दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अनोखी शादी के गवाह बनें भारत-अमेरिका के लोग, बना चर्चा का केंद्र

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यूपी के बुलंदशहर में एक अनोखा निकाह हुआ. इस निकाह में दूल्हा अमेरिका में और दुल्हन स्याना में थी. स्याना में बड़ी स्क्रीन पर दिख रहे डॉ. हादी हसन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये 3 बार कबूल है कबूल है, कबूल है कहकर कहकशा से ऑनलाइन निकाह किया.

ऑनलाइन निकाह
ऑनलाइन निकाह

By

Published : Nov 25, 2020, 8:54 PM IST

बुलंदशहर :जिलेमें एक अनोखे ऑनलाइन निकाह का आयोजन किया गया. इस निकाह में घराती-बाराती और दुल्हन तो शामिल हुई, लेकिन अमेरिका से दूल्हे ने बिना आये ही निकाह कबूल कर लिया. दरअसल, अमेरिका में कोरोना की दवा पर रिसर्च कर रहे वैज्ञानिक डॉक्टर हादी हसन का निकाह स्याना की रहने वाली कहकशा से तय हुआ था. शनिवार की रात उनका निकाह ऑनलाइन माध्यम से हुआ, जहां अमेरिका में बैठे दूल्हे की बारात का स्याना नगर में पहुंचने पर जोरदार स्वागत हुआ, वहीं सोशल डिस्टेंसिंग के साथ निकाह की सभी रस्म और रिवाज के साथ शहनाई और बाजे भी बजे.

चर्चा का केंद्र बना ऑनलाइन निकाह

दरअसल, स्याना के मोहल्ला चौधरियन के रहने वाले एहतेशाम की बेटी कहकशा का रिश्ता हापुड़ के रहने वाले वैज्ञानिक डॉ. हादी हसन से तय हुआ था. डॉक्टर हादी हसन अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा में रहकर कोरोना वायरस की दवा पर रिसर्च कर रहे हैं. इसके चलते वह अपनी शादी में शामिल होने भारत नहीं आ सके.

दुल्हन से किया निकाह कुबूल

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा डॉक्टर हादी हसन ने तमाम मेहमानों की मौजूदगी में स्याना की कहकशा से निकाह कबूल किया. स्याना में हुआ यह हाईटेक निकाह आम लोगों में चर्चा का केंद्र बना हुआ है.

दुल्हन के पिता ने दी जानकारी
दुल्हन के पिता एहतेशाम चौधरी ने बताया कि बुलंदशहर में यह कोई पहला मामला नहीं है जब ऑनलाइन शादी हुई हो. पिछले साल कहकशा का रिश्ता डॉक्टर हादी हसन से तय किया था. डॉक्टर हादी हसन अमेरिका में साइंटिस्ट हैं. अमेरिका में कोरोना के मामले बड़ी तेजी से फैल रहे हैं, जिस कारण दूल्हे का इंडिया आना संभव नहीं था.

इसके बाद दोनों परिवारों ने आपस में विचार किया और दोनों बच्चों से बात की. उन दोनों ने ऑनलाइन शादी करने का फैसला किया. इसके बाद हमने एक बड़ी एलईडी लगवा दी और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा काजी ने निकाह पढ़ाया. दूल्हे ने भी एलईडी टीवी पर निकाह कबूल किया.

एहतेशाम चौधरी ने बताया कि निकाह के कागज यहां से अमेरिका पहुंचा दिए जाएंगे. वहां वह लड़की का वीजा अप्लाई कर देगा. जब वीजा मिल जाएगा तब मार्च में दूल्हा कुछ दिन की छुट्टियों में भारत आएगा और दुल्हन को विदा कराकर अमेरिका ले जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details