दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

झांसी में बैंडबाजे के साथ जेसीबी पर निकली भैंसे की शव यात्रा, खूब रोए ग्रामीण

झांसी में जेसीबी पर भैंसे की शव यात्रा (Buffalo Funeral Procession on JCB) बैंड-बाजे के साथ निकली. इस दौरान वहां मौजूद ग्रामीण रोखे-विलखते रहे. यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 5, 2023, 1:13 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो.

झांसी: उत्तर प्रदेश के झांसी जनपद में एक भैंसे की शव यात्रा सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गई है. यह अनोखा रीति रिवाज देश में पहली बार देखने को मिला है. यहां सैकड़ों की संख्या में पहुंचे क्षेत्रीय लोगों ने बैंडबाजे के साथ भैंसे की शव यात्रा निकाली. वीडियो में रोते विलखते हुए लोग नजर आ रहे हैं. यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

जनपद के समथर थाना क्षेत्र के गांव छोटा बेलमा में कारस देव महाराज (भोला) के नाम से एक छुट्टा भैंसा हमेशा घूमता रहता था. उसकी देखभाल पूरे गांव के लोग करते थे. बुधवार को अचानक भैंसे की गांव में ही मौत हो गई. सुबह भैंसे की मौत की सूचना पर ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई. रोते विलखते क्षेत्रीय लोग मृत भैंसे का अंतिम दर्शन करने के लिए पहुंचने लगे. इस दौरान गांव में लोगों की भीड़ जमा हो गई. इसके बाद गांव वासियों ने मिलकर बैंड-बाजा और बुलडोजर मंगवाया. यहां बुलडोजर पर भैंसे की हिंदू रीति-रिवाज से शव यात्रा निकालने की तैयारी करने लगे.

ग्रामीणों द्वारा भैंसे को हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार नहलाया गया. इसके बाद उसकी पूजा अर्चना कर नया वस्त्र, लाल चुनरी और फूल माला भैंसे को पहनाई गई. इसके बाद बैंड बाजों के साथ भैंसे के शव को जेसीबी मशीन पर रखकर शव यात्रा निकाली गई. इस शव यात्रा में ग्रामीण रोते विलखते हुए नजर आए. ग्रामीणों ने गांव के बाहर गहरा गड्ढा खोदकर विधिवत तरीके से भैंसे को दफनाया गया. इसके बाद ग्रामीणों ने एक विशाल भोज करने की तैयारी में जुट गए हैं. इस भोज में आसपास के कई गांव के ग्रामीणों भी शामिल होंगे. वहीं इस अनोखी शव यात्रा गांव से लेकर जिले भर में चर्चा का विषय बनी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details