दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Sawan 2023 : घर में लाएं ये 9 चीजें, होती है भगवान भोलेनाथ की खास कृपा

सावन के महीने में कुछ चीजों की महत्ता अधिक होती है. अगर आप इन चीजों को अपने घर में लाते हैं तो आपको भोले बाबा की खास कृपा मिलती है. इन चीजों को खरीद कर आप इस साल कुछ खास टोटके अपना सकते हैं...

By

Published : Jul 8, 2023, 1:57 AM IST

Bring these 9 things at home in Sawan 2023
घर में लाएं ये खास चीजें

नई दिल्ली : सावन के महीने में वास्तु व पूजा के रूप में कुछ सामानों का खरीदा जाना काफी शुभ और उपयोगी कहा जाता है. अगर आप सावन के महीने में इन 9 सामानों को खरीद कर घर में या अपने पूजा गृह में रखते हैं तो आप पर भोले नाथ की विशेष कृपा हो सकती है. तो अबकी बार सावन 2023 के महीने में इसे आजमाएं व भगवान की कृपा पाएं....

सावन में भोले नाथ की पूजा

1.भोले बाबा का त्रिशूल
आप सभी को मालूम है कि भगवान शिव त्रिशूल धारण करते हैं. इसको लेकर ऐसी मान्यता है कि जिस घर में भगवान शिव का त्रिशूल पाया जाता है, वहां पर नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं किया करती है. इसलिए सावन के पहले सोमवार को आप अपने घर में चांदी या तांबे का त्रिशूल खरीद कर ला सकते हैं. साथ ही इस अपने पूजा घर में रखकर इसकी पूजा कर सकते हैं.

2. नाग-नागिन का सुंदर जोड़ा
आपने तस्वीरों में देखा होगा कि भगवान के गले में नाग लिपटा होता है. नाग-नागिन को भगवान शिव के शरीर का आभूषण कहा जाता है. इसलिए सावन में चांदी या तांबे का नाग-नागिन का जोड़ा लाकर घर में पूजा करनी चाहिए. इससे घर में सर्पदंश से किसी की मृत्यु नहीं होती है. साथ ही अगर इसे घर के मुख्य द्वार के नीचे जमीन में दबा लिया जाए तो संबंधित व्यक्ति के जीवन के रुके कई कार्य बनने लगते हैं.

3. रुद्राक्ष या रुद्राक्ष की माला
कहते हैं कि रुद्राक्ष का सीधा संबंध भगवान शिव के शरीर से गिरे आसुंओं से है. हमारे हिंदू धर्म की मान्यताओं में कहा जाता है कि जहां कहीं भी भगवान शिव के आंसू गिरे थे वहीं पर रुद्राक्ष के पौधे पैदा हुए. इसलिए सावन के महीने में एक रुद्राक्ष या रुद्राक्ष की माला घर में लाना बहुत ही शुभ माना जाता है. आप इसकी पूजा करके इसे धारण भी कर सकते हैं.

4. मां गंगा का पवित्र जल
सावन के महीने में गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक या शिवलिंग का जलाभिषेक करने से भोले बाबा की खास कृपा मिलती है. आपने देखा होगा कि कांवरिये उनको जल लेकर चढ़ाने के लिए जाते हैं. अगर सावन के महीने में आप घर में गंगाजल लाते हैं और उससे भोले नाथ की पूजा करते हैं तो आपके सारे विध्न और कलेश दूर हो जाया करते हैं और घर में मंगल होता है.

भोले नाथ की विशेष कृपा

5. भोले नाथ का डमरू
यह शिव शंकर का सबसे प्रिय व पवित्र वाद्य यंत्र कहा गया है. शिव की पूजा के समय डमरू की ध्वनि से भोला भंडारी खास तौर पर प्रसन्न होते हैं. इसकी पवित्र ध्वनि से घर की सारी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं. जीवन में आरोग्यता पाने के लिए भी डमरू की ध्वनि काफी प्रभावी कही जाती है. सावन में डमरू का उपहार देना भी शुभ माना जाता है.

6. चांदी का चंद्रमा
भगवान शिव की तस्वीरों में देखा होगा कि भोलेनाथ के मस्तक पर चंद्रमा विराजित दिखायी देते हैं. सावन महीने में चांदी के चंद्र देव लाना शुभकारी माना जाता है. इनको अपने पूजा घर में रखखर इनकी नियमित पूजा करें.

सावन में नंदी की पूजा

7. चांदी या पत्थर के नंदी
नंदी को भोलेनाथ के गण और वाहन दोनों स्वरूपों में स्वीकार करके पूजा जाता है. सावन मास के पहले दिन चांदी या पत्थर के नंदी की प्रतिमा को घर में लाकर पूरे महीने पूजा करने से घर के आर्थिक संकटों से छुटकारा मिल जाता है.

8. जल पात्र या कलश
गंगा जल शिव जी को अत्यंत प्रिय माना जाता है. आप चाहे तो सावन माह में चांदी, तांबे या पीतल का जल पात्र लाकर उसमें शुद्ध स्वच्छ निर्मल जल भरें और प्रतिदिन उसी से भोलेनाथ का जलाभिषेक करें.

सावन पूजा 2023

9. भस्म
धर्मशास्त्रों की मान्यता के अनुसार भगवान भोलेनाथ को चिता भस्म अति प्रिय है. इसलिए सावन के इस पावन अवसर पर अपने घर में भस्म जरूर लाकर रखें और पूजा करते समय शिवलिंग पर भस्म चढ़ाएं. इससे भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं

इसे भी देखें...

ABOUT THE AUTHOR

...view details