दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा के पास बनाया जा रहा है सुरंग

अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा के पास टनल (सुरंग) का निर्माण किया जा रहा है. बीआरओ की ओर से बताया गया है कि इसके बन जाने के बाद न केवल आने जाने में सुविधा हाेगी, बल्कि समय की भी काफी बचत हाेगी.

By

Published : Oct 18, 2021, 10:48 PM IST

अरुणाचल
अरुणाचल

कामेंग : अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा के पास अग्रिम बेस की ओर जाने वाले सैन्य काफिले के समय बचत के उद्देश्य से सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) 500 मीटर लंबे टनल का निर्माण कर रहा है.

सुरंग का निर्माण परियोजना वर्तक के तहत 82.00 किमी से 88.00 किमी के बीच बालीपारा तवांग रोड के साथ 5,600 फीट की ऊंचाई पर किया जा रहा है.

बीआरओ के प्रोजेक्ट वर्तक के कार्यकारी अभियंता अनंत कुमार सिंह ने कहा कि नेचिपु सुरंग यात्रा की दूरी में 6 किलोमीटर और यात्रा के समय में 20 मिनट की कटौती करने जा रही है.

उन्होंने कहा कि एक हजार वाहन रोजाना गुजर रहे हैं और इस क्षेत्र की इकोलॉजी में सुधार करेंगे. यह भारत सरकार द्वारा निर्धारित सतत विकास लक्ष्य की दिशा में काम करेगा. उन्होंने आगे कहा कि एक बार सुरंग पूरी हो जाने के बाद, सभी प्रकार के वाहन की आवाजाही और नागरिक आवाजाही की अनुमति मिल जाएगी.

सुरंग में एक इलेक्ट्रो-मैकेनिकल सिस्टम दिया जाएगा जिसमें अग्निशमन उपकरण, एक ऑटो इल्यूमिनेशन सिस्टम और SCADA नियंत्रित मॉनिटरिंग सिस्टम शामिल हैं. सुरंग सुरक्षित पैदल चलने वालों की आवाजाही के लिए दोनों तरफ उठे हुए फुटपाथों को भी समायोजित करेगी.

अन्य परियोजनाओं के पूरा होने के बारे में बात करते हुए, अधिकारी ने कहा कि कई परियोजनाएं चल रही हैं और मार्च 2022 तक बीसीटी सड़क पूरा होने के विभिन्न चरणों में हैं.

पढ़ें :अब अरुणाचल में आमने-सामने आए भारत-चीन के सैनिक, LAC पर चीनी सैनिकों को जवानों ने रोका

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details