दिल्ली

delhi

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी ने कहा-भारत संग रिश्तों का कठिन समय, जयशंकर के साथ संपर्क में हूं

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 10, 2023, 3:13 PM IST

भारत और कनाडा के रिश्तों में आई खटास के बीच कनाडा के विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा है कि दोनों देशों के रिश्ते कठिन दौर से गुजर रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि वह अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से संपर्क में है. EAM Jaishankar, Canadian Foreign Minister Melanie Joly, External Affairs Minister S Jaishankar

Canadian Foreign Minister Melanie Joly
कनाडा के विदेश मंत्री मेलानी जोली

नई दिल्ली: भारत और कनाडा के बीच तनाव पूर्ण रिश्तों के बीच कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने बयान दिया है. जोली ने गुरुवार को कहा कि भारत और कनाडा के बीच संबंधों में एक कठिन क्षण हैं, लेकिन कनाडा को विश्वास है कि दोनों देश इस कठिन दौर से निकलने में सक्षम होंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि वह अपने भारतीय समकक्ष विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ निकट संपर्क में हैं. जोली ने कहा कि दोनों नेता भारत और प्रशांत के भीतर भारत-कनाडा संबंधों के बारे में बात करते रहे हैं.

मेलानी जोली ने उक्त बातें टोक्यो में हुई जी7 विदेश मंत्रियों की बैठक में अपनी भागीदार चर्चा करने के लिए एक वर्चुअल न्यूज ब्रीफिंग के दौरान कही. उनकी यह टिप्पणी भारत-कनाड़ा के बीच रिश्तों में चल रहे तनाव के बीच आई है. कनाडा की विदेश मंत्री जोली ने कहा कि भारत के साथ रिश्तों की बात मैंने कई बार की है. मैं लगातार भारत के विदेश मंंत्री एस जयशंकर के साथ संपर्क में हूं. हम जानते हैं कि दशकों से चले आ रहे रिश्ते में यह कठिन क्षण है. लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि हम इस कठिन दौर से निकल जाएंगे. मेलानी ने कहा कि हम जानते हैं कि दोनों देशों के कई हित हैं, जिनके लिए हम मिलकार काम करते हैं.

कनाडा के पीएम ट्रूडो द्वारा कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के संबंध में भारत पर आरोप लगाने के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंध अब तक के सबसे निचले स्तर पर हैं. भारत ने ट्रूडो के दावों को बेतुका और प्रेरित बताते हुए दृढ़ता से खारिज कर दिया था. कनाडा ने अभी तक नज्जर की हत्या के दावे का समर्थन करने के लिए कोई सार्वजनिक सबूत उपलब्ध नहीं कराया है. राजनयिक गतिरोध के बीच, भारत ने सितंबर में अगली सूचना तक अपनी वीजा सेवाएं रोक दीं हैं.

ये भी पढ़ें - India-canada Relations : कठिन दौर से गुजर रहे हैं भारत-कनाडा के संबंध: जयशंकर

ABOUT THE AUTHOR

...view details