ज किया जाएगा. इसके बाद ही सीबीआई द्वारा उसकी पहचान उजागर की जाएगी.

अब सवाल उठता है कि विदेशों में इस पैसे की तस्करी कैसे की गई? सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, जांच में सामने आया है कि कई विदेशी कंपनियों में भ्रष्टाचार के इस धन का निवेश किया गया था. इसमें ज्यादातर मामलों में आरोपियों ने अपने रिश्तेदारों के जरिए निवेश किया. अब सीबीआई जानना चाहती है कि विभिन्न संगठनों में कितना पैसा लगाया गया है. इससे पहले सीबीआई ने कोलकाता समेत सुबिरेश भट्टाचार्य के कई घरों की तलाशी ली थी. वहां से कई अहम दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं. इसके आधार पर बाद में सुबिरेश को गिरफ्तार कर लिया गया था.

ये भी पढ़ें - प.बंगाल एसएससी भर्ती घोटाला: ईडी ने पार्थ और अर्पिता ने खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

ABOUT THE AUTHOR

...view details