दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गुजरात के कच्छ और बनासकांठा में पाकिस्तान सीमा पर अलर्ट मोड पर BSF, जानें ऐसा क्यों

गुजरात के कच्छ और बनासकांठा से लगने वाली पाकिस्तान के साथ इंटरनेशनल सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था को सख्त कर दिया गया है. ये दरअसल, स्वतंत्रता दिवस को ध्यान में रखने के साथ ही देश के कई कई राज्यों में हुई आतंकवादी गतिविधियों की वजह से किया गया है.

By

Published : Jul 29, 2021, 6:15 PM IST

Updated : Jul 30, 2021, 11:58 AM IST

tight security by BSF, Independence Day-2021
पाकिस्तान सीमा पर अलर्ट जारी

कच्छ: पाकिस्तान से लगती सीमा पर बीएसएफ हाई अलर्ट पर है. यह अलर्ट 15 अगस्त को देखते तो है ही साथ ही पिछले दिनों में पाकिस्तान की तरफ से हुई हरकतों को देखते हुए भी सख्ती बरती जा रही है. बीएसएफ को इंटेलीजेंस इनपुट मिला है कि कच्छ बॉर्डर पर समंदर के रास्ते आतंकी दिल्ली पर हमले की साजिश रच रहे हैं. इसे देखते हुए कच्छ बॉर्डर पर मरीन कमांडोज और कोस्टगार्ड की तैनाती भी की गई है. कच्छ रेंज में बीएसएफ की सभी बटालियनों को सीमा पर भेज दिया गया है. समंदर के साथ साथ जमीनी बॉर्डर पंजाब और राजस्थान के सरहदी इलाकों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है. देखिए यह बॉर्डर से ईटीवी भारत की यह रिपोर्ट

पाकिस्तान सीमा पर अलर्ट मोड पर BSF

कच्छ बॉर्डर पर अलर्ट मोड में BSF

गुजरात बीएसएफ के फ्रंटियर आईजी जीएस मलिक ने बॉर्डर पर बीएसएफ को अलर्ट मोड में रखने की जानकारी दी. उन्होंने कहा है कि 15 अगस्त तक सीमाओं पर अधिक सतर्कता बरती जाएगी. पाकिस्तान की तरफ से होने वाली हरकतों को देखते हुए बीएसएफ, तटरक्षक बल और मरीन पुलिस को सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इस बात के भी इंटेलीजेंस इनपुट हैं कि जम्मू और उत्तरप्रदेश में हमला करने में विफल रहने के बाद आतंकी समंदर के रास्ते से दिल्ली पर हमले की साजिश कर सकते हैं. इसे देखते हुए कम से कम कर्मचारियों को हेडक्वार्टर पर रखा गया है. तटीय और जमीनी सीमा पर सुरक्षा बढ़ाई गई है.

पाकिस्तान सीमा पर अलर्ट मोड पर BSF

कच्छ बॉर्डर पर दिसंबर 2020 में भी दिखी थी हलचल

अरब सागर में गुजरात से लगी पाकिस्तान की समुद्री सीमा पर दिसबंर 2020 के बाद से ही पाकिस्तानी मरीन की हलचल बढ़ी हुई है. इसके बाद से भारतीय एजेंसियां और सुरक्षाबल सतर्क हो गए हैं. इससे पहले जनवरी में अंतरराष्ट्रीय मरीन बाउंड्री-लाइन के पास पाक मरीन के 5 जंगी जहाजों का बेड़ा और एक हेलिकॉप्टर भी नजर आया था. आपको बता दें कि इससे पहले भी सुरक्षा के लिहाज से बेहद अहम मानी जाने वाली कच्छ की समुद्री सीमा और सरक्रीक क्षेत्र से मादक पदार्थों की तस्करी की घटनाएं सामने आती रही हैं. इसलिए इस बार सुरक्षा से कोई समझौता न करते हुए मरीन पुलिस और तटरक्षक बल को भी अलर्ट पर रखा गया है. सीमा सुरक्षा बल (BSF) के आईजी जीएस मलिक ने ETV Bharat से टेलीफोन पर बातचीत में कहा कि

" गुजरात सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. सभी मुख्यालय पर न्यूनतम स्टाफ रहेगा बाकी जवानो को सीमा पर भेज दिया गया है। तटीय क्षेत्र और भूमि सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पाकिस्तान-बांग्लादेश सीमा की सुरक्षा करने वाली BSF ने 15 अगस्त को लेकर अलर्ट जारी किया है। "

जीएस मलिक, आईजी, बीएसएफ

पाकिस्तान सीमा पर अलर्ट मोड पर BSF

बनासकांठा में BSF 24X7 तैनात

भारत-पाकिस्तान सीमा पर बनासकांठा जिले में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है BSF भी पाकिस्तान से किसी भी घुसपैठ को रोकने के लिए 24 घंटे जिले की सीमा पर तैनात है. बनासकांठा और भुज के सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. BSF के जवान बॉर्डर एरिया को नियमित रूप से चेक कर रहे हैं. नडाबेट में भी फोर्स तैनात की गई है. सीमावर्ती क्षेत्र के पुलिस थानों को अलर्ट कर दिया गया है. सीमा क्षेत्र में संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है इसके अलावा अधिकारियों की छुट्टी भी रद्द कर दी गई है. BSF के कर्नल मदनसिंहने ETV Bharat से टेलीफोन पर बातचीत में कहा

" बनासकांठा जिला सीमा पर BSF के जवानों द्वारा नियमित जांच शुरू कर दी गई है. लेकिन 15 अगस्त को देखते हुए सीमा पर विशेष जांच की जा रही है। बनासकांठा जिले की सीमा पर आदेशानुसार सुरक्षा और कड़ी की जाएगी। "

मदन सिंह, कर्नल, बीएसएफ

पाकिस्तान सीमा पर अलर्ट मोड पर BSF

पंजाब बॉर्डर पर सेंकेड डिफेंस ऑफ लाइन की चैकिंग बढ़ाई गई

पाकिस्तान से लगने वाली पंजाब की सीमा पर भी पुलिस और बीएसएफ को अलर्ट पर रखा गया है.चप्पे चप्पे नज़र रखी जा रही है. भारत के पाक की सरहद से लगते इलाकों में पुलिस फोर्स को बढ़ा दिया गया है. जम्मू कश्मीर से आने वाले अंदरूनी रास्तों पर भी पुलिस की गश्त बढ़ी है. पठानकोट में बम्याल सेक्टर पर बनाई गई सेकिंड डिफेंस ऑफ लाईन रात दिन चैकिंग कर रही है. पठानकोट के संवेदनशील इलाकों में बख्तरबंद गाड़ियां और जवान बुलेटप्रूफ जैकेट में नजर आ रहे हैं. बम्याल के दरिया पर भी चैक पोस्ट लगाई गई है और बख्तरबंद गाड़ियों की तैनाती की गई है. सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम किये गए हैं और SSP स्तर के अधिकारी यहां लगातार गश्त कर रहे हैं.

पाकिस्तान सीमा पर अलर्ट मोड पर BSF

सरहद से लगते गांवों में अलर्ट

गुरदासपुर में विशेष तौर पर भारत-पाकिस्तान सरहद के नज़दीक गांवों में चौकसी बढ़ा दी गई है. सरहद के साथ लगते गाँवों में अलर्ट है और बीएसएफ की तरफ से सर्च ऑपरेशन चलाए जा रहे हैंं. गुरदासपुर में दीनानगर से ले कर डेरा बाबा नानक तक के कई कस्बे सरहदी इलाके में हैं यहां पुलिस और बीएसएफ के अधिकारी साथ में पेट्रोलिंग कर रहे हैं. इसके अलावा करतारपुर कॉरीडोर, रावी दरिया के सरहदी इलाके में भी चौकसी बढ़ा दी गई है.

पाकिस्तान सीमा पर अलर्ट मोड पर BSF

राजस्थान बॉर्डर पर भी बढ़ी हलचल

सामरिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय भारत पाक सीमा से लगती बीकानेर की बॉर्डर लाइन काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. इसलिए सीमा पर चौकसी और अलर्ट आम दिनों के मुकाबले ज्यादा देखने को मिल रहा है. बीते दिनों में श्रीगंगानगर से लेकर जैसलमेर तक लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ ने बॉर्डर क्रॉस करने की कोशिश करते हुए कई संदिग्धों को पकड़ा है. अलर्ट के दौरान बीएसएफ के अधिकारियों और जवानों का ज्यादा मूवमेंट सीमा क्षेत्र में ज्यादा देखा जा रहा है. बीकानेर के साथ ही श्रीगंगानगर और जैसलमेर मे पाकिस्तान से लगती सीमा पर हिंदूमलकोट और जैसलमेर में तनोट अंतर्राष्ट्रीय सीमा के एकदम नजदीक है. इसके अलावा एलओसी के पास ही स्थित सांचू पोस्ट पर चौकसी ज्यादा बढ़ा दी गई है. आपको बता दें कि इस बार 15 अगस्त को बीएसएफ सांचू पोस्ट पर ही ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित करेगी. इसे देखते हुए सुरक्षा मजबूत करने के साथ ही बीएसएफ की इंटेलीजेंस विंग को सतर्क करते हुए उसे अन्य सुरक्षा एजेंसियों से कॉर्डिनेशन करने को कहा है. इसके अलावा बीएसएफ की फर्स्ट लाइन ऑफ डिफेंस अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगी कंटीले तार की बाढ पर लगातार सरहद की निगेहबानी कर रही है.

Last Updated : Jul 30, 2021, 11:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details