दिल्ली

delhi

Building Collapsed In Lucknow: लखनऊ में बहुमंजिला मंजिला इमारत गिरी, 9 लोगों को मलबे से निकाला गया

By

Published : Jan 24, 2023, 8:13 PM IST

Updated : Jan 24, 2023, 10:35 PM IST

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में तीन मंजिला इमारत गिर गई. अब तक 9 लोगों को मलबे से बाहर निकाला गया है और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

Building Collapsed In Lucknow
Building Collapsed In Lucknow

लखनऊ: राजधानी में मंगलवार देर शाम अचानक से तीन मंजिला बिल्डिंग गिरने से हड़कंप मच गया. हजरतगंज क्षेत्र के वजीर हसन रोड पर स्थित अलाया अपार्टमेंट गिरने का कारण भूकंप बताया जा रहा है. पुरानी बिल्डिंग के गिरने से कई लोगों के दबे होने की आशंका. लखनऊ डीएम सूर्यपाल गंगवार के मुताबिक अब तक 9 लोगों को मलबे से बाहर निकाल कर अस्पताल पहुंचा दिया गया है. इसके साथ ही रेस्क्यू जारी है.

बिल्डिंग गिरने की सूचना मिलने के बाद डिप्टी सीएम बृजेश पाठक मौके पर पहुंचे और जायजा लिया. हादसे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से मामले का संज्ञान लिया गया है. इसके बाद तमाम आलाधिकारी मौके पर पहुंचे हैं. बिल्डिंग के गिरने के बाद मलबे को हटाने व बचाव कार्य जारी है. जानकारी मिली है कि अलाया अपार्टमेंट में 7 परिवार रह रहे थे.

डीजीपी डीएस चौहान के मुताबिक जिस समय बिल्डिंग गिरी उस समय 8 परिवार बिल्डिंग के अंदर थे. 5 लोग सकुशल निकाल लिए हैं. लगभग 30-35 लोगों के अंदर होने की संभावना है. रेस्क्यू ऑपरेशन युद्ध स्तर पर जारी है. मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाल कर हॉस्पिटल भेजा जा रहा है. बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके आने के बाद बिल्डिंग में दरार पड़ गई थी, लेकिन बिल्डिंग में रहने वाले लोगों ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया और बिल्डिंग गिर गई.


केजीएमयू ने रेस्क्यू टीम मौके पर मौजूदःवजीरहसन हादसे में घायलों की जान बचाने के लिए केजीएमयू ने रेस्क्यू टीम मौके पर भेजी है. छह सदस्यीय टीम में डॉक्टर व ट्रॉमा विशेषज्ञ हैं. जो घायलों को प्राथमिक इलाज मुहैया कराकर अस्पताल भेजेंगे. केजीएमयू ट्रामा सेंटर में इस समय 3 मरीज भेजे जा चुके हैं. ट्रॉमा सेंटर घायलों को इलाज मुहैया कराने के लिए तैयार हो गई. 30 से अधिक बेड आरक्षित कर लिए गए हैं. ट्रॉमा सेंटर के प्रभारी डॉ. संदीप तिवारी ने बताया कि घटना स्थल पर भी टीम रवाना कर दी गई है. छह सदस्यीय टीम में डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ है. सभी ट्रॉमा विशेषज्ञ हैं, जो निकाले गए घायलों की सेहत की जांच करेंगे. गंभीरता के हिसाब से घायलों को अस्पताल भेजेंगे. गंभीर घायलों को ट्रॉमा सेंटर में भर्ती करने के पूरे प्रबंध कर लिए गए हैं.


सिविल में तीन मरीज भर्तीःहजरतगंज स्थित सिविल अस्पताल में तीन वयस्क, एक महिला और एक बच्चा भर्ती हुआ है, तीनों खतरे से बाहर हैं, अस्पताल में बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जा रही है. सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि मौजूदा समय में सभी डॉक्टर व कर्मचारी अस्पताल में मौजूद है. जितने भी मरीज प्राथमिक इलाज के लिए पहुंच रहे हैं, उन्हें लगातार ट्रीटमेंट दिया जा रहा है. सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि घायलों की जान बचाने के लिए एम्बुलेंस मौके पर भेजी गई है. जो घायलों को सिविल समेत दूसरे अस्पतालों में ले जाएंगी. उन्होंने बताया कि आस-पास के नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व दूसरे अस्पताल के डॉक्टरों को भी मौके पर भेजा गया है.

Last Updated : Jan 24, 2023, 10:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details