दिल्ली

delhi

ब्रिटेन का सबसे महंगा तलाक, दुबई के किंग अपनी छठी पत्नी को देंगे ₹ 5540 करोड़ का मुआवजा

By

Published : Dec 22, 2021, 12:18 PM IST

ब्रिटेन के हाईकोर्ट ने दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम को आदेश दिया है कि वो अपनी पूर्व पत्नी को मुआवजे के तौर पर 550 मिलियन पाउंड यानी करीब 5540 करोड़ रुपये का भुगतान करें. यह ब्रिटिश इतिहास का सबसे महंगा तलाक है. प्रिंसेज हया ने इस सेटलमेंट के लिए लगभग 14 हजार करोड़ रुपये मांगे थे.

princes
princes

लंदन :दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने अपनी पत्नी प्रिंसेज हया से तलाक ले लिया है. तलाक के एवज में किंग को 550 मिलियन पाउंड (730 मिलियन डॉलर) प्रिंसेज हया को देने होंगे. ब्रिटेन के हाई कोर्ट ने तलाक को मंजूर करते हुए कहा कि किंग को यह रकम डिवोर्स सेटलमेंट और बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए देनी होगी. यह सेटलमेंट ब्रिटिश के कानूनी इतिहास के सबसे बड़े सेटलमेंट में से एक है.

ब्रिटिश हाई कोर्ट के जज फिलिप मूर ने 251.5 मिलियन पाउंड का भुगतान तीन महीने के भीतर करने का आदेश दिया है. यह रकम शेख की ओर से प्रिंसेज हया को एकमुश्त मिलेगी. इसके अलावा जब तक बच्चों की शिक्षा पूरी नहीं हो जाती है, तब तक किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम को 11 मिलियन पाउंड यानी करीब 112 करोड़ रुपये का वार्षिक भुगतान करना होगा. किंग को अपने बच्चों14 वर्षीय जलीला और 9 वर्षीय जायद के लिए बैंक में 290 मिलियन पाउंड की गारंटी देनी होगी.

प्रिंसेज हया जॉर्डन के पूर्व किंग हुसैन की बेटी हैं. उन्होंने जान का खतरा बताते हुए दुबई को छोड़ा था.

ब्रिटिश हाई कोर्ट के जज फिलिप मूर ने अपने फैसले में कहा कि राजकुमारी हया और उनके बच्चों को आतंकवाद या फिर अपहरण जैसे खतरों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए उनकी सुरक्षा के लिए खास इंतजाम करना होगा.

कौन हैं राजकुमारी हया, जिसे मिलेगा अरबों रुपयों का हर्जाना :जॉर्डन के पूर्व किंग हुसैन की बेटी प्रिंसेज हया दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम की छठी पत्नी हैं. 3 साल की उम्र में ही हया की मां की मौत एक विमान हादसे में हो गई थी. उन्होंने 2004 में दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से निकाह किया था. प्रिंसेज हया ने ऑक्सफोर्ड से राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की है. वह 2019 में जान का खतरा बताते हुए अचानक दुबई छोड़कर इंग्लैंड चली गईं थी. कोर्ट को राजकुमारी हया ने बताया था कि दुबई के महल में उनकी घेराबंदी की गई थी. शेख की ओर से बढ़ाई गई निगरानी से भी वह परेशान थीं.

दुनिया के महंगे तलाक के बारे में भी जान लें

  • अमेज़न के संस्थापक जेफ बेज़ोस ने साल 2019 में अपनी पत्नी मैकेंज़ी से तलाक लिया था. तब जेफ बेजोस ने 6.1 बिलियन डॉलर यानी करीब 44 हज़ार करोड़ रुपये का भुगतान किया था.
  • आर्ट डीलर एलेक वाइल्डरस्टीन और न्यूयॉर्क की सोशलाइट जॉक्लिन विल्डनस्टीन ने 1999 में तलाक ले लिया था. तब जॉक्लिन को 2.5 बिलियन डॉलर और 13 सालों के लिए हर साल 100 मिलियन डॉलर का गुजारा भत्ता मिला था.
  • साल 2013 में रूपर्ट मर्डोक और उनकी पूर्व पत्नी एना मर्डोक ने तलाक लिया था. कोर्ट के आदेश पर रूपर्ट मर्डोक ने सेटलमेंट के तौर पर अपनी पूर्व पत्नी एना को 1.7 बिलियन डॉलर का भत्ता और 110 मिलियन डॉलर कैश दिया था.
  • गोल्फर टाइगर वुड्स ने भी अपनी पहली पत्नी एलिन नॉर्डग्रेन को तलाक के बाद सेटेलमेंट के तौर पर 710 मिलियन डॉलर दिए थे.
  • बिल गेटस और मिलिंडा गेटस के तलाक के बाद भी सेटलमेंट के तौर पर बड़ी रकम दी गई थी. मगर यह रकम कितनी थी, इसका खुलासा किसी ने नहीं किया.

पढ़ें : म्यांमार जेड खदान में भूस्खलन, 70 से अधिक लोग लापता

ABOUT THE AUTHOR

...view details