दिल्ली

delhi

राजस्थान में तीन सीटों पर उपचुनाव 17 अप्रैल को, दो मई को नतीजे

By

Published : Mar 16, 2021, 9:17 PM IST

चुनाव आयोग ने राजस्थान की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. राजसमंद, सहाड़ा और सुजानगढ़ सीटों पर 17 अप्रैल को मतदान होगा, जिसके नतीजे दो मई को आएंगे. चौथी विधानसभा सीट वल्लभनगर पर चुनाव कब होगा, इसका जिक्र चुनाव आयोग की प्रेस रिलीज में नहीं किया गया है.

election
election

जयपुर :चुनाव आयोग ने राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. राजस्थान की राजसमंद, सहाड़ा और सुजानगढ़ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 17 अप्रैल को मतदान होगा. इसका परिणाम दो मई को आएगा. इन उपचुनावों के लिए आगामी 23 मार्च को गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए कार्यक्रम के तहत 23 मार्च को गजट नोटिफिकेशन के साथ ही इन उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा. नामांकन भरने की अंतिम तिथि 30 मार्च रखी गई है. जबकि 31 मार्च को दाखिल किए गए नामांकन की स्क्रूटनी होगी और तीन अप्रैल तक नाम वापसी हो सकेगी. इसके बाद 17 अप्रैल को तीनों विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. जिसका परिणाम दो अप्रैल को आएगा.

चार में केवल तीन सीटों का ही कार्यक्रम घोषित

राजस्थान में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने थे. लेकिन चुनाव आयोग की प्रेस रिलीज में केवल तीन सहाड़ा, सुजानगढ़ और राजसमंद विधानसभा सीटों पर ही चुनाव का जिक्र है. वल्लभनगर सीट का इसमें जिक्र नहीं है. वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत का 20 जनवरी को निधन हो गया था. जिसके बाद से यह सीट खाली चल रही है. चार में से तीन सीटें कांग्रेस के पास थीं और एक सीट बीजेपी के पास.

भाजपा विधायक किरण माहेश्वरी के निधन के बाद राजसमंद, सुजानगढ़ सीट कांग्रेस विधायक व मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल, सहाड़ा सीट कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी, वल्लभनगर विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत के निधन के बाद से खाली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details