दिल्ली

delhi

बीएसएफ ने बनाया पुलिस के लिए आंसू गैस के गोले गिराने वाला ड्रोन

By

Published : Sep 2, 2022, 9:05 PM IST

Updated : Sep 2, 2022, 10:58 PM IST

बीएसएफ के 'ड्रोन टीयर स्मोक लांचर' (drone tear smoke launcher) का उपयोग ड्रोन से आंसू गैस के गोले गिराने (BSF develops tear gas shells dropping drones) के लिए किया जा सकता है. यह प्रणाली कानून-व्यवस्था को बरकरार रखने में सुरक्षा बलों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है.

drone tear smoke launcher
drone tear smoke launcher

नई दिल्ली: सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने आंसू गैस के गोले गिराने वाला ड्रोन विकसित (BSF develops tear gas shells dropping drones) किया है, जिसका इस्तेमाल पुलिस दंगाइयों और प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए कर सकती है. बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 'ड्रोन टीयर स्मोक लांचर' (drone tear smoke launcher) का उपयोग ड्रोन से आंसू गैस के गोले गिराने के लिए किया जा सकता है. अधिकारी ने कहा कि यह प्रणाली कानून-व्यवस्था को बरकरार रखने में सुरक्षा बलों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है.

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि नई प्रणाली का हाल ही में मध्य प्रदेश के टेकनपुर में बल की 'टियर स्मोक यूनिट' (टीएसयू) में परीक्षण किया गया था. उन्होंने कहा कि बीएसएफ महानिदेशक पंकज कुमार सिंह की अध्यक्षता में दिल्ली में आयोजित विशेष इकाई की वार्षिक शासी निकाय की बैठक में इसके बारे में जानकारी दी गई थी.

यह भी पढ़ें- सेना में स्वार्म ड्रोन की एंट्री, झुंड बनाकर करता है हमला

टीएसयू को 1976 में बीएसएफ के तहत स्थापित किया गया था और यह केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों को आंसू गैस के गोले की आपूर्ति करता है. बल द्वारा साझा किए गए वीडियो में धातु के एक पिंजरे में रखे गए आंसू गैस के छह गोलों को ड्रोन द्वारा हवा से निर्धारित स्थान पर गिराते देखा जा सकता है.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Sep 2, 2022, 10:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details