दिल्ली

delhi

Ayodhya में राम मंदिर के नक्काशीदार दरवाजे भक्तों का मोह लेंगे मन, देखिए खूबसूरत Photo

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 29, 2023, 12:01 PM IST

अयोध्या के राम मंदिर (Ram temple of Ayodhya) में भक्तों को बेहतरीन नक्काशी भी देखने को मिलेगी. इन दिनों इसका काम जोरों पर चल रहा है. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

Etv Bharat
Etv Bharat

अयोध्याः अयोध्या में शुरू हुए भव्य राम मंदिर (Ram temple of Ayodhya) निर्माण की दिशा में ग्राउंड फ्लोर पर निर्माण का कार्य पूरा होने के बाद फिनिशिंग का काम आखिरी चरण में है. राम जन्मभूमि (Ram Janmabhoomi) के मुख्य गेट सिंह द्वार के सामने सीढ़ियों पर अब संगमरमर लगाने का काम शुरू हो गया है. यह कार्य पूरा होते ही राम लला के गर्भगृह तक पहुंचने के सारे रास्ते साफ़ हो जाएंगे. इसके साथ ही मंदिर परिसर के अंदर लगाए जाने वाले विभिन्न दरवाजों को भी लगा दिया गया है. लकड़ी के बने इन दरवाजों पर काष्ठ कला देखकर श्रद्धालु भी वाह-वाह कह उठेंगे.

मंदिर के दरवाजों की नक्काशी देखते ही बन रही.
सिंह द्वार के सामने दरवाजे की नक्काशी देखकर भक्त वाह कह उठेंगे.



लगभग 3 वर्ष का समय बीत जाने पर राम मंदिर निर्माण की ताजा अपडेट की बात करें तो दिसंबर 2025 तक पूरे होने वाले निर्माण कार्य का 65 फ़ीसदी हिस्सा पूरा हो चुका है. वहीं, अगर ग्राउंड फ्लोर की बात करें तो निर्माण कार्य 95 फ़ीसदी पूरा हो चुका है. फर्स्ट फ्लोर पर निर्माण कार्य 50 फ़ीसदी पूरा हो चुका है. वहीं, अगर लागत की बात करें तो अभी तक लगभग 900 करोड़ रुपए भगवान राम के मंदिर निर्माण में खर्च हो चुके हैं और निर्माण कार्य अनवरत जारी है.

मंदिर में हर तरफ नक्काशी का काम नजर आएगा.
मंदिर की सीढ़ियों को भी भी बेहतरीन तरीके से तैयार किया जा रहा.

राम मंदिर का निर्माण कार्य करने के लिए लार्सन एंड टूब्रो और तकनीकी सहायक के रूप में टाटा कंसलटेंसी कार्य कर रही है. ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्र की माने तो दिसंबर तक फर्स्ट फ्लोर का निर्माण कार्य भी 70 फ़ीसदी से अधिक पूरा हो चुका होगा.

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जोरों पर.
पत्थरों को बेहतरीन तरीके से लगाया जा रहा.
मंदिर का हर कोना बेहद खूबसूरत नजर आ रहा.
22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठित होंगे रामललाअयोध्या में भगवान राम लला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के कार्यक्रम की तैयारियां जोर-जोर से चल रही है. वहीं कार्यक्रम को लेकर प्राण प्रतिष्ठा की डेट भी फाइनल हो गई है. 22 जनवरी को भगवान राम अपने नवनिर्मित मंदिर में विराजमान होंगे. यह उत्सव 20 जनवरी से शुरू होकर 24 जनवरी तक चलेगा. 26 जनवरी से नवनिर्मित राम मंदिर को राम भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिया जाएगा.भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल होने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित केंद्रीय मंत्रिमंडल के तमाम मंत्री और भारत के अनेक राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्य मंत्री अयोध्या पहुंचेंगे.

ये भी पढे़ंः काशी के विद्वान करवाएंगे अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा, पांच दिन तक चलेगा आयोजन

ये भी पढे़ंः अयोध्या के राम मंदिर में बन रही खास टनल, श्रद्धालु दर्शन करके सुरक्षित निकल सकेंगे बाहर

ABOUT THE AUTHOR

...view details