दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 17, 2021, 7:49 PM IST

ETV Bharat / bharat

चुटकियों से राष्ट्रगान की धुन बजा सोशल मीडिया पर छाया बस्तर का अभिषेक

अपनी नक्सली गतिविधियों के कारण हमेशा चर्चा बना रहने वाला बस्तर संभाग हाल के दिनों में काफी प्रतिभाओं को जन्म दे रहा है. एक तरफ यहां के जहां यहां के बच्चे पढ़ाई और कला के क्षेत्र में अपना और संभाग का नाम रोशन कर रहे हैं वहीं इसके साथ-साथ वे संगीत के क्षेत्र में भी परचम लहरा रहे हैं. सहदेव के बाद अब अभिषेक बस्तर का नाम रोशन कर रहा है.

अभिषेक
अभिषेक

रायपुर :अपनी नक्सली गतिविधियों (Naxalite activity) के कारण हमेशा चर्चा बना रहने वाला बस्तर संभाग (Bastar Division) हाल के दिनों में काफी प्रतिभाओं को जन्म दे रहा है. एक तरफ जहां यहां के बच्चे पढ़ाई और कला के क्षेत्र में अपना और अपने संभाग का नाम रोशन कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ वह संगीत के क्षेत्र में भी परचम लहरा रहे हैं.

स्कूली दिनों में ही बचपन का प्यार गा कर सुकमा का सहदेव दिरदो रातों-रात स्टार बन गया. उसने प्रदेश के बच्चों को लिए एक नजीर पेश की है. उसी की देखा-देखी एक-एक कर कई बच्चे उसकी राह पर आगे बढ़ रहे हैं. अब एक और प्रतिभा सामने आई है.

इस बार जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें एक स्कूली बच्चा चुटकियों से राष्ट्रगान जन-गण-मन की धुन बजा रहा है. उसका यह वीडियो सोशल मीडिया में खूब धूम मचा रहा है. यह छात्र सुकमा जिले के बेहद ही संवेदनशील कोंटा इलाके का रहने वाला है.

राष्ट्रगान की धुन बजा सोशल मीडिया पर छाया बस्तर का अभिषेक

कोंटा के 14 साल का अभिषेक मेल्लम शासकीय माध्यमिक शाला में कक्षा 7वीं में का छात्र है. उसने बताया कि स्कूल में रोज राष्ट्रगान होता है. बच्चे जन-गण-मन गाते हैं. इसी दौरान अभिषेक ने कुछ अलग तरह से राष्ट्रगान की धुन बजाने सोचा. उसने न सिर्फ सोचा बल्कि ऐसा कर भी लिया.

पढ़ाई के दौरान उसने अपने एक दोस्त को चुटकियां बजाते देखा. फिर क्या था, उसने तपाक से अपनी हाथों की उंगलियों से चुटकियां बजाकर धुन बनानी शुरू कर दी. पहले राष्ट्रगान की धुन सुनता और फिर एक-एक लाइन की धुन को चुटकियों से बजाने की कोशिश में घंटों लगा रहता. आखिरकार उसने इसमें सफलता पा ही ली.

पढ़ें - प्रेमी संग भागी लड़की, परिवार ने रच दिया अपहरण का ड्रामा

अभिषेक ने बताया कि धुन बजाने को दोनों हाथ की तीन-तीन उंगलियों का वह उपयोग करता है. इसमें काफी ऊर्जा की जरूरत होती है. इसे करते-करते वह इसका अभ्यस्त हो गया. करीब एक साल की मेहनत के बाद आखिरकार वह इसमें पारंगत हो ही गया. वह फिल्मी धुन भी निकालता है. कुछ दिन पहले किसी ने उसका वीडियो बना कर वायरल कर दिया था, फिर वह सुर्खियों में आया. अभिषेक के पिता राजमिस्त्री हैं. आर्थिक रूप से कमजोर अभिषेक के घर अब लोग उसे ढूंढते पहुंच रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details