दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 28, 2022, 9:54 PM IST

ETV Bharat / bharat

चुनाव लड़ने के लिए जब बैंक से नहीं मिले पैसे तो धरने पर बैठ गया ये प्रत्याशी

लखीमपुर खीरी में जेडीयू के प्रत्याशी (JDU candidate in Lakhimpur Kheri) को जब चुनाव लड़ने के लिए बैंक से पैसा नहीं मिला तो वह बैंक के बाहर ही धरने पर बैठ (sat on dharna outside the bank) गये. जानते हैं पूरा मामला.

candidate staged a sit-in for not getting money from the bank to contest the elections in gola gokarnath
चुनाव लड़ने के लिए जब बैंक से नहीं मिले पैसे तो धरने पर बैठ गया ये प्रत्याशी

लखीमपुर खीरी : जेडीयू के एक प्रत्याशी को जब चुनाव लड़ने के लिए बैंक से पैसा नहीं मिला तो वह बैंक के बाहर ही धरने पर बैठ गया. हंगामा हुआ और बवाल भी. अंत में बैंक मैनेजर ने किसी तरह भुगतान करवाकर प्रत्याशी को शांत कराया. यूपी के लखीमपुर खीरी जिले के गोला गोकर्णनाथ में आर्यावर्त बैंक है. यहां से जनता दल यूनाइटेड से चुनाव लड़ने के लिए तैयारी कर रहे दिनेश कुमार बीते तीन दिनों से बैंक के चक्कर लगा रहे थे.

दिनेश कुमार एक किसान हैं और गन्ना पेमेंट बैंक में ही आता है. पर्चा भरने और कागजात बनवाने के लिए दिनेश कुमार को करीब 70 हजार रुपए की जरूरत थी. दिनेश कुमार गोला गोकर्णनाथ की आर्यावर्त बैंक शाखा अलीगंज रोड में दो दिनों से पैसा निकलवाने के लिए चक्कर लगा रहे थे. 27 जनवरी को भी दिनेश कुमार जेडीयू से पर्चा भरने और कागजात तैयार कराने के लिए बैंक गए. बैंक मैनेजर ने उनको यह कहकर टरका दिया कि बैंक में पैसा नहीं है, कल आइएगा. इस पर दिनेश कुमार वापस लौट गए.

दिनेश कुमार का कहना है कि वह जब फिर पर्चा भरने के लिए पैसा निकालने के लिए बैंक शाखा पहुंचे तो बैंक मैनेजर ने उनसे कहा कि बैंक में पैसा ही नहीं है. कैश न होने का हवाला देकर बैंक मैनेजर ने पेमेंट करने से हाथ खड़े कर दिए. बैंक में भारी भीड़ थी. काफी मान मनौव्वल की तो बैंक मैनेजर ने कहा कि हजार-दो हजार के सिक्के हैं. अगर वह चाहें तो दे सकते हैं. इसके अलावा बैंक में करेंसी नहीं है. जब कैश आएगा तब पेमेंट दिया जाएगा. इस पर दिनेश कुमार अपने आसपास के किसान नेताओं को बैंक में ही बुला लिया.

पढ़ेंः UP Election 2022: भाजपा ने जारी की 91 प्रत्याशियों की सूची, देखें लिस्ट

बैंक में किसान मजदूर संघर्ष समिति के जिला अध्यक्ष अंजनी दीक्षित भी पहुंचे. उन्होंने दिनेश कुमार को पैसे दिलवाने को लेकर सिफारिश की पर बैंक मैनेजर ने कैश न होने की बात कही. इससे नाराज दिनेश कुमार बैंक के बाहर ही धरने पर बैठ गए. बोले कि मुझे चुनाव लड़ना है, पर्चा भरना है. आप पैसा नहीं देंगे तो डेट निकल जाएगी और मैं परचा भरने में असमर्थ हो जाऊंगा. मैं इसकी शिकायत चुनाव आयोग से भी करूंगा. हंगामा बढ़ता देखकर बैंक मैनेजर ने दूसरी बैंक शाखा से 70 हजार रूपए मंगवाकर दिनेश कुमार को दे दिए. दिनेश कुमार का कहना है कि उनकी प्रदेश अध्यक्ष अनूप सिंह पटेल से बात हो गई है उनका फोन आया था.

पढ़ेंः राजनीति के ये राज परिवार ...फल-फूल रही नई पीढ़ी

गौरतलब है कि जनता दल यू का यूपी में भाजपा से गठबंधन नहीं है. जदयू जिन सीटों पर प्रत्याशी मजबूत हैं उन्हीं पर चुनाव लड़ रही है. इसी के तहत गोला गोकर्णनाथ सीट से दिनेश कुमार पर्चा भरने जा रहे हैं. बैंक मैनेजर ने जब पैसा दिया तब जाकर दिनेश कुमार धरने से उठे. दिनेश कुमार का कहना है कि एक-दो दिन में कागजात पूरे करवा कर वह गोला सीट से जेडीयू के सिंबल पर पर्चा भरेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details