दिल्ली

delhi

लुधियाना में कार्बन डाइऑक्साइड गैस का रिसाव, कई लोग हुए बेहोश

By

Published : Nov 1, 2022, 1:11 PM IST

पंजाब के लुधियाना के साहनेवाल के जियासपुरा इलाके में एक फैक्ट्री में कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) के रिसाव से मंगलवार सुबह दम घुटने से कम से कम पांच मजदूर बेहोश हो गए. यह घटना एक ऑक्सीजन निर्माण इकाई में उस समय हुई जब कार्बन डाइऑक्साइड का एक टैंकर सेफ्टी पिन किसी तरह क्षतिग्रस्त हो गया जिससे रिसाव शुरू हो गया.

लुधियाना में कार्बन डाइऑक्साइड गैस का रिसाव
लुधियाना में कार्बन डाइऑक्साइड गैस का रिसाव

लुधियाना: पंजाब के लुधियाना के साहनेवाल के जियासपुरा इलाके में कार्बन डाइऑक्साइड गैस रिसाव का मामला सामने आया है. मिली जानकारी के अनुसार फैक्ट्री में गैस पाइप का रिसाव हुआ था. जिससे क्षेत्र में तनाव का माहौल है. फैक्ट्री के कर्मचारियों ने बताया कि सेफ्टी पिन क्षतिग्रस्त होने के कारण अचानक गैस लीक होने लगी. फैक्ट्री के कर्मचारी इसे नियंत्रित नहीं कर सके, जिसके कारण सभी मजदूर बाहर भागे. हवा की दिशा बगल की फैक्ट्री की ओर थी जिससे बगल की फैक्ट्री में काम कर रहे पांच मजदूर इसकी चपेट में आ गये और बेहोश हो गए. जिन्हें सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनकी हालत फिलहाल खतरे से बाहर बताई जा रही है.

पढ़ें: मोरबी हादसा : न्यायिक जांच की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में PIL दाखिल

हादसे के बाद दमकल और एंबुलेंस मौके पर पहुंची और एनडीआरएफ की टीमों को भी सूचना दी गई. लुधियाना के एडीसी भी मौके पर स्थिति का जायजा लेने पहुंचे और कहा कि मामले की पूरी जांच कराई जाएगी. एडीसी लुधियाना ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी में कार्बन डाइऑक्साइड गैस सेफ्टी पिन क्षतिग्रस्त हो गया. इसकी जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि हवा की दिशा बगल की फैक्ट्री की ओर थी जिससे बगल की फैक्ट्री में काम कर रहे पांच मजदूर इसकी चपेट में आ गये और बेहोश हो गए.

पढ़ें: सस्पेंड अकाउंट के मुद्दे पर इंस्टाग्राम ने की कार्रवाई, सुलझाया आउटेज का मुद्दा

मौके पर पहुंची एंबुलेंस के चालक ने कहा कि हमें सुबह इसकी सूचना मिली जिसके बाद हम तुरंत मौके पर पहुंचे. फैक्ट्री के कर्मचारियों ने बताया कि हादसा टैंकर के सेफ्टी पिन के क्षतिग्रस्त होने की वजह से हुआ. वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा है कि उन्होंने एहतियात के तौर पर एनडीआरएफ की टीमों को सूचित कर दिया है.

पढ़ें:मोरबी हादसा: गुजरात सरकार ने 2 नवंबर को पूरे राज्य में शोक की घोषणा की

ABOUT THE AUTHOR

...view details